Close

Recent Posts

ਸਿਹਤ ਪੰਜਾਬ

बलबीर सिंह सिद्धू द्वारा तरन तारन, भाम और फतेहगढ़ चूडिय़ाँ में तीन नए बनाए गए माई दौलतां अस्पतालों का उद्घाटन

बलबीर सिंह सिद्धू द्वारा तरन तारन, भाम और फतेहगढ़ चूडिय़ाँ में तीन नए बनाए गए माई दौलतां अस्पतालों का उद्घाटन
  • PublishedJuly 13, 2020

चंडीगढ़, 13 जुलाई: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने आज तरन तारन, भाम और फतेहगढ़ चूडिय़ाँ में तीन नए बनाए गए माई दौलतां जच्चा एवं बच्चा स्वास्थ्य संभाल (एमसीएच) अस्पतालों का उद्घाटन किया। सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस यह अस्पताल माताओं और नवजात बच्चों को उनके निवास स्थान के नज़दीक मानक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए बनाए गए हैं।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए स. सिद्धू ने बताया कि कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए किए गए प्रयासों के अलावा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार स्वास्थ्य सम्बन्धी बुनियादी ढांचे को और मज़बूती देने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रही है। उन्होंने बताया कि कुल 37 अस्पतालों में से 26 माई दौलतां एमसीएच अस्पतालों का निर्माण कार्य पहले ही मुकम्मल हो चुका है, जबकि बाकी 11 अस्पतालों का निर्माण एक साल के अंदर-अंदर मुकम्मल कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव मनाने के हिस्से के तौर पर पंजाब सरकार ने श्री गुरु नानक देव जी के जन्म के समय पर उनकी देखभाल करने वाली माई दौलतां के नाम पर राज्य में स्थापित किए जा रहे 37 जच्चा एवं बच्चा स्वास्थ्य संभाल (एमसीएच) अस्पतालों का नाम रखने का फ़ैसला किया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 11 माई दौलतां एम.सी.एच. अस्पतालों का निर्माण प्रगति अधीन है। इन अस्पतालों का निर्माण 73 करोड़ रुपए की लागत के साथ संगरूर, नकोदर, मोगा, फतेहगढ़ साहिब, गोन्याना, मलोट, गिद्दड़बाहा, फगवाड़ा, खरड़, बुढलाडा और जगराओं में किया जा रहा है। श्री सिद्धू ने आगे कहा कि कोरोना वायरस को हराने के लिए मिशन फतेह के अंतर्गत बड़े स्तर पर युद्ध लड़ा जा रहा है। उन्होंने लोगों को मिशन फतेह की कामयाबी के लिए सभी एहतियात बरतने और दूसरों को भी मास्क पहनने, हाथ धोने, कोवा ऐप डाउनलोड करने और देह से दूरी बनाए रखने संबंधी जागरूक करने की अपील की।

Written By
The Punjab Wire