ਸਿਹਤ ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

मंत्री समूह द्वारा पंजाब में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए सख्त एहतियातन हिदायतें जारी

मंत्री समूह द्वारा पंजाब में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए सख्त एहतियातन हिदायतें जारी
  • PublishedMarch 13, 2020

कोविड-19 से पीडि़त मरीजों को अलग रखने के लिए 2200 बैड्ड तैयार

प्राईवेट अस्पतालों में 250 वैंटिलेटर और अमृतसर और पटियाला के सरकारी मैडीकल कॉलेजों में 20-20 वैंटिलेटर तैयार

धार्मिक नेताओं और डेरा प्रमुखों को अपने धार्मिक समागम मुलतवी करने की अपील

लोगों को शिक्षित करने के लिए सभी सरकारी विभाग और सम्बन्धित हिस्सेदारों द्वारा जागरूकता मुहिम चलाई जाएगी

मंत्री समूह रोज़ाना के आधार पर लेगा स्थिति का जायज़ा

चंडीगढ़, 13 मार्च:राज्य में कोविड-19 के बढ़ रहे खतरे से निपटने के लिए आज स्थानीय निकाय मंत्री श्री ब्रह्म मोहिन्द्रा की अध्यक्षता अधीन सात मंत्रियों के समूह (जीओएम) की मीटिंग हुई। राज्य में वायरस को फैलने से रोकने के लिए लोगों को एहतियातन उपायों और सावधानियों संबंधी जागरूक करने के लिए मंत्री समूह ने व्यापक मुहिम चलाने का फ़ैसला किया है।

डिप्टी कमिश्नरों को जलसा एकत्रित होने की मंजूरी न देने सम्बन्धी हिदायत की गई है और धार्मिक नेताओं और डेरा प्रमुखों को भी अपने धार्मिक समागमों को भी मुलतवी करने की अपील की गई है।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए ब्रह्म मोहिन्द्रा ने बताया कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने अपनी अध्यक्षता अधीन इस उच्च स्तरीय समूह का गठन किया है, जिसमें ओम प्रकाश सोनी, तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा, श्रीमती रजिय़ा सुल्ताना, बलबीर सिंह सिद्धू, विजय इंदर सिंगला और भारत भूषण आशु शामिल हैं। मंत्रियों का समूह रोज़ाना के आधार पर स्थिति का जायज़ा लेगा और ज़रूरी दवाओं की उपलब्धता, मैडीकल और पैरा-मैडीकल स्टाफ की उपलब्धता और राज्य भर में आइसोलेशन वार्ड स्थापित करने को यकीनी बनाएगा जिससे कोविड-19 के संदिग्ध मरीज़ों को अलग रखा जा सके।

उन्होंने बताया कि राज्य के प्रशासनिक अमले ने इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए तुरंत कार्यवाही की और इस समय राज्य भर में कोविड-19 के मरीज़ों को अलग रखने के लिए 2200 बैड्ड तैयार हैं। इसके अलावा प्राईवेट अस्पतालों में 250 वैंटिलेटर हैं, जबकि अमृतसर और पटियाला के सरकारी मैडीकल कॉलेजों में 20-20 वैंटिलेटर तैयार हैं।

स्थानीय निकाय मंत्री ने कहा कि लोगों को स्वयं को कोविड-19 से बचाने के लिए हाथ मिलाने, भीड़ वाले स्थानों पर जाने, धार्मिक जलसे में जाने से गुरेज़ करने सम्बन्धी जागरूक करने के लिए सभी सरकारी विभागों, इंडियन मैडीकल ऐसोसीएशन (आई.एम.ए.), सामाजिक और धार्मिक संस्था और एन.जी.ओज़ के साथ साझे तौर पर जागरूकता मुहिम चलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी वर्कर, डीडीपीओज़/ बीडीपीओज़ और पंचायत सचिव ग्रामीण क्षेत्र के लोग को जागरूक करने के लिए निजी तौर पर संपर्क करेंगे।

इसी तरह डीईओज़ यह यकीनी बनाऐंगे कि सुबह की सभा में इकत्र हुए स्कूली विद्यार्थी एक दूसरे से एक मीटर की दूरी बनाकर रखें। श्री ब्रह्म मोहिन्द्रा ने कहा कि मंत्री समूह इस सम्बन्धी जारी दिशा-निर्देशों की पालना और प्रगति का जायज़ा लेने के लिए कार्यवाही रिपोर्ट की समीक्षा करेगा।

मीटिंग में मुख्य सचिव करन अवतार सिंह, स्थानीय निकाय के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री संजय कुमार, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के मुख्य सचिव श्री अनुराग अग्रवाल, प्रमुख सचिव श्रम श्री वी.के. जंजूआ, प्रमुख सचिव मैडीकल शिक्षा एवं अनुसंधान श्री डी.के. तिवारी, सचिव स्वास्थ्य श्री कुमार राहुल, एम.डी. पी.एच.एस.सी. श्री मनवेश सिंह सिद्धू, सूचना एवं लोक संपर्क विभाग के डायरैक्टर श्रीमती अनिंदिता मित्रा और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के डायरैक्टर डॉ. अवनीत कौर मौजूद थे।

Written By
The Punjab Wire