ਪੰਜਾਬ

लुधियाना के प्रोलाईफ अस्पताल को ब्लड बैंक की ज़रूरी शर्तों की पालना न करने सम्बन्धी कारण बताओ

लुधियाना के प्रोलाईफ अस्पताल को ब्लड बैंक की ज़रूरी शर्तों की पालना न करने सम्बन्धी कारण बताओ
  • PublishedFebruary 13, 2020

नोटिस जारी ब्लड बैंक के कामकाज पर तुरंत प्रभाव से लगाई रोक

चंडीगढ़, 13 फरवरी: लुधियाना के एक प्राईवेट ब्लड बैंक द्वारा ज़रूरी शर्तों के उल्लंघन का सख्त नोटिस लेते हुए पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने आज प्रोलाईफ अस्पतालों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के आदेश दिए हैं, जहाँ यह सुविधा दी जा रही थी।

स्वास्थ्य विभाग के सरकारी प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशों पर स्वास्थ्य मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में दी जा रही ब्लड बैंक की सुविधाओं का ऑडिट करवाने के लिए एक विशेष मुहिम शुरू करने के लिए टीमों का गठन किया था। जिसके अंतर्गत अगले हुक्मों तक इस ब्लड बैंक के कामकाज पर रोक लगा दी है।प्रवक्ता ने बताया कि जांच के दौरान इंचार्ज बीटीओ द्वारा ख़ून इकठ्ठा करने वाली थैलियों के खरीद रिकॉर्ड दिखाने में असफल रहने के बाद ख़ून इकठ्ठा करने वाली 43 थैलियों को ज़ब्त कर लिया गया।

उन्होंने आगे बताया कि स्टॉक रजिस्टर में इन थैलियों की कोई एंट्री दर्ज नहीं की गई थी।सुरक्षित और मानक स्वास्थ्य सेवाओं को यकीनी बनाने के लिए अपनी निजी वचनबद्धता को दोहराते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने चेतावनी दी कि इस सम्बन्धी कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने विभाग को यह मुहिम और तेज़ करने के लिए कहा जिससे मैडीकल प्रोटोकोल की शर्तों का उल्लंघन करने वालों का पता लगाया जा सके।

ज़ोनल लाइसैंसिंग अथॉरिटी (ड्रग्ज़) लुधियाना कुलविन्दर सिंह और ड्रग्ज़ कंट्रोलर अफ़सर रुपिन्दर कौर के नेतृत्व वाली टीम द्वारा दोहरी परत की ख़ून इक_ा करने वाली 37 थैलियाँ भी ज़ब्त की गई। इन ख़ून इक_ा करने वाली थैलियों की समय सीमा ख़त्म हो चुकी थी और स्टॉक रजिस्टर में इन थैलियों की भी कोई एंट्री नहीं मिली।

Written By
The Punjab Wire