Close

Recent Posts

ਸਿਹਤ ਪੰਜਾਬ

सोनी ने दिए मेडिकल कॉलेजों में एमरजैंसी सेवाओं और साफ़-सफ़ाई को और बेहतर बनाने संबंधी आदेश

सोनी ने दिए मेडिकल कॉलेजों में एमरजैंसी सेवाओं और साफ़-सफ़ाई को और बेहतर बनाने संबंधी आदेश
  • PublishedFebruary 1, 2020

इंटर्नशिप कर रहे आयूर्वेद डॉक्टरों को भी स्टाईफन देने सम्बन्धी विचार

एम.बी.बी.एस और बी.डी.एस के उपरांत इटर्नशिप करने वाले डॉक्टरों के स्टाईफन में वृद्धि के लिए फाइल एफ.डी. को भेजी

चंडीगढ़, 1 फरवरी:पंजाब के मैडीकल शिक्षा और अनुसंधान मंत्री ओम प्रकाश सोनी द्वारा आज यहाँ पंजाब राज्य के सरकारी मैडीकल कॉलेजों की कार्यकुशलता का मुल्यांकन किया गया। जिस दौरान उन्होंने मैडीकल कॉलेजों के प्रिंसिपल और मैडीकल सुपरिडैंटों को हुक्म दिए कि वह मैडीकल कॉलेजों में एमरजैंसी सेवाओं और साफ़-सफ़ाई को और बेहतर बनाने की दिशा में काम करें।

मीटिंग में दूसरों के अलावा प्रमुख सचिव मैडीकल शिक्षा और अनुसंधान वी.के. तिवारी, डी.एम.आर.ई. अवनीष कुमार, सरकारी मैडीकल कॉलेज अमृतसर के प्रिंसिपल डॉ. वीना चतरत्थ, सरकारी मैडीकल कॉलेज पटियाला के प्रिंसिपल डॉ. हरजिन्दर सिंह, मैडीकल कॉलेज मोहाली के प्रिंसिपल डॉ. मोही, सरकारी मैडीकल कॉलेज अमृतसर के मैडीकल सुपरिडैंट डा. रमन शर्मा और पटियाला के मैडीकल सुपरिडैंट डॉ. पांडव भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर मीटिंग में उपस्थित प्रमुख सचिव मैडीकल शिक्षा और अनुसंधान श्री वी.के. तिवारी ने बताया कि मैडीकल शिक्षा मंत्री के आदेशों के अनुसार पंजाब राज्य में एम.बी.बी.एस और बी.डी.एस के उपरांत इंटर्नशिप करने वाले डॉक्टरों के स्टाईफन में वृद्धि करने सम्बन्धी फाइल एफ.डी. को भेजी गई है जिसके द्वारा इंटर्नशिप स्टाईफन में कम से कम पंजाब राज्य के पड़ोसी राज्यों के समान कर दिया जायेगा। 

उन्होंने यह भी बताया कि आयूर्वेद में डॉक्टरी करने वाले विद्यार्थियों को भी इंटर्नशिप के दौरान स्टाईफन देने सम्बन्धी भी एक फाइल तैयार करवा कर एफ.डी. को भेजी गई है। श्री ओम प्रकाश सोनी ने मोहाली में स्थापित होने वाले नये मैडीकल कॉलेज की प्रगति सम्बन्धी समीक्षा करते हुए कहा कि इस कॉलेज को पी.जी.आई के समान विकसित किया जायेगा और यह कॉलेज आटोनोमस सोसायटी द्वारा चलाया जायेगा जिसके चेयरमैन मुख्यमंत्री पंजाब होंगे जबकि वाइस चेयरमैन डॉक्टरी शिक्षा के मंत्री होंगे।

उन्होंने इस सोसायटी को रजिस्टर करवाने के लिए भी किये जा रहे कार्यों का मुल्यांकन किया। श्री सोनी ने कहा कि इस कॉलेज में काम करने वाले फेकल्टी को केंद्र सरकार के तजऱ् पर वेतन और अन्य भत्ते मिलेंगे। इस मौके पर उन्होंने मैडीकल कॉलेज मोहाली के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह कॉलेज के लिए अपेक्षित साजो-सामान खरीदने सम्बन्धी सूची जल्द से जल्द विभाग को सौंप देें।इसके अलावा श्री सोनी ने होशियारपुर और कपूरथला में स्थापित होने वाले मैडीकल कॉलेजों सम्बन्धी भी अधिकारियों के साथ चर्चा की और इसके लिए ज़रुरी कार्यों में तेज़ी लाने के आदेश दिए।

Written By
The Punjab Wire