Close

Recent Posts

ਪੰਜਾਬ

मुख्यमंत्री की हिदायतों पर पुलवामा हमले के चार शहीदों को वित्तीय सहायता मुहैया करवा चुकी है पंजाब सरकार

मुख्यमंत्री की हिदायतों पर पुलवामा हमले के चार शहीदों को वित्तीय सहायता मुहैया करवा चुकी है पंजाब सरकार
  • PublishedFebruary 14, 2020

शहीदों के वारिसों को योग्य होने पर नौकरियाँ देने का भरोसा

चंडीगढ़, 14 फरवरी: मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह की हिदायतों पर रक्षा सेनाएं कल्याण विभाग पुलवामा हमले के चार शहीदों को वित्तीय सहायता मुहैया करवा चुका है जिन्होंने पिछले साल इसी दिन देश की एकता और अखंडता की रक्षा करते हुये लामिसाल बलिदान दे दिया था। यह प्रगटावा करते हुये रक्षा सेवाएं कल्याण विभाग के डायरैक्टर ब्रिगेडियर सतीन्द्र सिंह (सेवामुक्त) ने बताया कि शहीदों के पारिवारिक सदस्यों को पंजाब सरकार की नीति के मुताबिक वित्तीय सहायता /सरकारी नौकरी मुहैया करवाई जा चुकी है।

डायरैक्टर ने बताया कि जि़ला तरन तारन से शहीद कांस्टेबल सुखजिन्दर सिंह और जि़ला मोगा से हैड कांस्टेबल जैमल सिंह की विधवाओंं को क्रमवार 10-10 लाख रुपए की वित्तीय सहायता के अलावा शहीदों के माँ-बाप को दो-दो लाख रुपए की सहायता दी गई है। दोनों परिवारों को भरोसा दिया गया कि जिस समय पर इन शहीदों के छोटे बच्चे बड़े हो जाएंगे तो उनको सरकारी नौकरी दी जायेगी।

जि़ला गुरदासपुर से शहीद कांस्टेबल मनिन्दर सिंह केस में उसके माँ-बाप को 10 लाख रुपए की वित्तीय सहायता दी जा चुकी है क्योंकि उसका विवाह नहीं हुआ था। उसका भाई जो पहले सी.आर.पी.एफ. में था और अब इस्तीफ़ा दे चुका है, को जल्द ही पंजाब पुलिस में नौकरी दी जायेगी। इसी तरह रूपनगर जि़ले से शहीद कांस्टेबल कुलविन्दर सिंह के माँ बाप को भी 10 लाख रुपए की वित्तीय सहायता दी जा चुकी है क्योंकि उसका भी विवाह नहीं था । वह माँ बाप का अकेला पुत्र होने के कारण उसके अगले वारिस को नौकरी भी नहीं दी जा सकती। इसके अलावा उसके माँ बाप के लिए 10,000 रुपए महीना पैंशन तय की गई है।

उसके माँ बाप की निजी विनती पर राज्य सरकार ने शहीद के जद्दी गाँव से मुख्य मार्ग तक सडक़ चौड़ी करने के लिए 2 करोड़ रुपए को पहले ही मंजूरी दे दी हुई है। इसके अलावा उसके माँ बाप की इच्छा के मुताबिक गाँव में पार्क बनाने के लिए 2.5 लाख रुपए भी मंज़ूर किये जा चुके हैं। इसके अलावा उसके माँ बाप की इच्छा पर सरकारी हाई स्कूल और सरकारी प्राईमरी स्कूल के लिए 1.30 लाख रुपए की राशि स्वीकृत की गई है। 

Written By
The Punjab Wire