Close

Recent Posts

ਪੰਜਾਬ

डी.जी.पी ने की उत्तम कारगुज़ारी दिखाने वाले पुलिस कर्मियों के लिए मासिक ‘मान और प्रशंसा’ स्कीम की शुरूआत

डी.जी.पी ने की उत्तम कारगुज़ारी दिखाने वाले पुलिस कर्मियों के लिए मासिक ‘मान और प्रशंसा’ स्कीम की शुरूआत
  • PublishedFebruary 16, 2020

स्कीम का उद्देश्य पुलिस अधिकारियों को प्रेरित करना और उनके मनोबल को बढ़ाना

चंडीगढ़, 16 फरवरी: बेमिसाल सेवाएं निभाने और तनदेही से काम करने वाले पुलिस अधिकारियों के मनोबल को बढ़ाने के लिए पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता ने उत्तम कारगुज़ारी दिखाने वाले पुलिस कर्मियोंं को मान्यता देने के लिए एक मासिक ‘मान और प्रशंसा’ स्कीम शुरू की है।

जानकारी देते हुये आज यहां दिनकर गुप्ता ने बताया कि इस पहलकदमी की शुरुआत यहां शुक्रवार को पी.पी.ए. फिल्लौर में पुलिस के उच्च अधिकारियों की उच्च स्तरीय मीटिंग के दौरान की गई और तीन महिला सब-इंस्पेक्टरों समेत 15 पुलिस मुलाजि़मों को डीजीपी कमैंडेशन डिस्क से सम्मानित किया गया।

पुरुस्कार हासिल करने वालों में दो इंस्पेक्टर, छह सब-इंस्पेक्टर, तीन सहायक सब-इंस्पेक्टर, एक हैड कांस्टेबल और तीन कांस्टेबल शामिल थे। डीजीपी ने कहा कि विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि आतंकवादियों और गैंगस्टरों के खि़लाफ़ कार्यवाही, भगौड़े अपराधियों की गिरफ़्तारी, एनडीपीएस के अंतर्गत बड़ी संख्या बरामदगियां, एनडीपीएस मामलों में जायदादें ज़ब्त करने, नशों के प्रति जागरूकता फैलाने, संवेदनशील मामलों की जांच, कम्युनटी पुलिसिंग इनीशीएटिवस, पुलिस स्टेशन प्रबंधन आदि में इन पुलिस कर्मियों की कारगुज़ारी उत्तम रही है।

गुप्ता ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य पंजाब पुलिस के जवानों द्वारा अपनी ड्यूटियों के दौरान निभाईं जा रही बेमिसाल सेवाओं और पेशेवर कामों को मान्यता देना और सरहदी राज्य में तैनात पुलिस बलों के मनोबल को और ऊँचा करना है, जो भारी चुनौतियों का सामना करते हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह स्कीम पुलिस मुलाजि़मों को बढिय़ा कारगुज़ारी से अपने पेशे में और तरक्की करने के लिए प्रेरित करेगी।

गुप्ता ने कहा कि उन्होंने इस पहलकदमी को मासिक रूप में लाने की योजना बनाई है और वह पुरुस्कार प्राप्त करने वालों के साथ निजी तौर पर बातचीत करेंगे और उनके लिए चण्डीगढ़ के पंजाब पुलिस मुख्यालय में दोपहर के खाने की मेज़बानी भी करेंगे। प्रत्येक माह की 25 तारीख तक विभिन्न जिलों के पुलिस मुखियों से नामज़दगियों की माँग की जाऐगी और इनको मुख्यालय और क्षेत्र के सीनियर पुलिस अधिकारियों की कमेटी द्वारा जांचा जायेगा। नामों का ऐलान प्रत्येक माह की 5 तारीख तक किया जायेगा।

Written By
The Punjab Wire