पंजाब सरकार द्वारा आई.टी.आई में दाखि़ले के चाहवानों के लिए ‘मौके पर ही खुले दाखि़ले’ के तहत सुनहरी मौका

26 से 30 सितम्बर तक मौके पर ही दाखि़ले का आखिरी मौका

गुरदासपुर 25 सितम्बर: राज्य में सभी सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाएं 21 सितम्बर से खुल गई हैं। पंजाब सरकार ने कोविड महामारी के कारण दाखि़ले से वंचित रह गए विद्यार्थियों के लिए ‘मौके पर ही खुले दाखि़ले’ का आखिऱी और सुनहरी मौका दिया है।

पंजाब सरकार के प्रवक्ता ने इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए बताया कि चौथी काऊंसलिंग (सीधा दाखि़ला) तारी$ख 26 सितम्बर से शुरू हो रहा है। आई.टी.आईज़ में दाखि़ला लेने के लिए शिक्षार्थी आई.टी.आई. में जाकर वहां लगे हेल्प डैस्क से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और आई.टी.आई. में ही अपने दाखि़ले के लिए सुबह 9.00 बजे से दोपहर 1.00 बजे तक फॉर्म भर सकते हैं।

औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी किए गए शड्यूल के अनुसार जिन विद्यार्थियों के 8वीं या 10वीं कक्षा में 65 फीसदी या इससे अधिक अंकों वाले उम्मीदवार 26 सितम्बर दोपहर 1 बजे तक, जिनके 50 फीसदी या इससे अधिक अंकों वाले उम्मीदवार 27 सितम्बर दोपहर 1 बजे तक, 35 फीसदी या इससे अधिक नंबर वाले उम्मीदवार 28 सितम्बर दोपहर 1 बजे तक और जिनको अभी तक कहीं भी दाखि़ला नहीं मिला वह उम्मीदवार 29 और 30 सितम्बर को दोपहर 1 बजे तक आई.टी.आई में जाकर आवेदन कर सकते हैं और मेरिट सूची के अनुसार खाली पड़ी सीटों के लिए मौके पर ही विद्यार्थियों को फीस भरकर दाखि़ला मिल जाएगा।

इन कोर्सों में दाखि़ले सम्बन्धी हिदायतें और अन्य जानकारी के लिए दाखि़ला लेने के इच्छुक वैबसाईट http://www.itipunjab.nic.in पर जाएं या अपनी नज़दीकी सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्था के हेल्प डैस्क या फ़ोन नम्बर 0172-5022357 या ई-मेल आई.डी. itiadmission2020@gmail.com पर संपर्क किया जा सकता है।

राज्य की सरकारी आई.टी.आई में एस.सी. कैटेगरी के शिक्षार्थी, जिनके अभिभावकों की सालाना आमदन 2.50 लाख रुपए से कम है, के लिए प्रशिक्षण मुफ़्त है। विद्यार्थी 1200/- रूपए देकर मौके पर ही दा$िखला ले सकते हैं और बाकी की रकम 750/- रूपए की तीन किश्तों में दे सकते हैं। प्राईवेट औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं में इंजीनियरिंग और नॉन-इंजीनियरिंग ट्रेडों के लिए यह फीस क्रमवार 19,312/- रुपए और 12,875/- रुपए सालाना है।

सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस साल राज्य की बहुत सी आई.टी.आईज़ ने मशहूर औद्योगिक इकाईयों के साथ तालमेल करके डी.एस.टी. स्कीम के अधीन कोर्स शुरू किए हैं। एक साल के कोर्स में विद्यार्थी पहले 6 महीने आई.टी.आईज़ में पढ़ाई करेगा और पिछले 6 महीने इंडस्ट्री में प्रैक्टिकल प्रशिक्षण करेगा। विभाग द्वारा जिन मशहूर औद्योगिक इकाईयों के साथ टाई-अप चल रहा है, उनमें हीरो साईकल्ज़, ट्राइडेंट लिमटिड, एवन साईकल्ज़, स्वराज इंजन लिमटिड, महेन्द्रा एंड महेन्द्रा, फेडरल मोगल पटियाला, गोदरेज़ एंड बाईओस लिमटिड मोहाली, इंटरनेशनल ट्रैकटरज़ लिमटिड (सोनालिका) होशियारपुर, एन.एफ.एल. बठिंडा और नंगल, नैसले इंडिया लिमटिड मोगा, हीरो इऊथैटिक इंडस्ट्री लुधियाना, पंजाब अल्कलीज़ एंड केमिकल लिमटिड नंगल, होटल हयात, होटल ताज आदि शामिल हैं।

error: Content is protected !!