Close

Recent Posts

ਦੇਸ਼ ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

2021-22 सैशन के लिए अध्यापकों की ऑनलाईन बदलियों के लिए 6 से 13 फरवरी तक खोला पोर्टल: विजय इंदर सिंगला

2021-22 सैशन के लिए अध्यापकों की ऑनलाईन बदलियों के लिए 6 से 13 फरवरी तक खोला पोर्टल: विजय इंदर सिंगला
  • PublishedFebruary 6, 2021

अब तक 7300 अध्यापकों को दिया जा चुका है ऑनलाईन बदलियों का लाभ: स्कूल शिक्षा मंत्री

चंडीगढ़, 6 फरवरी:स्कूल शिक्षा मंत्री पंजाब विजय इंदर सिंगला ने बताया कि शिक्षा विभाग अधीन काम कर रहे अध्यापकों, कंप्यूटर टीचरों, शिक्षा कर्मियों और वॉलंटियरों के लिए सैशन 2021-22 की आम बदलियों की अर्जियां ऑनलाइन प्राप्त करने के लिए निर्धारित तबादला नीति 2019 के आधार पर पोर्टल 6 फरवरी से 13 फरवरी तक खोल दिया गया है।

विजय इंदर सिंगला ने बताया कि ऑनलाइन तबादला नीति के अंतर्गत सैशन 2021-22 में बदलियों के लिए अध्यापक अप्लाई कर सकते हैं परन्तु यह बदलियां 10 अप्रैल 2021 या नये सैशन शुरू होने के बाद ही लागू होंगी। इस सम्बन्धी और ज्यादा जानकारी देते हुए कैबिनेट मंत्री ने बताया कि जिन अध्यापकों ने सैशन 2020-21 में अप्लाई किया था उनको फिर से अप्लाई करने की ज़रूरत नहीं है परंतु यदि अध्यापक किसी सम्बन्धित डाटा का संशोधन करना चाहते हैं तो कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग की तरफ से ऑनलाइन तबादला नीति के अंतर्गत पहली बार 7300 के करीब अध्यापकों की बदलियां की गई थीं।

उन्होंने बताया कि सैशन 2020-21 दौरान बहुत से अध्यापकों ने बदलियों के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया था परन्तु कोविड-19 महामारी फैलने के कारण स्कूल बहुत समय तक बंद रहने के कारण सैशन 2020-21 में बदलियां नहीं हुईं। उन्होंने कहा कि अब सैशन 2021-22 के लिए समूह रेगुलर अध्यापकों के अलावा कंप्यूटर फैकल्टीज़, शिक्षा कर्मियों, ईजीएस वॉलंटियरों, एस.टी.आर, ए.आई.ईज़ को भी अप्लाई करने का मौका दिया गया है।श्री विजय इंदर सिंगला ने बताया कि इन ऑनलाइन बदलियों का फ़ायदा बॉर्डर एरीए में नियुक्त अध्यापकों को भी होने वाला है क्योंकि अध्यापकों की नयी भर्ती जोकि बॉर्डर एरिया में होनी है उसके साथ पिछले कुछ सालों से काम कर रहे अध्यापकों को अपने घरों के नज़दीक आने का मौका मिलेगा। जि़क्रयोग्य है कि ऑनलाइन तबादला नीति के अंतर्गत अध्यापकों के प्रदर्शन, सह-अकादमिक गतिविधियों और स्कूलों के विकास के लिए किये जाने वाले कार्यों के प्रति अंकों के आधार पर मेरिट बनती है और इसी आधार पर ही पारदर्शी ढंग के साथ अध्यापकों की बदलियां होती हैं।

Written By
The Punjab Wire