CORONA ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਪੰਜਾਬ

नियमों को न मानना अपनी शान समझ रहे जिला गुरदासपुर के लोग, सख्ती की जरुरत, रविवार को सात अन्य कोरोना संक्रमितों की मौत, 116 अन्य पाए गए संक्रमित

नियमों को न मानना अपनी शान समझ रहे जिला गुरदासपुर के लोग, सख्ती की जरुरत, रविवार को सात अन्य कोरोना संक्रमितों की मौत, 116 अन्य पाए गए संक्रमित
  • PublishedMarch 21, 2021

लोग नहीं आ रहे भीड़ एकत्र करने से बाज, निरंतर लापरवाही जारी, कहीं लग रहे लंगर, कहीं सेल की भरमार, मास्क तक पहनना जरुरी नही समझ रहे लोग

गुरदासपुर, 21 मार्च (मनन सैनी)। कोरोना वायरस के तेवर तेज हो गए हैं। कोरोना अब जिले को भयानक स्थिति की ओर ले जा रहा है और नियमों को न मान कर गुरदासपुर के लोग अपनी शान समझ रहे है। जिसके चलते जिला प्रशासन को अपना नरम रवईया छोड़ सख्ती अख्तियार करने की जरुरत है। रविवार को आई रिपोर्ट के अनुसार कुल सात अन्य कोरोना संक्रमितों की मौत हो गई है। वहीं 116 लोग पाजिटिव मिले हैं। उधर एक साथ इतने लोगों की मौत होने के बाद जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। मार्च में अब तक 27 लोगों की कोरोना से जान चली गई है। वहीं 1335 लोग पाजिटिव मिल चुके हैं। कोरोना के कारण जिले में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। नाइट कफ्र्यू का भी कोई असर होता दिखाई नहीं दे रहा।

पाजिटिव मामले व मौतों का आंकड़ा पहले की तरह तेजी से बढ़ रहा है। उधर शहर के बाजारों में लोगों की लापरवाही बदस्तूर जारी है। बिना मास्क घूमना और फिजिकल डिस्टेंस के नियम को नहीं मानना आम बात हो गई है। लेकिन इसी वजह से कोरोना ने विकराल रुप धारण करता जा रहा है। वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना सैंपलिंग व टीकाकरण पर फोकस किया जा रहा है। मार्च के 21 दिनों में यहां 48609 लोगों के कोरोना सैंपल लिए गए हैं। वहीं 18668 लोगों को कोरोना वैक्सीन का टीका भी लगाया गया है। उधर कोरोना की रोकथाम के लिए पुलिस थानों के प्रभारियों की ओर से अपने अधिकार क्षेत्र में लोगों को मास्क बांटे जा रहे हैं।  

संडे बाजार के दौरान जुटी भीड़-

गुरदासपुर के बाजारों में रविवार को दुकानदारों द्वारा सामान की सेल लगाई जाती है। इसमें कपड़ें, बूट सहित अन्य सामान खरीदने के लिए सेल में लोगों की आज लंबी लाइन देखी गई। इस दौरान न तो किसी ने मुंह पर मास्क पहना हुआ था और न ही फिजिकल डिस्टेंस बनाकर रखी हुई थी। हालांकि पुलिस को सख्ती निर्देश दिए गए हैं कि अगर शहर में कोई नियमों की उल्लंघना करता है तो उसके खिलाफ तुरंत प्रभाव से एक्शन लिया जाए, मगर रविवार पुलिस मुलाजिम एक आदि चौक को छोड़कर शेष किसी भी जगह पुलिस का पहरा दिखाई नहीं दिया। यही कारण रहा कि बेखौफ लोगों ने नियमों की उल्लंघना की।

सिविल सर्जन डा. विजय कुमार का कहना है कि जिले में अब तक 431414 लोगों के कोरोना सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें से 414020 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव मिली है। वहीं 9814 लोगों कोरोना पाजिटिव पाए जा चुके हैं। वहीं 312 लोगों की कोरोना से मौत हो गई है। हालांकि 9065 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। जिले में अब 444 कोरोना के केस एक्टिव हैं। इनमें दो मरीज सिविल अस्पताल गुरदासपुर,तीन बटाला,सात सेंट्रल जेल गुरदासपुर,दो मिल्ट्री अस्पताल, 77 बाहरी जिलों में भर्ती हैं। जबकि शेष पाजिटिव मरीजों को घरों में होम क्वारंटाइन किया गया है। वहीं 2198 लोगों की कोरोना रिपोर्ट अभी पेंडिंग हैं।

इस बाबत गुरदासपुर के डिप्टी कमिश्नर मोहम्मद इश्फाक का कहना है कि बार बार एहतियात बरतने की अपील के बावजूद लोग नियमों की पालना नहीं कर रहे। जिसके चलते अब सोमवार से सख्ती बढ़ा दी जाएगी और चालान, परचे तथा बिना मास्क वालों के टेस्ट करवाए जाएगें।  

Written By
The Punjab Wire