Close

Recent Posts

ਪੰਜਾਬ

कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा किसान विकास चैंबर का कामकाज मोहाली में कालकट भवन से चलाने की मंजूरी

कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा किसान विकास चैंबर का कामकाज मोहाली में कालकट भवन से चलाने की मंजूरी
  • PublishedFebruary 10, 2020

चैंबर को उचित जगह और बुनियादी ढांचे के लिए सहायता देने का भरोसा

चंडीगढ़, 10 फरवरी:पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज किसान विकास चैंबर पंजाब (के.वी.सी.पी.) की कार्यकारी कमेटी की विनती को स्वीकृत करते हुए किसानों के कल्याण और कृषि की आर्थिक तरक्की से सम्बन्धित मुद्दों पर चैंबर को अपना कार्यालय मोहाली में कालकट भवन से चलाने की इजाज़त दे दी है।

हालाँकि, मंत्रीमंडल द्वारा दिसंबर, 2019 को यह इमारत कृषि और किसान कल्याण विभाग को सौंपने का फ़ैसला लिया गया था परन्तु इसके बावजूद मुख्यमंत्री ने आज यह मंजूरी दे दी।के.वी.सी.पी. के कार्यकारी सदस्यों के साथ मीटिंग के दौरान कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने उनको भरोसा दिया कि राज्य सरकार द्वारा कृषि विभिन्नता में अनुसंधान और विकास, स्वै-निर्भर मंडीकरण सहायता विधि, मौसम बदलाव और वातावरण प्रदूषण जैसी गतिविधियों समेत भविष्य में इसका दायरा बढ़ाने के लिए उचित दफ़्तरी जगह मुहैया करवाई जायेगी।

मुख्यमंत्री ने अतिरिक्त मुख्य सचिव (विकास) को चैंबर के नुमायंदों के साथ मीटिंग करने के हुक्म दिए जिससे उनके कामकाज के दायरे के मद्देनजऱ अतिरिक्त जगह की ज़रूरत का पता लगाया जा सके।कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आगे कहा कि बुनियादी ढांचे के रख-रखाव, बिजली/पानी के खर्चे और सुरक्षा का समूचा खर्चा राज्य सरकार द्वारा वहन किया जायेगा। उन्होंने अतिरिक्त मुख्य सचिव को चैंबर के रोज़मर्रा के कामकाज के साथ-साथ माहिरों और शोधकर्ताओं के साथ विचार-विमर्श के लिए ग्रांट-इन-एड मुहैया करवाने के लिए बजट में उपबंध करने के लिए कहा जिससे मूल्यांकन अध्ययन किये जाने के अलावा राज्य में कृषि अर्थव्यवस्था को मज़बूत करने और किसानों का जीवन स्तर सुधारने से सम्बन्धित सैमीनार /कॉन्फ््रेंसें की जा सकें।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने किसानी से जुड़े अहम मसलों को उठाने और कृषि एवं पशु धन सैक्टर को जी.एस.टी. के घेरे से बाहर रखने समेत सम्बन्धित क्षेत्रों की ज़ोरदार ढंग से पैरवी करने में के.वी.सी.पी. द्वारा किये कार्यों की प्रशंसा की।मुख्यमंत्री ने चैंबर की कार्यकारी कमेटी की विशेष मीटिंग जल्द ही बुलाने का वायदा किया जिसमें राज्य में कृषि के विकास के लिए उभरते मौकों और नवीन तकनीकों पर विचार-विमर्श किया जायेगा।

मीटिंग में अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास विसवाजीत खन्ना, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव तेजवीर सिंह और कृषि कमिश्नर डॉ. बी.एस. सिद्धू के अलावा किसान विकास चैंबर की नुमायंदगी इसके प्रधान कर्मवीर सिंह सिद्धू, पूर्व प्रधान कुलवंत सिंह आहलूवालीया, फूलों की काश्त में प्रगतिशील किसान अवतार सिंह ढींडसा और प्रगतिशील मछली पालक गुरजतिन्दर सिंह विर्क (सभी कार्यकारी मैंबर) ने की।

Written By
The Punjab Wire