कोविड -19 की टेस्टिंग में तेज़ी लाने के लिए 15 और ट्रूनाट मशीनों की खरीद की – बलबीर सिंह सिद्धू

राज्य में ट्रूनाट मशीनों के साथ 4167 टैस्ट किये गए जिनमें से 264 पॉजिटिव पाये गए

चंडीगढ़, 29 जुलाई:कोविड -19 संकट के साथ प्रभावशाली ढंग से निपटने के लिए पंजाब ने कोरोनावायरस के लक्षणों का जल्दी पता लगाने और टेस्टिंग के लिए नवीन ढंग-तरीकों के प्रयोग की पहल की है। राज्य सरकार ने टेस्टिंग के लिए 15 और ट्रूनाट मशीनें खरीदी हैं जिससे मरीज़ों का जल्द पता लगा कर, टेस्टिंग करके और उनको क्वारंटाईन करके कोविड -19 के फैलाव को रोका जा सके। अब सरकारी अस्पतालों में कुल 30 मशीनें कार्यशील हैं। इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री स. बलबीर सिंघ सिंह सिद्धू ने बताया कि ट्रूनाट मशीनों के ज़रिये टेस्टिंग के लिए राज्य की सभी सरकारी स्वास्थ्य संस्थाओं को दिशा-निर्देश पहले ही जारी कर दिए गए हैं। कोरोना जंग के योद्धों में संदिग्ध मरीज़ों जैसे स्वास्थ्य संभाल कर्मचारियों / डाक्टर / पुलिस / प्रशासनिक अधिकारियों, गर्भवती महिलाएं, एस.ए.आर.आई. मरीज और एमरजैंसी सजऱ्री के मरीज़ों को राज्य में ट्रूनाट टेस्टिंग के लिए प्राथमिकता दी जाऐगी।

मंत्री ने बताया कि राज्य के पास 15 दो चैनल वाली और 15 चार चैनल वाली मशीनें हैं। यह मशीनें सरकारी अस्पतालों में कार्यशील हैं और रोज़मर्रा के टैस्ट किये जा रहे हैं। इन मशीनों के ज़रिये टेस्टिंग के नतीजे आने में कम समय लगता है। उदाहरण के तौर पर 4 चैनल वाली मशीनों में एक समय 4 टैस्ट किये जा सकते हैं और डेढ़ घंटे के समय के अंदर 4 नतीजे प्राप्त किये जा सकते हैं।उन्होंने कहा कि अमृतसर, एस.ए.एस.नगर और जालंधर जि़ले को सरकारी अस्पताल में 2-2 मशीनें, लुधियाना जि़ले को 3 और बाकी जिलों को एक-एक मशीन दी गई है। उन्होंने आगे बताया कि तीन सरकारी मैडीकल कालेजों को भी एक-एक मशीन दी गई है।

स. सिद्धू ने बताया कि 28 जुलाई, 2020 तक राज्य में ट्रूनाट मशीनों के साथ तकरीबन 4167 टैस्ट किये गए हैं जिनमें से 264 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उन्होंने कहा कि प्राईवेट नर्सिंग होम / अस्पताल में दाखि़ल मरीज़, जिनको तुरंत टैस्ट की ज़रूरत होती है, को भी ट्रूनाट टेस्टिंग के लिए सरकारी अस्पतालों में भेजा जा सकता है जहां यह टैस्ट 1500 रुपए प्रति टैस्ट के हिसाब से किया जाता है। अब तक, निजी स्वास्थ्य संस्थाओं की तरफ से भेजे गए 119 नमूनों की जांच ट्रूनाट मशीनों के प्रयोग से किया गया है।   

Coronavirus Update (Live)

Coronavirus Update

error: Content is protected !!