Close

Recent Posts

ਪੰਜਾਬ

उच्च शिक्षा मंत्री तृप्त बाजवा द्वारा गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी को पंजाब की अव्वल स्टेट पब्लिक यूनिवर्सिटी बनने पर बधाई

उच्च शिक्षा मंत्री तृप्त बाजवा द्वारा गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी को पंजाब की अव्वल स्टेट पब्लिक यूनिवर्सिटी बनने पर बधाई
  • PublishedJune 11, 2020

एन.आर.आई.एफ द्वारा ओवआॅल दर्जाबन्दी के मुताबिक जी.एन.डी.यू 51वें और पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला 64वें स्थान पर रही

चंडीगढ़, 11 जून । गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर ने पंजाब की अव्वल स्टेट पब्लिक यूनिवर्सिटी और एन.आर.आई.एफ रैंकिंग-2020 में हिस्सा लेने वाली सभी केंद्रीय, सार्वजनिक और प्राईवेट यूनिवर्सिटियों में से 51वां स्थान प्राप्त किया है। इसके अलावा जी.एन.डी.यू को देश की स्टेट फंडिंग वाली यूनिवर्सिटियों में से 18वां स्थान दिया गया है। नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेम (एन.आई.आर.एफ)-2020 की रैंकिंग्ज केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियल ‘निशंक’ द्वारा नइ्र दिल्ली में जारी की गई।

पंजाब के उच्च शिक्षा मंत्री स. तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने जी.एन.डी.यू को इस प्राप्ति के लिए बधाई दी है। मंत्री ने कहा कि यह प्राप्ति विद्यार्थियों को प्रदेश की स्टेट पब्लिक यूनिवर्सिटियों में पढ़ने के लिए उत्साहित और प्रेरित करेगी।

इस सम्बन्धी अधिक जानकारी देते हुए उच्च शिक्षा सचिव श्री राहुल भंडारी ने बताया कि इस साल पंजाब की दो स्टेट पब्लिक यूनिवर्सिटियाँ एन.आई.आर.एफ-2020 रैंकिंग में पहले 100 में शामिल हुई हैं। गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी ने अपनी रैंकिंग को 55वें से बढ़ाकर 51वें स्थान पर लाया है और पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला जिसकी दर्जाबन्दी पिछले साल 100 से भी पीछे थी अब 64वें स्थान पर पहुँच गई है।

एन.आई.आर.एफ 5 मापदण्डों के आधार पर विभिन्न संस्थाओं की दर्जाबन्दी करता है जिनमें टीचिंग और लर्निंग रिसोर्स, रिर्सच और प्रोफैशनल प्रेक्टिस, ग्रैजूएशन के नतीजे, ओवरआॅल इनक्लूसिविटी और परसैप्शन शामिल हैं। इस साल गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी द्वारा इन 5 में से 3 मापदण्डों (शोध एवं पेशेवर अभ्यास, ग्रैजूएशन नतीजे और धारणा) में सुधार किया गया। यह सुधार इस यूनिवर्सिटी के ग्रैजूएटों के लिए एक उत्तम शोध पर्यावरण और उच्च शिक्षा और प्लेसमेंट के अवसरों की मौजूदगी की तरफ इशारा करते हैं। एन.आई.आर.एफ में अच्छी दर्जाबन्दी यूनिवर्सिटियों को संघीय फंडिंग एजेंसियों से कई प्रतिष्ठित अनुदान प्राप्त करने के योग्य बनाती है। गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी पिछले 3 सालों से लगातार अपनी रैंकिंग में सुधार कर रही है। 

Written By
The Punjab Wire