Close

Recent Posts

ਸਿਹਤ ਦੇਸ਼ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

कोरोनावायरस से बिल्कुल न घबराएं, दिखाएं समझदारी, बरतें ये सावधानी

कोरोनावायरस से बिल्कुल न घबराएं, दिखाएं समझदारी, बरतें ये सावधानी
  • PublishedMarch 4, 2020
  • कोरोनावायरस से बिल्कुल न घबराएं
  • समझदारी और बहादुरी से काम लें
  • वायरस से बचने के लिए ये सावधानी बरतें
  • आइसक्रीम और अन्य ठंडी चीजों से बचें
  • बिना वजह अफवाहे न फैलाए

चीन के वुहान प्रांत से शुरू हुए कोरोनावायरस ने भारत में दस्तक दे दी है। देशभर में इस जानलेवा वायरस के 28 मामलों में पुष्टी हो चुकी है। इसको लेकर सरकार अलर्ट है। नोएडा के तीन निजी स्कूलों को फिलहाल बंद कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने नोएडा व ग्रेनो की 1000 कंपनियों को नोटिस देकर एहतियात बरतने को कहा है। देश में अब तक कोरोना वायरस के 28 पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इनमें तीन केरल के थे, जिन्हें उपचार के बाद घर भेज दिया गया। तीन मरीज दिल्ली, जयपुर और तेलंगाना में मिले हैं, जिनका इलाज चल रहा है।  इटली से आए 16 लोगों में कोरोना पॉजिटिव पाया गया तथा उनके संपर्क में आए भारतीय 1 ड्राईवर को भी संक्रमण हो गया। आगरा में 6 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए।

कुछ सावधानियां बरतकर इस जानलेवा वायरस की चपेट में आने से बचा जा सकता है। थोड़ी सी समझदारी, बुद्धिमानी और बहादुरी इस जानलेवा वायरस से आपको और आपके परिवार को बचा सकती है। हम आपको बता रहें हैं कि इस वायरस से बचाव के लिए क्या करें और क्या नहीं और इसके लक्षण क्या हैं। 

नए कोरोनावायरस के खिलाफ बुनियादी सुरक्षात्मक उपाय WHO की वेबसाइट पर और अपने राष्ट्रीय और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण के माध्यम से उपलब्ध COVID -19 प्रकोप की नवीनतम जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। COVID-19 अभी भी चीन में ज्यादातर लोगों को प्रभावित कर रहा है, अन्य देशों में कुछ प्रकोपों ​​के साथ। अधिकांश लोग जो संक्रमित हो जाते हैं वे हल्के बीमारी का अनुभव करते हैं और ठीक हो जाते हैं, लेकिन यह दूसरों के लिए अधिक गंभीर हो सकता है।

अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और निम्न कार्य करके दूसरों की रक्षा करें:

बार बार हाथ धोएं

अपने हाथों को अल्कोहल- आधारित हाथ से नियमित रुप से और अच्छी तरह से साफ करें या उन्हे साबून और पानी से अच्छी तरह धोएं।

क्यों– अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना या अल्कोहल्- आधारित हाथ रगड़ना उन वायरस को मारता है जो आपके हाथों पर हो सकते है।

सामाजिक दूरी बनाए रखें

कम से कम एक मीटर (3 फीट) की दूरी पर अपने आप को और किसी को भी, जो खांस रहा है या छींक रहा है के बीच दूरी बनाए रखें।

क्यों- जब किसी को खांसी या छींक आती है तो वह अपनी नाक या मुंह से छोटी तरल बूंदे छिड़कता है , जिसमें वायरस हो सकता है। यदि आप बहुत करीब है, तो आप खांसी में सांस ले सकते है, जिसमें सीओवीआईडी-19 वायरस भी शामिल है। यदि खांसी करने वाले व्यक्ति को यह बिमारी है ।

आंखों , नाक और मुंह को छूने से बचें,

क्यों -हाथ नाक और मुंह को छूने से बचना चाहिए क्योकि कई बार हाथ कई सतहों को छूते है और वायरस अठा सकते है। एक बार दूषित होने पर, हाथ में वायरस को आपकी आंखों, नाक या मुंह में स्थानांतरित कर सकते है। वहां से, वायरस आपके शरीर में प्रवेश कर सकता है और आपको बिमार कर सकता है।

श्वसन स्वच्छता का अभ्यासल करें

श्वसन स्वच्छता का अभ्यास करें सुनिश्चित करें कि आप, और आपके आस -पास के लोग, अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करें। इसका मतलब है कि खांसी या छींक आने पर अपनी मुड़ी हुई कोहनी या टीशू से अफने मुंह और नाक को ढंकना। फिर इस्तेमाल किए गए टीशू को तुरंत नष्ट करें ।

क्यों? -बूंदों से वायरस फैलता है। अच्छी श्वसन स्वच्छता का पालन करके आप अपने आसपास के लोगों को सर्दी, फ्लू और सीओवीआईडी ​​-19 जैसे वायरस से बचाते हैं। 

यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो जल्द चिकित्सा देखभाल की तलाश करें

यदि आप अस्वस्थ महसूस करते हैं तो घर पर रहें। यदि आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई है, तो चिकित्सा पर ध्यान दें और पहले से फोन करें। अपने स्थानीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के निर्देशों का पालन करें।

क्यों?-आपके क्षेत्र की स्थिति की जानकारी के लिए राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों के पास सबसे अधिक तारीख होगी। अग्रिम में कॉल करने से आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपको जल्दी से सही स्वास्थ्य सुविधा के लिए निर्देशित कर सकेगा। यह आपकी रक्षा भी करेगा और वायरस और अन्य संक्रमणों को फैलने से रोकने में मदद करेगा।

सूचेत रहें और अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता द्वारा दी गई सलाह का पालन करें

COVID-19 के बारे में नवीनतम घटनाओं से अवगत रहें। अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता, अपने राष्ट्रीय और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण या अपने नियोक्ता द्वारा COVID -19 से खुद को और दूसरों की रक्षा करने के लिए दी गई सलाह का पालन करें।

क्यों?-आपके क्षेत्र में COVID-19 फैल रहा है या नहीं, इस पर राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों को सबसे अधिक जानकारी होगी। उन्हें इस बात की सलाह देने के लिए सर्वोत्तम स्थान दिया गया है कि आपके क्षेत्र के लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए क्या करना चाहिए।

Written By
The Punjab Wire