क्या CoronaVirus पर सिल्विया ब्राउन की भविष्यवाणी हुई सच ? जानने के लिए पूरा पढ़े।

मनन सैनी

कोरोना वायरस के चलते लोग अमेरिकी सिल्वियां ब्राउन की लिखी कितान END OF DAYS की किताब में छपी एक भविष्यवाणी शेयर कर रहे है। लोग कह रहे है कि सिल्विया ने पहले से ही भविष्यवाणी कर दी थी। जिसकी जांच की गई है तथा जांच में इसे मात्र भाग्यशाली अनुमान से ज्यादा अधिक कुछ नही पाया गया है।

खुद को मनोवैज्ञानिक कहने वाली अमेरिकी सिल्विया ब्राउन ने अपनी 2008 की पुस्तक “END OF DAYS” में लिखा था कि सांस की बीमारी दुनिया भर में फैल जाएगी।

यह स्पष्ट नहीं है कि ब्राउन की “भविष्यवाणी” एक भाग्यशाली अनुमान से अधिक थी, इस पर विचार करते हुए पुस्तक को SARS के प्रकोप के बाद लिखा गया था। इसके अलावा, यह अज्ञात है-संभवतः संभावना नहीं है – क्या ब्राउन के पुस्तक मार्ग के अन्य पहलू बाहर सहन करेंगे।

मार्च 2020 की शुरुआत में, नए कोरोनावायरस के कारण बीमारी के एक अंतरराष्ट्रीय प्रकोप के बारे में आशंका के बीच, COVID-19 करार दिया गया , सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने 2008 में “End of Days ” पुस्तक में एक पृष्ठ की एक छवि साझा की और इसके लेखक ने लिखा स्व-वर्णित मानसिक और मध्यम सिल्विया ब्राउन।

असल में ब्राउन की 2013 में मृत्यु हो गई। उसने कई दावे किए तथा अपने दावों के लिए उसे कुख्याति प्राप्त की कि वह भविष्य की भविष्यवाणी कर सकता है और आत्माओं के साथ संवाद कर सकता है। लेकिन वह गुमशुदा बच्चों के दुखी माता-पिता को झूठी जानकारी देने के लिए आलोचना का विषय भी थी ।

ब्राउन ने अपनी 2008 की पुस्तक में अस्पष्ट रूप से लिखा था कि एक सांस की बीमारी 2020 में दुनिया भर में फैल जाएगी। यहां “एंड्स ऑफ डेज़” के गूगल पुस्तक संस्करण के अपने शब्द हैं :

लगभग 2020 में एक गंभीर निमोनिया जैसी बीमारी दुनिया भर में फैल जाएगी, फेफड़ों और ब्रोन्कियल नलियों पर हमला करेगा और सभी ज्ञात उपचारों का विरोध करेगा। बीमारी की तुलना में लगभग अधिक चकित करने वाला तथ्य यह होगा कि यह अचानक गायब हो जाएगा जैसे ही यह आया, दस साल बाद फिर से हमला, और फिर पूरी तरह से गायब हो गया।

हालांकि “भविष्यवाणी” शब्द एक व्यक्तिपरक है, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं हो सकती है कि ब्राउन ने दावा किया कि एक अंतरराष्ट्रीय श्वसन रोग का प्रकोप है, इस पर विचार करते हुए कि 2000 के दशक की शुरुआत में SARS (गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम) का प्रकोप उनकी पुस्तक प्रकाशित होने से पहले हुआ था। 

शब्द “गंभीर” निश्चित रूप से COVID-19 के कुछ मामलों पर लागू होगा, कोरोनावायरस रोग, जो 2020 में हजारों रोगियों के लिए घातक है । बीमारी मौसमी फ्लू की तुलना  में अधिक घातक प्रतीत होती है , हालांकि कुछ मामले काफी हैं सौम्य या छूने से फैसलने वाला।

अंत में, यह कोरोनोवायरस का वर्णन करने के लिए व्यक्तिपरक होगा। कोरोनावायरस संक्रमण नया नहीं है , हालांकि COVID-19 एक नया तनाव है, और इस वजह से, इसका मुकाबला करने के लिए अभी तक कोई टीका या चिकित्सीय उपचार मौजूद नहीं है। और निश्चित रूप से कोई सबूत मौजूद नहीं है कि COVID -19 “अचानक गायब हो जाएगा।” वास्तव में स्वास्थ्य पेशेवरों ने कहा है कि यह एक मौसमी बीमारी हो सकती है ।

इसलिए इस दावे को महज “मिक्सचर” कहा जा सकता हैं। हालांकि यह तर्क दिया जा सकता है कि 2020 में दुनिया के माध्यम से एक सांस की बीमारी के बारे में बताया जाएगा कि यह सटीक था, पुस्तक मार्ग के अन्य तत्व अज्ञात या संभावना नहीं हैं, और निश्चित रूप से श्वसन की बीमारी के दुनिया भर में “पूर्वानुमान” जब एक पहले से ही हो सकता है। भविष्यवाणी करने की तुलना में भाग्यशाली अनुमान का एक मामला लगता है।

Coronavirus Update (Live)

Coronavirus Update

error: Content is protected !!