Close

Recent Posts

ਖੇਡ ਸੰਸਾਰ ਪੰਜਾਬ

अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामैंट-2019 के लिए सारे प्रबंध पूरे-राणा गुरमीत सिंह सोढी

अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामैंट-2019 के लिए सारे प्रबंध पूरे-राणा गुरमीत सिंह सोढी
  • PublishedNovember 29, 2019

टूर्नामैंट का उद्घाटन 1 दिसंबर और समापन 10 दिसंबर को

आठ विदेशी टीमों में से ऑस्ट्रेलिया की टीम पहुँची और बाकी टीमें जल्द पहुँचने की उम्मीद-खेल मंत्री

चंडीगढ़, 29 नवंबर।श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित समारोहों की श्रृंखला में पंजाब सरकार की ओर आयोजित अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामैंट-2019 का उद्घाटन पहली दिसंबर को किया जायेगा। टूर्नामैंट में पहले स्थान पर आने वाली टीम को 25 लाख रुपए का नगद इनाम दिया जायेगा जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर आने वाली टीमों को क्रमवार 15 लाख और 10 लाख रुपए की नगद इनामी राशि के साथ सम्मानित किया जायेगा। यह जानकारी पंजाब के खेल मंत्री और युवा मामले संबंधी मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढ़ी ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए दी।

सोढ़ी ने बताया कि टूर्नामैंट संबंधी सारे प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं। टूर्नामैंट की शुरुआत पहली दिसंबर को 11.00 बजे गुरू नानक स्टेडियम, सुल्तानपुर लोधी में होगी। जिसका उद्घाटन वह स्वयं करेंगे और समापन समारोह डेरा बाबा नानक में होगा।  जिसमें मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह मुख्य मेहमान के तौर पर शिरकत करेंगे । विजेता खिलाडिय़ों को बाद दोपहर 3.00 बजे इनाम वितरित करेंगे।

राणा सोढी ने यह भी बताया कि इस टूर्नामैंट में 9 विभिन्न देशों के 160 से अधिक खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। उन्होंने बताया कि मेज़बान भारत के अलावा 8 देशों की टीमें इस टूर्नामैंट में हिस्सा लेंगी। इनमें यू.एस.ए., ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, इंग्लैंड, कैनेडा, श्रीलंका, कीनिया और न्यूज़ीलैंड शामिल हैं। इस टूर्नामैंट में हिस्सा लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया की टीम पहुँच चुकी है जबकि बाकी टीमें जल्द ही पहुँच जाएंगी।
उन्होंने बताया कि सुल्तानपुर लोधी में पहले दिन चार मुकाबले होंगे जबकि 3 दिसंबर को गुरू नानक स्टेडियम, अमृतसर, 4 दिसंबर को गुरू राम दास स्टेडियम गुरू हरसहाए, जि़ला फिऱोज़पुर, 5 दिसंबर को स्पोर्टस स्टेडियम बठिंडा, 6 दिसंबर को पोलो ग्राउंड पटियाला, 8 दिसंबर को सेमी फ़ाईनल मुकाबले चरण गंगा स्टेडियम, श्री आनन्दपुर साहिब और 10 दिसंबर को फ़ाईनल मुकाबले डेरा बाबा नानक, जि़ला गुरदासपुर में करवाए जाएंगे। पहले दिन चार मुकाबले होंगे जबकि बाकी दिन दो -दो मुकाबले होंगे।

राणा सोढी ने बताया कि इस टूर्नामैंट के लिए खेल विभाग ने एक विस्तृत योजना तैयार की है और सम्बन्धित डिप्टी कमीश्नरों की अध्यक्षता अधीन जि़ला स्तर पर टूर्नामैंट करवाने के लिए कमेटियों का गठन किया गया है। सभी टूर्नामैंट स्थानों की तैयारी माहिरों के योग्य नेतृत्व अधीन की गई है। टूर्नामैंट स्थान, खिलाडिय़ों के ठहरने वाले स्थानों (होटल) और सफऱ के दौरान टीमों की सुरक्षा के प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं। हरेक टीम के साथ 2 लेजन अफ़सर तैनात किये गए हैं जिससे टीम का हर पक्ष से ध्यान रखा जा सके। सभी टीमें आराम से जालंधर में होटल रमाडा, एम -1 और डे इन में ठहरेंगी।

राणा सोढी ने यह भी खुलासा किया कि अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामैंट का रोज़ाना का सीधा प्रसारण पी.टी.सी. नैटवर्क की ओर से किया जायेगा। उन्होंने यह भी कहा कि पंजाब सरकार राज्य में खेल को उभारने के लिए ठोस यत्न कर रही है और नयी खेल नीति -2018 भी बनाई गई। नीति के अनुसार अधिक से अधिक सुविधाएं, नगद पुरस्कार और महाराजा रणजीत सिंह अवॉर्ड स्पोर्टस खिलाडिय़ों को दिए गए हैं जो कि मौजूदा सुविधाओं और नगद पुरस्कार के 3 गुणा वृद्धि के बराबर हैं।

इस मौके पर उनके साथ एडीशनल चीफ़ सचिव खेल श्री संजय कुमार, डायरैक्टर खेल श्री संजय पोपली, डिप्टी डायरैक्टर स्पोर्टस श्री करतार सिंह, पंजाब कबड्डी एसोसिएशन के मीत प्रधान श्री तेजिन्दर सिंह मिढ्ढूखेड़ा के अलावा कांग्रेस के प्रवक्ता श्री रिम्पल मिड्डा भी उपस्थित थे।

Written By
The Punjab Wire