Close

Recent Posts

ਸਿਹਤ ਪੰਜਾਬ

राज्य की स्वास्थ्य संस्थाओं में मनाया गया ‘विश्व कैंसर दिवस ’

राज्य की स्वास्थ्य संस्थाओं में मनाया गया ‘विश्व कैंसर दिवस ’
  • PublishedFebruary 4, 2020

स्क्रीनिंग प्रोग्राम में 1235 मरीज़ों में कैंसर पाया गया

चंडीगढ़, 4 फरवरी:राज्य के लोगों में जागरूकता फैलाने और कैंसर की रोकथाम, अनुसंधान और इलाज को उत्साहित करने के लिए राज्य के सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं में ‘विश्व कैंसर दिवस’ मनाया गया।इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने प्रैस बयान के द्वारा बताया कि यदि पहले पड़ाव में पता लग जाये तो कैंसर का आसानी से इलाज किया जा सकता है और इस साल ‘विश्व कैंसर दिवस’ का विषय भी ‘‘मैं हूँ और मैं करूँगा’’ रखा गया जिससे कैंसर के विरुद्ध लडऩे के महत्व को ऊजागर किया जा सके।

मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने सभी जि़लों की स्वास्थ्य संस्थाओं में कैंसर जागरूकता और जांच कैंप लगाए हैं जिससे लोगों को कैंसर के शुरुआती लक्षणों और रोकथाम संबंधी जागरूक किया जा सके। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग के स्क्रीनिंग प्रोग्राम के अंतर्गत कैंसर के 1232 मरीज़ों में कैंसर की बीमारी पाई गई, जिनमें से ओरल कैंसर के 373, ब्रैस्ट कैंसर के लिए 427 और सरवाईकल कैंसर के 435 मामले सामने आए।उन्होंने आगे कहा कि 30 साल से अधिक उम्र की आबादी ए.एन.एमज़ द्वारा 3 किस्म के कैंसर जैसे ओरल, ब्रैस्ट और सरवाईकल के लिए जांच की जा रही है।

कैंसरों की जल्द पहचान के लिए लगभग 4200 ए.एन.एम और 18000 से अधिक और अन्य पैरा-मैडीकल स्टाफ को इन मरीज़ों की पहचान करने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। स्क्रीनिंग के दौरान पाए गए संदिग्ध मामलों को अगली जांच और इलाज के लिए रैफर कर दिया गया है।स. बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि ‘सरबत सेहत बीमा योजना’ कैंसर के मरीजों के लिए वरदान सिद्ध हुई है, जिसके अंतर्गत सूचीबद्ध अस्पतालों में 2183 ऐसे मरीज़ों को ट्रशरी स्वास्थ्य सेवाएं  प्राप्त हुई।

मुख्यमंत्री पंजाब कैंसर राहत कोष योजना के अंतर्गत हरेक मरीज़ को 1.50 लाख (एक लाख पचास हज़ार) की वित्तीय सहायता भी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि अब तक 60872 कैंसर मरीज़ों को 793 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता मंज़ूर की गई है।

Written By
The Punjab Wire