दो कोरोना पॉजि़टिव महिलाओं ने तंदुरुस्त बच्चों को जन्म दिया-सोनी

सरकारी मैडीकल कॉलेज और राजिन्द्रा अस्पताल, पटियाला में माहिर डॉक्टरों की निगरानी अधीन करवाई गई प्रसूति

चंडीगढ़, 19 जून:आज जहाँ पंजाब समेत पूरा देश कोरोना संकट का डटकर मुकाबला कर रहा है, वहीं कोरोना संक्रमण से लड़ रही दो गर्भवती महिलाओं ने सरकारी मैडीकल कॉलेज और राजिन्द्रा अस्पताल, पटियाला में तंदुरुस्त बच्चों को जन्म दिया है। यह जानकारी देते हुए पंजाब के चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संबंधी मंत्री श्री ओ.पी. सोनी ने बताया कि दोनों कोविड पोजि़टिव महिलाओं की प्रसूति सरकारी मैडीकल और रजिन्द्रा अस्पताल, पटियाला के ओबीएस और महिला रोग संबंधी विभाग के कोविड लेबर रूम में करवाई गई है।

सोनी ने आगे बताया कि दोनों मरीज़ों में से एक की 37 हफ़्तों की आईवीएफ गर्भावस्था, प्रीक्लेम्पसिया और ब्रीच प्रेज़ैनटेशन के साथ थी। प्रसूति के संकेतों के लिए 18 जून, 2020 को कोविड-एलआर प्रमुख डॉ. परनीत कौर (प्रोफ़ैसर) के नेतृत्व में डॉक्टरों और पैरा-मैडीक्स की टीम द्वारा एनेस्थीसिया और बाल रोग विभाग के सहयोग से एलएससीएस किया गया था और अब प्रसूति के बाद बाल रोग माहिरों और परिवार की देखरेख में माँ और बच्चा बिल्कुल ठीक हैं।

दूसरी कोरोना पॉजि़टिव गर्भवती महिला संबंधी जानकारी देते हुए कैबिनेट मंत्री ने बताया कि दूसरी मरीज़ की गर्भावस्था भी प्रीक्लेम्पसिया के साथ थी, जिसकी नॉर्मल डिलिवरी ओबस्टेट्रिक्स और महिला रोग संबंधी विभाग की प्रमुख डॉ. श्रीमती मोही के मार्गदर्शन अधीन करवाई गई। प्रसूति के बाद माँ और बच्चा दोनों ठीक हैं और निगरानी अधीन हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के दौरान मैडीकल कॉलेजों और अस्पतालों द्वारा बहुत सराहनीय कार्य किया जा रहा है और सरकार द्वारा भी मैडीकल कॉलेज और अस्पताल को और मज़बूत करने के लिए ठोस कदम उठाए जा रहे हैं।

Coronavirus Update (Live)

Coronavirus Update

error: Content is protected !!