CORONA ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਦੇਸ਼ ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

क्या औरतों को पीरियड के दौरान कोरोना वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए ? डाक्टर ने बताई सच्चाई

क्या औरतों को पीरियड के दौरान कोरोना वैक्सीन नहीं लगवानी चाहिए ?  डाक्टर ने बताई सच्चाई
  • PublishedApril 28, 2021

1 मई से देश में 18 साल से ऊपर सभी लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीका लगाया जाएगा। लेकिन इस खबर के साथ-साथ इन दिनों सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाहें भी फैल रही हैं। कुछ इसी तरह के एक सोशल मीडिया पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि महिलाओं को पीरिड्स के 5 दिन पहले और 5 दिन बाद तक वैक्सीन नहीं लगवाना चाहिए। पीरिड्स के दौरान महिलाओं की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में वैक्सीन लगवाना हानिकारक हो सकता है। तो आइए जानते हैं इस दावे की सच्चाई।

वायरल हो रहे पोस्ट में कहा जा रहा है कि लड़कियों के लिए यह काफी जरूरी है कि पीरियड को ध्यान में रखकर ही कोरोना का टीका लगवाएं। बता दें कि भारत सरकार की स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर कोरोना वैक्सीन से जुड़ी सभी तरह की जानकारी और गाइडलान उपलब्ध है। लेकिन इस गाइडलाइन में वायरल हो रहे पोस्ट से संबंधित किसी भी तरह की कोई जानकारी नहीं है।

पीआईबी फैक्ट चेक ने भी इस बात की पुष्टि की है कि वायरल हो रहा पोस्ट पूरी तरह से फर्जी है। पीआईबी ने लोगों से अपील की है कि इस तरह के अफवाहों पर ध्यान नहीं दिया जाना चाहिए।

वहीं गुरदासपुर की एसएमओं एवं गायनोकोलेजिस्ट डाॅ चेतना ने बताया कि “पीरियड एक नेचुरल प्रक्रिया है. इसलिए इससे किसी तरह की रुकावट नहीं होती। जब भी आपको समय मिले वैक्सीन लीजिए। कई महिलाएं घर से काम नहीं कर पा रहीं, उन्हें बाहर निकलना पड़ रहा है। कई महिलाएं ज़रूरी सेक्टर में काम कर रहीं हैं। उनके पीरियड किसी भी तारीख़ को आ सकते हैं. अगर उन्होंने रजिस्टर किया है, तो वैक्सीन लेनी चाहिए.” । वहीं फेडरेशन ऑफ ऑब्स्टेट्रिक एंड गायनेकोलॉजिकल सोसायटी आफ इंडिया ने भी इसे मात्र अफवाह बताया है तथा कहा है कि महिलाओं को किसी भी समय वैक्सीन लेनी चाहिए।

Written By
The Punjab Wire