Close

Recent Posts

CORONA ਸਿਹਤ ਪੰਜਾਬ

पंजाब सरकार द्वारा कोविड-19 की रैपिड टेस्टिंग मोहाली और जालंधर से शुरू

पंजाब सरकार द्वारा कोविड-19 की रैपिड टेस्टिंग मोहाली और जालंधर से शुरू
  • PublishedApril 14, 2020

चंडीगढ़, 14 अप्रैल: कोविड-19 के विरुद्ध अपनी लड़ाई अगले पड़ाव पर ले जाते हुए पंजाब सरकार ने मंगलवार को राज्य के दो जिलों से रैपिड टेस्टिंग सुविधा की शुरूआत की है, जिसका उद्देश्य चरणबद्ध तरीके से 17 प्रभावित इलाकों को कवर करना है। इस सुविधा की शुरूआत पंजाब के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू के द्वारा सब डिविजऩ अस्पताल डेराबस्सी में नमूने इक_े करके की गई। ए.सी.एस. विनी महाजन ने कहा कि राज्य सरकार ने

आज कोविड-19 टेस्टिंग के लिए आई.सी.एम.आर. से 1000 रैपिड टेस्टिंग किटें प्राप्त की हैं। एस.ए.एस. नगर (मोहाली) और जालंधर, दो जिलों को टेस्टिंग प्रक्रिया शुरू करने के लिए 500-500 किटें दी गई हैं। उन्होंने कहा कि संभावित मामलों की स्थिति और रैपिड टेस्टिंग किटों की उपलब्धता के मुताबिक यह सुविधा अन्य जिलों में भी बढ़ाई जाएगी।  यह टेस्ट शुरू में सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं के अंतर्गत फ्लू कॉरनरों पर सात दिनों से अधिक समय के लिए पाए गए लक्षणों वाले सभी मरीज़ों पर किया जाएगा। सिफऱ् एक ही चुभन से टैस्ट के लिए ख़ून के नमूने लिए जाते हैं और 15 मिनटों में नतीजा उपलब्ध होता है। जिलों को नतीजों के साथ-साथ किए गए टैस्टों की रोज़ाना की रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा www.covid-19punjab.in एक पोर्टल बनाया गया है जिसके द्वारा मरीज़ों की जांच और रिकार्ड सम्बन्धी सही जानकारी एकत्रित की जा सकती है। राज्य सरकार ने आईसीएमआर को ऐसीं 10 लाख रैपिड टेस्टिंग किटों का ऑर्डर दिया है और साथ ही खुले बाज़ार से और 10,000 किटें खरीदने के लिए पूछताछ की जा रही है। महामारी के फैलने को नियंत्रित करने की जांच के साथ ही सरकार अगले कुछ दिनों में रैपिड टेस्टिंग समेत जांच सहूलतें लगातार बढ़ाने की योजना बना रही है।

Written By
The Punjab Wire