कोरोना को रोकने के लिए पंजाब के डैमों पर खास बन्दोबस्त

रणजीत सागर डैम हस्पताल में 40 बिस्तरों का आईसोलेशन केंद्र और शाहपुरकंडी टाऊनशिप में 125 व्यक्तियों के लिए कुआरंटीन केंद्र स्थापित

चंडीगढ़, 1 अगस्तः कोविड-19 महामारी के फैलाव को रोकने की तैयारियों के अंतर्गत पंजाब के जल स्रोत विभाग द्वारा रणजीत सागर डैम हस्पताल में आईसोलेशन केंद्र स्थापित करने के अलावा इस महामारी के साथ प्रभावशाली ढंग से निपटनेे के लिए शाहपुरकंडी टाऊंनशिप में कुआरंटीन केंद्र भी बनाया गया है।

रणजीत सागर डैम के चीफ इंजनियर श्री एस.के. सलूजा ने बताया कि रणजीत सागर डैम हस्पताल में 40 बिस्तरों का आईसोलेशन केंद्र बनाया गया है। इसके अलावा रणजीत सागर डैम प्रोजैक्ट शाहपुरकंडी टाऊंनशिप में मरीजों, डाक्टरों, पैरा मैडीकल स्टाफ और कर्मचारियों की कोरोना से सुरक्षा यकीनी बनाने के लिए टाऊंनशिप, हस्पताल, बैंकों, ए.टी.एम, सुरक्षा बैरकों, दफ्तरों और पुलिस स्टेशन में नियमत तौर पर सैनीटायजर और डिसइिनफैकटैंट का छिड़काव किया जाता है।

उन्होंने बताया कि शाहपुरकंडी टाऊंनशिप केशव हाल में प्रवासी मजदूरों के लिए सिविल सोसायटी ग्रुप की सहायता से 125 व्यक्तियों के लिए कुआरंटीन केंद्र भी स्थापित किया गया है।रणजीत सागर डैम प्रोजैक्ट प्रशासन के लगभग 12 वाहन पठानकोट जिला प्रशासन को कोविड-19 सम्बन्धी ड्यूटियों के लिए देने के अलावा रणजीत सागर डैम प्रोजैक्ट के आठ अधिकारी कार्यकारी मैजिस्ट्रेट के तौर पर ड्यूटी निभा रहे हैं जिससे जिले में प्रांतीय सरकार के आदेशों का पालन यकीनी बनाया जा सके।

मुख्य इंजीनियर ने बताया कि रणजीत सागर डैम के निगरान इंजीनियर हैडक्वार्टर को जिला कोविड जागरूकता अफसर के तौर पर तैनात किया गया है जिससे लोगों को इस बीमारी से बचाव और रोकथाम के बारे में जागरूक किया जा सके। इस अधिकारी और उनकी टीम द्वारा लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए अलग अलग जागरूकता सामग्री जैसे वीडीओज और पोस्टर आदि तैयार किये गए हैं।

इसके अलावा कोविड-19 महामारी के फैलाव और रोकथाम के बारे में डैम के मुलाजिमों में तर्कशील और वैज्ञानिक जागरूकता लाने के लिए पोस्टर, वीडीओज, दीक्षा ऐप पर प्रशिक्षण और कैंप लगाए गए हैं।

उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के दौरान रणजीत सागर डैम टाऊनशिप में बिजली और पानी की निर्विघ्न सप्लाई के अलावा नियमित सैनीटाईजेशन सहित अन्य अति आवश्यक सेवाएं सुचारू ढंग से मुहैया करवाई गईं। रणजीत सागर डैम हस्पताल के लिए विशेष अनुमान के अंतर्गत पीपीई किटें, मास्क, दस्ताने, सैनीटायजर, रोगाणूनाशक और चादरें आदि खरीदने के लिए मंजूरी दी गई जिससे कोविड-19 के मुकाबले के लिए रणजीत सागर डैम प्रोजैक्ट में स्वास्थ्य ढांचे को और मजबूत किया जा सके।

उन्होंने बताया कि कोरोना से बचाव के लिए पेसको सुरक्षा कर्मचारियों, स्थानीय पुलिस, आग्निशमन अमले और स्थानीय मीडिया कर्मियों को भी बड़ी संख्या में सैनेटायजर, मास्क और दस्ताने बाँटे गए हैं।

Coronavirus Update (Live)

Coronavirus Update

error: Content is protected !!