Close

Recent Posts

ਪੰਜਾਬ

पंजाब सरकार द्वारा रवि सिद्धू केस वाले 61 कॉलेज लैक्चररों को नियुक्ति पत्र देने के लिए हरी झंडी – तृप्त बाजवा

पंजाब सरकार द्वारा रवि सिद्धू केस वाले 61 कॉलेज लैक्चररों को नियुक्ति पत्र देने के लिए हरी झंडी – तृप्त बाजवा
  • PublishedJune 5, 2020

चंडीगढ़, 05 जून: पंजाब सरकार के उच्च शिक्षा विभाग की तरफ से रवि सिद्धू केस वाले 61 कॉलेज लैक्चररों को नियुक्ति पत्र देने के लिए हरी झंडी दे दी गई है। उच्च शिक्षा मंत्री तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा ने इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये बताया कि इनमें से 16 लैक्चररों को नियुक्ति पत्र भी जारी कर दिए गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जो योग्य पाये गए लैक्चरर अपने ज़रुरी दस्तावेज़ विभाग के पास जमा करवाएंगे, उनको भी नियुक्ति पत्र जारी कर दिए जाएंगे।

बाजवा ने बताया कि लैक्चररों की भर्ती का यह मामला बहुत लंबे अरसे से अदालती कार्यवाही के कारण रुका हुआ था। परन्तु अब अदालत की तरफ से इस मामले में दिए गए फ़ैसले के उपरांत मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत विभागीय कमेटी ने 61 कॉलेज लैक्चररों को नौकरी के लिए योग्य पाया है।

जि़क्रयोग्य है कि श्री रवीइन्दर पाल सिंह सिद्धू, पूर्व चेयरमैन, पी.पी.एस.सी. के कार्यकाल के दौरान कॉलेज लैक्चररों की भर्ती सम्बन्धी किया गये चयन को परसोनल विभाग ने नोटीफिकेशन तारीख़ 16.05.2003 के द्वारा रद्द कर दिया था, जिसको चुने गए उम्मीदवारों में से कुल 69 उम्मीदवारों ने विभिन्न रिट्ट पटीशनों के द्वारा चैलिंज किया था और माननीय हाईकोर्ट ने सम्बन्धित विषयों में इंटरव्यू पर स्टे लगा दिया गया था। जिसके बाद एक रिपोर्ट के अनुसार 69 उम्मीदवार में से 48 उम्मीदवारों को नॉन टेटिंड और 21 उम्मीदवारों टेटिंड घोषित किया गया था।

इस पर माननीय मुख्यमंत्री पंजाब जी के आदेशों के सम्मुख श्रीमती विनी महाजन आई.ए.एस. अतिरिक्त मुख्य सचिव, पंजाब और श्री राहुल भंडारी आई.ए.एस. सचिव, उच्च शिक्षा विभाग की अध्यक्षता अधीन कमेटी का गठन किया था। इस कमेटी की तरफ से टेटिंड उम्मीदवारों सम्बन्धी पूरे तथ्यों की जाँच के उपरांत रिपोर्ट पेश की गई और 13 अन्य उम्मीदवारों नॉन -टेटिंड घोषित किया गया।

इस तरह अब कुल 61 उम्मीदवारों को नियुक्त करने सम्बन्धी कार्यवाही आरंभ करते हुए उम्मीदवारों से ज़रुरी दस्तावेज़ प्राप्त करने के उपरांत 16 उम्मीदवार को नियुक्ति पत्र जारी कर दिए हैं और बाकी रहते उम्मीदवारों द्वारा अपेक्षित दस्तावेज़ प्राप्त होने के उपरांत उनको नियुक्ति पत्र जारी कर दिए जाएंगे।  

Written By
The Punjab Wire