Close

Recent Posts

CORONA ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

पंजाब उद्योग विभाग कोविड-19 के कारण पैदा हुई चुनौती से निपटने के लिए करेगा जीवन रक्षक सामान जैसे हज़मत सूट, पीपीई और एन-95 मास्क तैयार और मुहैया करने वाली इकाईयों को उत्साहित करने के लिए यत्नशील-अरोड़ा

पंजाब उद्योग विभाग कोविड-19 के कारण पैदा हुई चुनौती से निपटने के लिए करेगा जीवन रक्षक सामान जैसे हज़मत सूट, पीपीई और एन-95 मास्क तैयार और मुहैया करने वाली इकाईयों को उत्साहित करने के लिए यत्नशील-अरोड़ा
  • PublishedApril 2, 2020

जे.सी.टी. समेत 3 अन्य ईकाइयों को उत्पादन की पहले ही मिल चुकी है मंज़ूरी और जल्द ही डिलीवरी हो जाएगी शुरू

20 अन्य ईकाइयों की हुई शिनाख्त और बहुत जल्द जांच के लिए भेजे जाएंगे इन ईकाइयों के सैंपल

चंडीगढ़, 2 अप्रैल: कोविड-19 के कारण पैदा हुई किसी भी स्थिति को प्रभावशाली ढंग से निपटने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व अधीन उद्योग विभाग जीवन बचाने वाले उपकरण जैसे पीपीई, एन-95 मास्क और अन्य सामग्री तैयार करने के लिए तकनीकी टेक्स्टाईल उद्योग को उत्साहित करने के लिए यत्नशील है।

यह जानकारी देते हुए उद्योग मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा ने बताया कि जे.सी.टी. फैबरिक्स, फगवाड़ा, नवयुग ऐंटरप्राईजज़़, लुधियाना और एैवर शाईन गारमेंट्स, लुधियाना के हज़मत सूट / फैब्रिक के सैंपल को सिटरा, कोइम्बटूर द्वारा मंज़ूरी मिल चुकी है जो कि प्रमाणित टैस्ट प्रयोगशालाएं हैं। यह कंपनियाँ जल्द ही सप्लाई आरंभ कर देंगी।

उद्योग मंत्री ने बताया कि अब तक 20 तकनीकी टेक्स्टाईल इकाईयों की पहचान की गई है जो पीपीई और मास्क बनाने या बनाने के काबिल हैं और उनमें से कई यूनिट पीपीई और प्रोटैकटिव मास्क के नमूने विकसित करने की प्रक्रिया में हैं जिनको प्रयोगशालाओं को जांच के लिए भेजा जाएगा।

श्री सिबिन सी, आई.ए.एस., डायरैक्टर उद्योग एवं वाणिज्य विभाग, पंजाब द्वारा एक वट्सएप ग्रुप बनाया है और सरकार एवं उद्योग के हिस्सेदारों में सक्रियता से विचार-विमर्श हो रहे हैं।

हमने एन-95 मास्क बनाने के लिए 4 टेक्स्टाईल इकाईयों की पहचान की है और 9 इकाईयों की पहचान की गई है जो कि मौजूदा समय में 3 पलाई (ट्रिपल लेयरड) मास्क तैयार कर रहे हैं, इसके अलावा तीन इकाईयों की पहचान कम खर्चे वाले वैंटीलेटरों की संभावित निर्माण के लिए की गई है और तकनीकी माहिरों की सहायता ली जा रही है।

अरोड़ा ने आगे बताया कि 5 साल की समय सीमा और 5 प्रतिशत ब्याज दर के साथ एसआईडीबीआई प्रोजैक्टों के लिए 100 फीसदी निवेश के लिए 50 लाख तक के कजऱ्े प्रदान कर रहा है। यह उनके ‘सेफ’ प्रोग्राम के अंतर्गत किया जा रहा है, जिसका अर्थ है एसआईडीबीआई कोरोना वायरस के मद्देनजऱ एमरजैंसी प्रतिक्रया की सुविधा के लिए यह सहायता दे रहा है।

इसी तरह ऐकसल फाइनेंस ने भी एक फंड की पेशकश की है जो कंपनियाँ / पहलकदमियों की सहायता करने की कोशिश कर रही है जो कोविड संकट को हल करने के लिए पीपीई प्रदान करने का प्रयास है। ऐकसल पीपीई खरीदने के लिए 15 लाख या अधिक (ब्याज मुक्त कजऱ्, पूँजी लोन या अनुदान) की सहायता दे सकता है।

उद्योग मंत्री ने बताया कि जीएम, डीआईसी भी ज़रूरी चीजों में शामिल उद्योगों को चलाने की मजूरी के लिए समय पर विनतियों को यकीनी बना रहे हैं। जिनमें वेयरहाऊसिंग और ट्रांसपोर्ट शामिल हैं।

अन्य पहलकदमियों संबंधी बताते हुए अरोड़ा ने कहा कि खालसा एड एशिया / पैसिफिक के डायरैक्टर अमरप्रीत सिंह सरकारी अस्पतालों को मुफ़्त पीपीई किट और मास्क मुहैया करवा रहे हैं।

Written By
The Punjab Wire