ਪੰਜਾਬ ਵਿਦੇਸ਼

करतारपुर साहिब का गलियारा बंद नहीं होने देंगे -कैप्टन अमरिन्दर सिंह

करतारपुर साहिब का गलियारा बंद नहीं होने देंगे -कैप्टन अमरिन्दर सिंह
  • PublishedFebruary 26, 2020

चंडीगढ़, 26 फरवरी:पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि उनकी सरकार किसी भी सूरत में करतारपुर साहिब का गलियारा बंद नहीं होने देगी।करतारपुर गलियारे को ऐतिहासिक मीलपत्थर करार देते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि पाकिस्तान में गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब के लिए 9 नवंबर, 2019 को गलियारा खुलना, वह भी श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व मौके, बहुत यादगारी पल हैं।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि इससे पंजाबियों की खुले दर्शन-दीदारे करने की काफी देर की ख़ाहिश पूरी हुई है।मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सभी खुशकिस्मत हैं कि अकाल पुरुष की मेहर स्वरूप राज्य सरकार ने 5 नवंबर से लेकर 12 नवंबर, 2019 तक सुलतानपुर लोधी और डेरा बाबा नानक में श्री गुरु नानक देव जी की 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित समागम करवाने का सौभाग्य हासिल हुआ हैं। यह समागम साल भर जारी रहेंगे और 3000 करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजैक्ट और स्कीमें बनाईं गई हैं जो साल के मुकम्मल होने के दौरान शुरू हो जाएंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने यह पहले भी कहा है कि करतारपुर गलियारा आगामी समय भी हर मौके पर खुला रहेगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने इसी साल अप्रैल महीने से ‘हिंद की चादर’ श्री गुरु तेग़ बहादुर जी का 400 साला प्रकाश पर्व मनाने का फ़ैसला किया है। इसी तरह वाया गढ़शंकर, श्री आनन्दपुर साहिब -बंगा रोड को श्री गुरु तेग़ बहादुर मार्ग के तौर पर विकसित करके चतुर्थमार्गी करने का फ़ैसला लिया जिस पर 400 करोड़ रुपए की लागत आयेगी।उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा महान सिख जरनैल बाबा बन्दा सिंह बहादुर जी के सत्कार में उनका 350वें जन्म दिवस मनाया जायेगा। इसके अलावा श्वेतांबर तेरा पंथ के दसवें मुखी आचार्य श्री महाप्रग्या का 100वें जन्म दिवस और भगत नामदेव जी का 750वें जन्म दिवस मनाया जायेगा

Written By
The Punjab Wire