ਪੰਜਾਬ

तृप्त बाजवा ने भाई काहन सिंह नाभा महान कोष का नौंवां एडीशन किया जारी

तृप्त बाजवा ने भाई काहन सिंह नाभा महान कोष का नौंवां एडीशन किया जारी
  • PublishedNovember 29, 2019

भाषा विभाग की ओर से भाई काहन सिंह नाभा के महानकोश का 9वां एडीशन प्रकाशित किया गया

चंडीगढ़, 29 नवंबर । पंजाब के उच्च शिक्षा और भाषा मंत्री तृप्त राजिन्दर बाजवा ने सिख धर्म और इतिहास की पुख़ता और विस्तारपूर्वक जानकारी देने वाले महान कोष का नौंवां एडीशन रिलीज़ किया। इस महान कोष की रचना संसार के प्रसिद्ध सिख विद्वान भाई काहन सिंह नाभा ने पिछली सदी में कीे थी।

            इसके इलावा बाजवा ने भाषा विभाग के सीनियर अधिकारियों की उपस्थिति में विभाग द्वारा गुरू नानक देव जी के 550 साला प्रकाश पर्व के अवसर पर प्रकाशित की तीन पुस्तकें – सुल्तानपुर लोधी, बटाला और डेरा बाबा नानक भी रिलीज़ की। उन्होंने विभाग के इस प्रयास की सराहना करते हुये भविष्य में भी ऐसे बढिय़ा कार्य जारी रखने के लिए प्रोत्साहन दिया।

पंजाब भाषा विभाग की ायरैक्टर करमजीत कौर ने इस मौके पर कहा कि भाई काहन सिंह नाभा की ओर से रचित महान कोष भाषा विभाग की ओर से प्रकाशित किए जाते महत्वपूर्ण प्रकाशनों में शामिल है। बाकी प्रकाशनों के मुकाबले हमेशा ही भाई काहन सिंह नाभा की ओर से रचित महान कोष की माँग और ज्यादा रही है। जिसके चलते भाषा विभाग पंजाब द्वारा भाई काहन सिंह नाभा के महान कोश का 9वां एडीशन प्रकाशित किया गया है।

उन्होने बताया कि विभाग की तरफ से इस महत्त्वपूर्ण कोष में किसी प्रकार की छेड़छाड़ नहीं की गई। यह भाई काहन सिंह की लगभग 15 वर्षों की मेहनत से तैयार किया गया था।1930 में पहली बार महाराजा भुपिन्दर सिंह ने रियासत पटियाला की तरफ से 51 हजार रुपए ख़र्च कर इसका पहला एडीशन प्रकाशित करवाया था। डायरैक्टर ने बताया कि भाषा विभाग की ओर से प्रकाशित महान कोष की माँग और ज्यादा होने का एक बड़ा कारण यह भी है कि इसकी कीमत सिर्फ 500 रुपए है

इस मौके पर डायरैक्टर भाषा विभाग ने मंत्री को बताया कि इनके अलावा विभाग की ओर से श्री गुरु नानक देव जी की विचारधारा और दर्शन से सम्बन्धित अन्य पुस्तकों का प्रकाशन भी किया जा रहा है। इसके साथ ही साल 1969 से चलाई जा रही भाषाई और सांस्कृतिक, सर्वेक्षण स्कीम के अधीन अब तक पंजाब के महत्वपूर्ण ऐतिहासिक, भौगोलिक, धार्मिक और सांस्कृतिक स्थानों से सम्बन्धित 55 के लगभग पुस्तकें प्रकाशन के लिए तैयार हैं।


              इस अवसर पर अन्यों के अलावा उच्च शिक्षा मंत्री के ओ.एस.डी गुरदर्शन सिंह बाहिया, डिप्टी डायरैक्टर डा. वीरपाल कौर, डिप्टी डायरैक्टर डा. सतनाम सिंह, सहायक डायरैक्टर श्रीमती पिरतपाल कौर, सहायक डायरैक्टर श्रीमती हरप्रीत कौर, सहायक डायरैक्टर डा. हरनेक सिंह, सहायक डायरैक्टर स. सतनाम सिंह, सहायक डायरैक्टर श्रीमती कंवलजीत कौर, अनुसंधान अधिकारी श्री परवीन कुमार और विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

Written By
The Punjab Wire