ਪੰਜਾਬ

सरकार द्वारा दिया गया एक-एक पैसा गाँवों के विकास पर लगना यकीनी बनाया जाये- तृप्त बाजवा

सरकार द्वारा दिया गया एक-एक पैसा गाँवों के विकास पर लगना यकीनी बनाया जाये- तृप्त बाजवा
  • PublishedJanuary 17, 2020

तृप्त बाजवा द्वारा पंचायत विभाग के अधिकारियों को सख्त हिदायत हेराफेरी और रिश्वतख़ोरी करने वालों की कोई सिफ़ारिश नहीं मानी जाएगी

मगनरेगा स्कीम को और सुचारू ढंग से लागू करने के लिए वर्कशॉप और अवॉर्ड वितरण समारोह का आयोजन

चंडीगढ़, 17 जनवरी:पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री स. तृप्त रजिन्दर सिंह बाजवा ने पंचायत विभाग के अधिकारियों को सख्त हिदायत करते हुए कहा कि सरकार द्वारा ग्रांटें, अलग-अलग स्कीमों और प्रोग्रामों के अधीन दिया जाता एक-एक पैसा गाँवों के विकास पर लगना यकीनी बनाया जाये।

आज यहाँ मगनरेगा स्कीम को और सुचारू ढंग से लागू करने के लिए लगाई गई वर्कशॉप और अवार्ड वितरण समारोह के मौके पर संबोधन करते हुए ग्रामीण विकास मंत्री ने यह भी कहा कि यदि कोई अफ़सर जा मुलाजि़म गाँवों के विकास कार्यों में हेराफेरी और रिश्वतख़ोरी करता पाया गया तो उसकी कोई सिफ़ारिश नहीं मानी जायेगी।इसके साथ ही उन्होंने आशा जताई कि ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा गाँवों के विकास और लोगों के कल्याण के लिए हर स्कीम और प्रोग्राम पूरी तनदेही और पारदर्शिता के साथ चलाए जाएंगे जिससे राज्य के हर गाँव के लोगों को हर स्कीम और प्रोग्राम का पूरा लाभ मिल सके।

इस मौके पर वित्तीय कमिश्नर सीमा जैन ने बताया कि विभाग द्वारा आज मगनरेगा के अधीन साल 2019-20 की प्रगति और 2020-21 के दौरान सम्बन्धित वर्कशॉप का आयोजन किया गया, जिसमें राज्य भर से पंचायत विभाग के अधिकारियों ने शिरकत की। उन्होंने बताया कि इस वर्कशॉप में संयुक्त सचिव, ग्रामीण विकास मंत्रालय नयी दिल्ली रोहित कुमार, आई.ए.एस. द्वारा मगनरेगा को और सुचारू ढंग से लागू करने के लिए उपाय  साझे किये गए।श्रीमती तनू कश्यप, संयुक्त विकास कमिश्नर द्वारा मगनरेगा स्कीम के अधीन पिछले समय के दौरान किये गए कार्यों सम्बन्धी पेशकारी दी गई।

इसके अलावा उन्होंने अगले साल के दौरान किये जाने वाले कार्यों संबंधी भी जानकारी साझी की। इस मौके पर छप्पड़ों की सफ़ाई और सौलिड वेस्ट प्रबंधन संबंधी भी प्रस्तुतीकरण दी गई।इस समारोह के दौरान मुख्य मेहमान ग्रामीण विकास मंत्री तृप्त रजिन्दर बाजवा ने मगनरेगा, रू-अरबन, पी.एम.ए.वाई.जी और एस.आर.एल.एम. के अधीन किये गए कार्यों के लिए बढिय़ा कारगुज़ारी करने वाले जि़लों को अवॉर्ड देकर सम्मानित किया गया और पी.एस.आर.एल.एम. स्कीम के अधीन तैयार की गई सफलता की कहानियों का बुकलैट भी रिलीज़ की गई।

ईनाम हासिल करने वालों में एकता स्वै-सहायता समूह, जि़ला बरनाला को पंजाब राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अधीन साल 2019-20 के दौरान अपनी उपजीविका सम्बन्धी स्कीम का भरपूर लाभ उठाकर इस मिशन का मंतव्य पूरा करने के लिए बहुमूल्य योगदान डालने के बदले, सेवा भलाई स्वै-सहायता समूह, जि़ला एस.ए.एस नगर को पंजाब राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अधीन साल 2019-20 के दौरान अपनी उपजीविका सम्बन्धी इस स्कीम का भरपूर लाभ उठाकर इस मिशन का मंतव्य पूरा करने के लिए प्रसिद्ध योगदान डालने के बदले, तमन्ना भलाई स्वै-सहायता समूह, जि़ला पटियाला को पंजाब राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अधीन साल 2019-20 के दौरान अपनी उपजीविका सम्बन्धी इस स्कीम का भरपूर लाभ उठाकर इस मिशन का मंतव्य पूरा करने के बदले और जि़ला बठिंडा को श्यामा प्रसाद मुखर्जी रू-अरबन मिशन के अधीन साल 2018-19 के दौरान कलस्टर धपाली में सबसे पहले रू-अरबन सॉफ्ट की पी.एफ.एम.एस. के साथ एकीकरण करने के बदले इनाम देकर नवाज़ा गया।

इसके अलावा कलस्टर फतेहगढ़ चूडिय़ाँ, जि़ला गुरदासपुर को श्यामा प्रसाद मुखर्जी रू-अरबन मिशन के अधीन साल 2018-19 के दौरान राज्य में बढिय़ा कारगुज़ारी के लिए, जि़ला फरीदकोट को पी.एम.ए.वाई.-जी के अधीन साल 2018-19 के दौरान राज्य में मकान बनाने का 100 प्रतिशत लक्ष्य पूरा करके राज्य में पहले स्थान पर आने के लिए ईनाम देकर सम्मानित किया गया।जि़ला फतेहगढ़ साहिब को मगनरेगा के अधीन साल 2018-19 के दौरान राज्य में बढिय़ा प्रदर्शन करने वाले जि़ले के तौर पर, जि़ला मानसा को राज्य में साल 2018-19 के लिए

एम.जी.एन.आर.ई.जी.एस के अधीन जिले में इनोवेटिव कनवरजैंस गतिविधियों के लिए। मगनरेगा समागम के अंत में विभाग के ज्वाइंट डायरैक्टर अवतार सिंह भुल्लर और डिप्टी डायरैक्टर हरदयाल सिंह च_ा ने वर्कशॉप में भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद किया।

Written By
The Punjab Wire