Close

Recent Posts

ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ ਵਿਦੇਸ਼

दो दिवसीय भारत यात्रा पर गुजरात पहुंचे राष्ट्रपति ट्रंप

दो दिवसीय भारत यात्रा पर गुजरात पहुंचे राष्ट्रपति ट्रंप
  • PublishedFebruary 24, 2020

अहमदाबाद, 24 फरवरी। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी दो दिवसीय भारत यात्रा के तहत आज यहां पहुंच गये। ट्रंप का विमान यहां सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार अपराह्न 11 बज कर 40 मिनट पर उतरा। उनकी अगवानी के लिए स्वयं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वहां मौजूद थे। उन्होंने ट्रंप और उनकी पत्नी मेलेनिया से हाथ मिला कर गर्मजोशी से स्वागत किया। पारंपरिक संगीत और नृत्य के साथ ट्रंप का लाल गलीचे पर स्वागत किया गया।

ट्रंप और श्री मोदी आज यहां एक भव्य रोड शो ‘इंडिया रोड शो’ तथा इसके बाद दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में एक लाख से अधिक लोगों की मौजूदगी में होने वाले ‘नमस्ते’ ट्रंप कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

मोदी भी आज सुबह लगभग दस बजे यहां पहुंचे थे। दोनो नेता हवाई अड्डे से 20 किमी से अधिक लंबा रोड शो शुरू करेगे। इस दौरान वह शहर हवाई अड्डे से महात्मा गांधी के ऐतिहासिक साबरमती आश्रम जायेंगे और वहां कुछ समय बिताने के बाद वापस रोड शो करते हुए शहर के मोटेरा इलाके में पुननिर्मित सरदार पटेल स्टेडियम पहुंचेगे जहां नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम मं शिरकत करेंगे। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा राष्ट्रपति ट्रंप का संयुक्त संबोधन होगा। इससे पहले जाने माने सूफी संगीतकार कैलाश खेर समेत कई कलाकार अपनी प्रस्तुतियां भी देंगे। स्टेडियम का स्वामित्व रखने वाले गुजरात क्रिकेट संघ के अध्यक्ष तथा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी इस मौके पर मौजूद रहेंगे।

यह किसी भी अमेरिकी राष्ट्रपति की पहली गुजरात यात्रा है। हवाई अड्डे पर ही भव्य स्वागत के बाद ट्रंप ,मोदी के साथ 20 किमी से भी अधिक लंबे ‘इंडिया रोड शो’ में शिरकत करेंगे। इसके बाद नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम होगा। दोनो कार्यक्रमों के मद्देनजर 14 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। पूरे रास्ते में दोनो नेताओं के बड़े बड़े कट आउट लगाये गये हैं और होर्डिंग्स लगाये गये हैं। नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम की शुरूआत दोपहर एक बज कर पांच मिनट पर होगी। ट्रंप को इस यात्रा के दौरान खमण समेत कई पारंपरिक गुजराती व्यंजनों का भी आस्वादन कराया जायेगा।


इस बीच, यहां साबरमती आश्रम में ट्रंप के स्वागत के लिए काफी तैयारियां भी की गयी हैं। सरकारी कार्यक्रम के अनुसार ट्रंप रोड शो के दौरान दोपहर सवा बारह बजे यहां राणिप इलाके में स्थित महात्मा गांधी के इस ऐतिहासिक आश्रम पर पहुंचेगे जहां यहां आने वाले हर बड़े राष्ट्राध्यक्ष को पारंपरिक तौर पर लाया जाता रहा है। वह और उनकी पत्नी मेलेनिया ट्रंप, मोदी के साथ आश्रम में साबरमती नदी के किनारे भी कुछ समय गुजारेंगे।

हवाई अड्डे से ही शुरू होने वाले रोड शो के दौरान सड़क के किनारे बने 28 मंचों पर कलाकार भारतीय संस्कृति की झांकी प्रस्तुत करते हुए रंगारंग प्रस्तुतियां देंगे। श्री ट्रंप की इस यात्रा के मद्देनजर शहर में यातायात मार्ग में व्यापक फेरबदल किया गया है।

अहमदाबाद के पुलिस आयुक्त आशीष भाटिया ने बताया कि ट्रंप हवाई अड्डे से साबरमती आश्रम जायेंगे जहां कुछ समय गुजराने के बाद रोड शो के ही जरिये शहर के भाट इलाके से होते हुए मोटेरा स्टेडियम चले जायेंगे। वह दोपहर साढ़े तीन बजे यहां हवाई अड्डे से आगरा रवाना हो जायेंगे। वहां ताजमहल का दीदार करने के बाद वह शाम को नयी दिल्ली रवाना हो जायेंगे जहां अगले दिन यानी 25 फरवरी को कई कार्यक्रमों में भाग लेने के बाद रात को वापस लौट जायेंगे। भाटिया ने बताया कि सुरक्षा में अमेरिकी खुफिया सेवा के अधिकारियों के अलावा स्थानीय पुलिस, भारतीय वायु सेना, अर्ध सैनिक बल, एसपीजी, एनएसजी आदि का समन्वय रहेगा। इसमें डीसीपी स्तर के 33, एसीपी स्तर के 75, इंस्पेक्टर स्तर के 300 और सब इंस्पेक्टर स्तर के 1000 अधिकारी तैनात रहेंगे। इसके अलावा 12 हजार जवान भी सुरक्षा बंदोबस्त में रहेंगे। 15 बम निरोधक दस्ते भी तैनात रहेंगे। ड्राेन आदि से होने वाले हमले को रोकने के लिए भी पूरी प्रणाली सक्रिय रहेगी।

Written By
The Punjab Wire