ਪੰਜਾਬ

मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत पंजाब की फल और सब्ज़ी मंडियों की औचक जांच

मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत पंजाब की फल और सब्ज़ी मंडियों की औचक जांच
  • PublishedMarch 7, 2020

चंडीगढ़, 7 मार्च:मिशन तंदुरुस्त पंजाब के अंतर्गत पंजाब राज्य की प्रमुख 73 फल और सब्ज़ी मंडियों की डिवीजऩ स्तर, जिला स्तर और सचिव मार्केट कमेटी स्तर की बनाई गई टीमों, जिसमें स्वास्थ्य विभाग और बागवानी विभाग के अधिकारी भी शामिल थे, के द्वारा मंडियों की औचक जांच की गई।

यह जानकारी स. काहन सिंह पन्नू डायरैक्टर, मिशन तंदुरुस्त पंजाब ने दी।उन्होंने बताया कि कुल फल सब्जियों को अवैज्ञानिक तरीके से पकाने, संभाल और न खाने योग्य फल सब्जियों सम्बन्धी जांच की गई। इसके अलावा मंडियों में प्लास्टिक के लिफ़ाफ़े पकड़े गए जिनको मौके पर ज़ब्त किया गया। चैकिंग टीमों द्वारा मौके पर किसानों को प्लास्टिक के लिफ़ाफ़े न प्रयोग करने के लिए जागरूक किया गया और आढ़तियों को प्लास्टिक के लिफ़ाफ़े प्रयोग न करने के लिए नोटिस जारी किये गए।

जांच के दौरान 167.50 क्विंटल फल और सब्जियों, जोकि खाने योग्य नहीं थे, को मौके पर ही नष्ट करवाया गया। इसमें मुख्य रूप से सरहिन्द में 0.80 क्विंटल फल सब्जियों, बस्सी पठाना में 0.70 क्विंटल सब्जियों, पटियाला में 1.44 क्विंटल फल-सब्जियों, भवानीगढ़ में 0.90 क्विंटल सब्जियों, खरड़ में 2.30 क्विंटल फल-सब्जियों, सुनाम में 1.10 क्विंटल फल-सब्जियों, बठिंडा में 0.70 क्विंटल फल, कोटकपूरा में 0.92 क्विंटल फल-सब्जियों, फिऱोज़पुर में 3.85 क्विंटल फल-सब्जियों, मानसा में 4.64 क्विंटल फल-सब्जियों, होशियारपुर 10.20 क्विंटल फल-सब्जियों, जगराओं में 94.00 क्विंटल फल-सब्जियों, लुधियाना में 16.00 क्विंटल फल-सब्जियों, रूपनगर में 1.10 क्विंटल सब्जियों, गुरदासपुर में 1.70 क्विंटल फल सब्जियों, बटाला में 1.55 क्विंटल फल-सब्जियों, पठानकोट में 7.90 क्विंटल फल-सब्जियों को नष्ट करवाया गया।

स. पन्नू ने बताया कि अब फलों को केवल ऐथलीन गैस के साथ ही पकाया जाता है जिसमें यह गैस ऐथाफोन की पूडिय़ों, ऐथलीन के मिनी सिलेंडर और रायपनिंग चैंबरों में ऐथलीन जनरेटर के द्वारा ऐथलीन गैस के साथ ही फलों को पकाया जाता है। उन्होंने आगे बताया कि ऐथलीन की सही मात्रा अर्थात 100 पी.पी.एम. के साथ 24 घंटे गैस देने से ही फलों को पकाया जाना वैज्ञानिक तरीका है।

Written By
The Punjab Wire