Close

Recent Posts

ਪੰਜਾਬ

वन मंत्री द्वारा सड़कीय प्रोजेक्टों संबंधी कार्यों में तेजी लाने के आदेश

वन मंत्री द्वारा सड़कीय प्रोजेक्टों संबंधी कार्यों में तेजी लाने के आदेश
  • PublishedJune 11, 2020

राष्ट्रीय राजमार्ग अथाॅरिटी और लोक निर्माण विभाग के प्रोजेक्टों संबंधी की समीक्षा बैठक

चंडीगढ़, 11 जूनः पंजाब के वन मंत्री स. साधु सिंह धर्मसोत ने राज्य में चल रहे सड़कीय प्रोजेक्टों संबंधी कामों में तेजी लाने और कार्य निर्धारित समय-सीमा में मुकम्मल करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने यह खुलासा आज यहाँ सचिवालय में वन विभाग के सीनियर अधिकारियों के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग अथाॅरिटी और लोक निर्माण विभाग के प्रोजेक्टों संबंधी की गई समीक्षा बैठक के दौरान किया।
स. धर्मसोत ने विभाग के अधिकारियों को वृक्षों को जल्द काटने की जरूरत वाले प्रोजेक्टों के मामले में वृक्षों की कटाई और बेचने संबंधी अलग प्रस्ताव तैयार करने के लिए भी कहा। उन्होंने अधिकारियों को अलग -अलग प्रोजेक्टों के अंतर्गत काटे जाने वाले वृक्षों को बेचने और वृक्षों की आरक्षित कीमत निर्धारित करने संबंधी हरियाणा, हिमाचल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और जम्मू कश्मीर की कीमतों के आंकड़े एकत्रित करने के आदेश भी दिए।

स. धर्मसोत ने बताया कि पंजाब में राष्ट्रीय राजमार्ग अथाॅरिटी के पाँच सड़कीय प्रोजैक्ट प्रगति अधीन हैं, जिनमें अमृतसर से खेमकरन, रामसर से डेरा बाबा नानक, डेरा बाबा नानक से भारत-पाकिस्तान सरहदी कॉरिडोर, तलवंडी भाई से फिरोजपुर और लुधियाना-तलवंडी मार्ग आदि शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इन प्रोजेक्टों अधीन कुल 23,682 में से 20,038 वृक्षों की कटाई हो चुकी है जबकि बाकी 3,644 वृक्षों की कटाई भी जल्द मुकम्मल हो जायेगी।

वन मंत्री ने आगे बताया कि राज्य में लोक निर्माण विभाग के आठ सड़कीय प्रोजैक्ट प्रगति अधीन हैं, जिनमें पट्टी से खेमकरन, पट्टी से तरन तारन, बाघा पुराना से मुदकी जवाहर सिंह वाला, मोगा से मक्खू मार्ग, अबोहर से डब्बवाली, हरीके से खैहरा, भाम्याल से जाम्याल और लुधियाना-फिरोजपुर मार्ग आदि प्रगति अधीन हैं। उन्होंने बताया कि इन मार्गों के अंतर्गत 21,244 में से 18,993 वृक्षों की कटाई हो चुकी है जबकि बाकी 4,675 वृक्षों की कटाई भी जल्दी ही हो जायेगी।

इस बैठक के दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव वन श्रीमती रवनीत कौर, विशेष सचिव वन श्री करनेश शर्मा, प्रधान मुख्य वनपाल श्री जतिन्दर शर्मा, वन निगम और एम.डी. श्री एच.एस. गरेवाल के अलावा वन विभाग के सीनियर अधिकारी शामिल थे।
——

Written By
The Punjab Wire