Close

Recent Posts

CORONA ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

पंजाब पुलिस ने सोशल मीडिया पर फैल रही फर्जी खबरें और सांप्रदायिक अफ़वाहों के विरुद्ध कसा शिकंजा

पंजाब पुलिस ने सोशल मीडिया पर फैल रही फर्जी खबरें और सांप्रदायिक अफ़वाहों के विरुद्ध कसा शिकंजा
  • PublishedApril 6, 2020

फेसबुक और वट्सएप और फेक एवं अफवाहकुन्न पोस्टें डालने पर 34 मामले दर्ज; 4 ग्रिरफ्तार

डीजीपी ने सख्त कार्यवाही करने की दी चेतावनी; ऐसी गतिविधियों में शामिल न होने की की अपील

चंडीगढ़, 6 अप्रैल। पंजाब पुलिस ने कोविड-19 संकट के मद्देनजऱ सोशल मीडिया पर अफ़वाहें फैलाने और फज़ऱ्ी खबरों के कारण पैदा होने वाले दहश्त के माहौल से निपटने के लिए सख्त कार्यवाही करते हुए 34 केस दर्ज किये हैं। जबकि राज्य की शांती भंग करने के लिए एक विशेष भाईचारे को निशाना बनाने वालों के विरुद्ध भी सख्त कार्यवाही की है।

डीजीपी दिनकर गुप्ता ने बताया कि 21 मार्च से 6अप्रैल, 2020 के दरमियान दर्ज 34 मामलों में से 27 मामले वट्सएप सन्देश और गलत जानकारी प्रचार करने से सम्बन्धित हैं।
सोशल मीडिया के प्रयोग से सांप्रदायिक हिंसा फैलाने की कोशिशें करने वालों के खि़लाफ़ भी पुलिस द्वारा सख्त कार्यवाही की जा रही है। उन्होंने कहा कि शुक्रवार को एक लुधियाना निवासी के विरुद्ध देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया था।

सामने आए प्रमुख मामले में एक लुधियाना निवासी का है जो फेसबुक की पोस्ट के द्वारा लोगों को गंभीर डॉक्टरी उपकरणों की उपलब्धता संबंधी गुमराह करने और राज्य सरकार के विरुद्ध भडक़ाने की कोशिश कर रहा था। उक्त व्यक्ति के खि़लाफ़ देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया है।
फज़ऱ्ी टिक-टॉक वीडियो, निरर्थक ऑडियो संदेश, भडक़ाऊ और झूठी खबरें फैलाने की कोशिशों पर पंजाब पुलिस द्वारा तीखी नजऱ रखी जा रही है। डीजीपी ने इस महीने के शुरू में एडीजीपी रैंक के अधिकारी के नेतृत्व में एक विशेष टीम का गठन किया था, जिससे लॉकडाउन के दौरान लोगों को प्रभावित करने वाली झूठी खबरें या अफ़वाहों सम्बन्धी किसी भी घटना की जांच करने के लिए सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों की निगरानी की जा सके।

पिछले 17 दिनों के दौरान दर्ज किये कुछ प्रमुख मामलों सम्बन्धी जानकारी देते हुए डीजीपी ने बताया कि फज़ऱ्ी वीडियो और कोरोना वायरस के कारण किसी व्यक्ति की मौत सम्बन्धी झूठे ऑडियो संदेश फैलाने और ग़ैर-कानूनी खबरें फैला कर दहश्त का माहौल पैदा करने वालों के विरुद्ध संगरूर में 5 और बठिंडा में 4 मामले दर्ज किये गए हैं।

डीजीपी ने कहा कि पटियाला में फ़ौज की तैनाती सम्बन्धी झूठी खबरें फैलाने के लिए एक एफआईआर दर्ज की गई है। उन्होंने आगे कहा कि अमृतसर ग्रामीण पुलिस द्वारा एक शिवसेना नेता को अपनी फेसबुक पोस्ट के द्वारा सांप्रदायिक भावनाएं भडक़ाने की कोशिश में गिरफ़्तार किया गया है।

गुज्जर भाईचारे से दूध न खरीदने की घोषणा करने सम्बन्धी गाँव दालम के ग्रंथी के खि़लाफ़ पुलिस थाना किला लाल सिंह, जि़ला बटाला में एफआईआर दर्ज की गई है।
इसी तरह आदमपुर में एक व्यक्ति के विरुद्ध केस दर्ज किया गया है जिसने कोविड-19 से सुरक्षित होने का दावा किया है और लोगों को इस जानलेवा बीमारी के इलाज के लिए प्याज़ के साथ पानी पीने के लिए कहा है।

अफ़वाहें फैलाने सम्बन्धी तीन मामले लुधियाना, श्री मुक्तसर साहिब और जालंधर में दर्ज किये गए हैं। इसके अलावा होशियारपुर, मोगा, फऱीदकोट, मोहाली और शहीद भगत सिंह नगर में भी एक-एक मामला दर्ज किया गया है। फतेहगढ़ साहिब और अमृतसर में दो -दो मामले दर्ज किये गए हैं।
फज़ऱ्ी और निराधार सूचना, जो लोगों में अनावश्यक घबराहट और मुश्किलें पैदा कर सकती हैं, फैला कर मौजूदा हालातों का फ़ायदा उठाने की किसी भी कोशिश के विरुद्ध अपनी चेतावनी को दोहराते हुए डीजीपी ने कहा कि दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता ने आम जनता से अपील की कि वह गलत जानकारी और सोशल मीडिया पोस्टों के द्वारा घबराहट या बेचैनी पैदा न करें।  

Written By
The Punjab Wire