पंजाब के विभिन्न जि़लों में खेल ट्रायल 12 और 13 को

अंडर 14, 17 और 19 उम्र वर्ग के खिलाड़ी ले सकेंगे भाग,तैराकी खेल के लिए ट्रायल होंगे 6 अप्रैल को

चुने गए हर रैज़ीडैंशिअल खिलाड़ी को 200 रुपए और डे-स्कॉलर खिलाड़ी को 100 रुपए प्रति दिन की दर से ख़ुराक /रिफ्रैशमैंट, खेल सामान और कोचिंग मुहैया करवाई जाएगी

चंडीगढ़, 10 फरवरी:पंजाब खेल विभाग की तरफ से विभिन्न जिलों में स्पोर्टस विंग स्कूल की स्थापना के लिए अंडर-14, 17 और 19 उम्र वर्ग के लडक़े और लड़कियों के चयन ट्रायल 12 और 13 फरवरी, 2020 को सभी जि़लों में करवाए जा रहे हैं। जबकि तैराकी खेल के लिए ट्रायल 6 अप्रैल को होंगे।

यह जानकारी देते हुए डिप्टी डायरैक्टर (खेल) करतार सिंह ने बताया कि अंडर-14 के ट्रायलों में भाग लेने के इच्छुक खिलाडिय़ों का जन्म 1 जनवरी, 2007 के बाद, अंडर-17 के लिए 1 जनवरी, 2004 और अंडर-19 के ट्रायलों में भाग लेने के लिए खिलाडिय़ों का जन्म 1 जनवरी, 2002 के बाद हुआ हो। उन्होंने बताया कि गुरू नानक स्टेडियम अमृतसर में एथलैटिक्स, बॉक्सिंग, फ़ुटबॉल, हैंडबॉल, हॉकी, जिम्नास्टिक, कुश्ती, तैराकी और जूडो के ट्रायल होंगे जबकि स्पोर्टस स्टेडियम बठिंडा में फ़ुटबॉल, बासकेटबॉल, हॉकी, वालीबॉल, एथलैटिक्स, बॉक्सिंग, जूडो, वेट लिफ्टिंग, पावर लिफ्टिंग, कबड्डी और जिम्नास्टिक के ट्रायल होंगे। उन्होंने बताया कि स्पोर्टस स्टेडियम बरनाला में एथलैटिक्स, बॉक्सिंग, फ़ुटबॉल, हॉकी, टेबल टैनिस, वालीबॉल और वेट लिफ्टिंग के ट्रायल करवाए जा रहे हैं।

इसी तरह नेहरू स्टेडियम फऱीदकोट में कुश्ती, तैराकी, हैंडबॉल, एथलैटिक्स, बासकेटबॉल, वालीबॉल, हॉकी, कबड्डी, शूटिंग, जूडो और फ़ुटबॉल के ट्रायल होंगे।स. करतार सिंह ने आगे बताया कि स्पोर्टस स्टेडियम, जलालाबाद (फ़ाजिल्का) में कुश्ती, कबड्डी, हैंडबॉल, तीरअन्दाज़ी, बैडमिंटन और एथलैटिक्स और शहीद भगत सिंह स्टेडियम फिऱोज़पुर में कबड्डी, बैडमिंटन, टेबल टैनिस, हैंडबॉल, तैराकी, बॉक्सिंग, वालीबॉल, कुश्ती, हॉकी और खो-खो के खिलाडिय़ों के ट्रायल लिए जाएंगे। जि़ला फ़तेहगढ़ साहिब के बाबा बन्दा सिंह बहादुर, इंजीनियरिंग कॉलेज, स्पोर्टस स्टेडियम में फ़ुटबॉल, वालीबॉल, बासकेटबॉल, हैंडबॉल, हॉकी और एथलैटिक्स के ट्रायल होंगे।

इसी तरह स्पोर्टस स्टेडियम गुरदासपुर में होने वाले ट्रायलों में एथलैटिक्स, बासकेटबॉल, बैडमिंटन, फ़ुटबॉल, हॉकी, जिम्नास्टिक, वेट लिफ्टिंग, जूडो, कुश्ती, फैंसिंग के खिलाड़ी भाग ले सकेंगे।डिप्टी डायरैक्टर ने कहा कि आऊटडोर स्टेडियम होशियारपुर में एथलैटिक्स, बासकेटबॉल, बॉक्सिंग, बैडमिंटन, फ़ुटबॉल, हॉकी, हैंडबॉल, जूडो, तैराकी, कुश्ती, शूटिंग और वालीबॉल की खेल और स्टेट स्कूल ऑफ स्पोर्टस जालंधर में एथलैटिक्स, बासकेटबॉल, वालीबॉल, तैराकी, फ़ुटबॉल, कबड्डी, हैंडबॉल, वेट लिफ्टिंग, जिम्नास्टिक और बॉक्सिंग की खेल के ट्रायल होंगे जबकि हंस राज स्टेडियम, जालंधर में कुश्ती, बैडमिंटन और टेबल टैनिस और ओलम्पिअन सुरजीत हॉकी स्टेडियम जालंधर में हॉकी के ट्रायल होंगे।

उन्होंने आगे बताया कि कपूरथला के गुरू नानक स्टेडियम में एथलैटिक्स, बासकेटबॉल, कबड्डी, फ़ुटबॉल, बॉक्सिंग और कुश्ती, श्री मुक्तसर साहिब के स्पोर्टस स्टेडियम में फ़ुटबॉल, बासकेटबॉल, हॉकी, हैंडबॉल, कबड्डी, शूटिंग, कुश्ती, जिम्नास्टिक, बॉक्सिंग और खो-खो, नेहरू स्टेडियम मानसा में एथलैटिक्स, बासकेटबॉल, फ़ुटबॉल, हॉकी, हैंडबॉल, जूडो शूटिंग, कुश्ती और लुधियाना के गुरू नानक स्टेडियम में एथलैटिक्स, बासकेटबॉल, बैडमिंटन, बॉक्सिंग, फ़ुटबॉल, हैंडबॉल, जिम्नास्टिक, जूडो, खो-खो, लॉन टैनिस, सॉफ्टबॉल, शूटिंग, तैराकी, वेट लिफ्टिंग, वालीबॉल, कुश्ती और आरचरी के ट्रायल होंगे।

अन्य विवरण देते हुए डिप्टी डायरैक्टर ने बताया कि हॉकी स्टेडियम पी.ए.यू. लुधियाना में हॉकी और साईकलिंग वैरोड्रंग, पी.ए.यू लुधियाना में साईकलिंग के ट्रायल होंगे। गुरू नानक कॉलेज मोगा में फ़ुटबॉल, कुश्ती, एथलैटिक्स और वालीबॉल, बहुमंतवी खेल स्टेडियम सैक्टर-78 एस.ए.एस. नगर में कुश्ती, हैंडबॉल, वालीबॉल, तैराकी, फ़ुटबॉल, टेबल टैनिस, वेट लिफ्टिंग, एथलैटिक्स और बासकेटबॉल और शहीद भगत सिंह नगर के आई.टी.आई. स्पोर्टस स्टेडियम में एथलैटिक्स, फ़ुटबॉल, हैंडबॉल, वालीबॉल, वेट लिफ्टिंग, कुश्ती के ट्रायल होंगे।

राजा भलिन्दरा स्पोर्टस कॉम्पलैक्स, पोलो ग्राऊंड पटियाला में एथलैटिक्स, बासकेटबॉल, बैडमिंटन, बॉक्सिंग, फ़ुटबॉल, हॉकी, हैंडबॉल, जूडो, जिम्नास्टिक, खो-खो, टेबल टैनिस, लॉन टैनिस, तैराकी, वालीबॉल, वेट लिफ्टिंग, कुश्ती और साईकलिंग, मल्टीपर्पज़ स्पोर्टस स्टेडियम पठानकोट में कुश्ती, बॉक्सिंग, तैराकी, वालीबॉल, फ़ुटबॉल और नेहरू स्टेडियम रूपनगर में फ़ुटबॉल, हॉकी, तैराकी, बासकेटबॉल, बैडमिंटन, कबड्डी, हैंडबॉल, रोइंग, कुश्ती, वालीबॉल, शूटिंग, जूडो, बॉक्सिंग और एथलैटिक्स के खिलाड़ी ट्रायलों में भाग ले सकते हैं।

उन्होंने बताया कि बार हीरोज़ स्टेडियम संगरूर में एथलैटिक्स, बासकेटबॉल, बॉक्सिंग, फ़ुटबॉल, हॉकी, जिम्नास्टिक, तैराकी, वालीबॉल, खो-खो और वेट लिफ्टिंग और स्पोर्टस स्टेडियम तरन तारन में एथलैटिक्स, फ़ुटबॉल, कुश्ती, कबड्डी, बॉक्सिंग और हैंडबॉल के ट्रायल करवाए जाएंगे।दाखि़ले के लिए खिलाडिय़ों की योग्यता:उन्होंने बताया कि दाखि़ले के लिए खिलाड़ी शारीरिक और मैडीकल तौर पर फिट हों। स्पोर्टस स्कूल जालंधर में दाखि़ले के लिए खिलाड़ी द्वारा जि़ला /राज्य स्तरीय मुकाबलों में कोई एक पोजि़शन प्राप्त की हो या राष्ट्रीय स्तर के मुकाबलों में हिस्सा लिया हो।

उन्होंने बताया कि अलग-अलग जि़लों में स्थापित किये जाने वाले स्पोर्टस विंगोंं के लिए खिलाड़ी द्वारा जि़ला स्तरीय मुकाबलों में पहली तीन पोज़ीशनों में से कोई एक पोजि़शन प्राप्त की हो या उसके द्वारा राज्य स्तरीय मुकाबलों में हिस्सा लिया हो। इसके अलावा ट्रायल के आधार पर नये खिलाड़ी भी विचारे जा सकते हैं।उन्होंने बताया कि स्टेट स्पोर्टस स्कूल, जालंधर के ट्रायलों में सभी जि़लों के खिलाड़ी भाग ले सकते हैं। जि़लों में स्थापित किये जाने वाले स्पोर्टस विंगों के ट्रायलों में खिलाड़ी अपने-अपने जि़ले में हो रहे ट्रायलों में भाग लेंगे।डिप्टी डायरैक्टर ने बताया कि चुने गए रैज़ीडैंशिअल खिलाडिय़ों को 200 रुपए और डे-स्कॉलर खिलाडिय़ों को 100 रुपए प्रतिदिन, प्रति खिलाड़ी की दर से ख़ुराक /रिफ्रैैशमैंट, खेल सामान और कोचिंग मुहैया करवाई जायेगी।

उन्होंने बताया कि योग्य खिलाड़ी उक्त दर्शाई गई तारीखों को सम्बन्धित ट्रायल स्थान पर प्रात:काल 8:00 बजे रजिस्ट्रेशन के लिए सम्बन्धित जि़ला खेल अफसरों को रिपोर्ट करें। दाखि़ला फार्म निर्धारित तारीख़ को ट्रायल स्थान पर या इससे पहले सम्बन्धित जि़ला खेल दफ़्तरों से मुफ़्त लिए जा सकते हैं। भाग लेने वाले खिलाड़ी अपने जन्म, आधार कार्ड और खेल प्राप्तियों के असली सर्टीफिकेट और उनकी कॉपियों समेत 2 नवीनतम पासपोर्ट साईज़ फोटोग्राफ लेकर आएं। ट्रायलों में भाग लेने के लिए खिलाडिय़ों को विभाग द्वारा कोई टी.ए. /डी.ए. नहीं दिया जायेगा।

Coronavirus Update (Live)

Coronavirus Update

error: Content is protected !!