Close

Recent Posts

CORONA ਪੰਜਾਬ

पंजाब की तरफ से बठिंडा में फार्मास्यूटीकल पार्क स्थापित करने की मांग

पंजाब की तरफ से बठिंडा में फार्मास्यूटीकल पार्क स्थापित करने की मांग
  • PublishedJuly 13, 2020

मनप्रीत सिंह बादल द्वारा केंद्रीय रसायन और उर्वरक संबंधी मंत्री डी.वी. सदानंद गौढ़ा और राज्य मंत्री स्वतंत्र एल. मांडविया के साथ मुलाकात

चंडीगढ़, 13 जुलाई: पंजाब के वित्त मंत्री स. मनप्रीत सिंह बादल ने आज रसायन और उर्वरक संबंधी केंद्रीय मंत्री श्री डी.वी. सदानंद गौढ़ा के साथ मुलाकात करके बठिंडा में राष्ट्रीय स्तर का फार्मास्यूटीकल पार्क स्थापित करने की माँग की।

वित्त मंत्री ने केंद्रीय मंत्री को बताया कि फार्मास्यूटीकल पार्क की स्थापना के लिए बठिंडा बिल्कुल उपयुक्त स्थान है और इसलिए 1350 एकड़ ज़मीन तैयार रूप में उपलब्ध है। यह ज़मीन बंद पड़े बठिंडा थर्मल प्लांट की है। इसके अलावा इस जगह नज़दीक चालू रेलवे लाईन और बुनियादी ढांचा उपलब्ध है, जो फार्मा उद्योग के लिए ढुलाई और कच्चे माल की सप्लाई के लिए लाभदायक होगी।

मनप्रीत सिंह बादल ने पंजाब के इस मामले को रखने के लिए मौका देने के लिए तुरंत सकारात्मक स्वीकृति देने के लिए श्री गौड़ा का धन्यवाद किया। केंद्र सरकार की तरफ से देश में तीन फार्मास्यूटीकल पार्कों की स्थापतना के लिए पहले ही ऐलान किया जा चुका है। वित्त मंत्री ने केंद्रीय मंत्री को इस जगह के दौरे के लिए एक टीम भेजने के लिए भी विनती की।

स. मनप्रीत बादल ने बताया कि बठिंडा में प्रस्तावित पार्क, दिल्ली के पूरे उत्तरी क्षेत्र से लेकर पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और पड़ोसी राज्य राजस्थान और यहाँ तक कि जम्मू और कश्मीर और लद्दाख़ की ज़रूरतों को पूरा कर सकता है। उन्होंने आगे कहा कि पंजाब में फार्मा उद्योग के लिए बढि़ा माहौल है क्योंकि यू.एस.एफ.डी.ए. के द्वारा प्रवानित कुछ बड़ी फार्मास्यूटीकल कंपनियाँ जैसे थे फार्मा, सैंटरीऐंट और आई.ओ.एल. कैमीकलज़ पंजाब में पहले ही स्थापित हैं। उन्होंने कहा कि नाईपर (एन.आई.पी.ई.आर.), आईसर (आई.आई.एस.ई.आर.), इंस्टीट्यूट ऑफ माईक्रोबायल रिर्सच, इंस्टीट्यूट आफ नैनो टैकनॉलॉजी, और एम्स जैसे इंस्टिट्यूटस की मौजुदगी से पंजाब उचित माहौल वाली संभावनाओं भरभूर राज्य है और यह पंजाब में कारोबार स्थापित करने की इच्छुक कंपनियों के लिए काफ़ी लाभकारी सिद्ध होगा।

पंजाब के वित्त मंत्री ने श्री गौड़ा को बताया कि श्री गुरु नानक देव जी के 500 साला प्रकाश पर्व के मौके पर पंजाब को बठिंडा थर्मल प्लांट तोहफ़े में मिला था। अब जब पूरा देश श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मना रहा है तो इस मौके पर फार्मास्यूटीकल पार्क स्थापित करना गुरू साहिब को सच्ची श्रद्धाँजलि होगी। वित्त मंत्री ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके पर यह उनको एक नम्र श्रद्धाँजलि होगी।

इसके बाद स. बादल ने रसायन और उर्वरक संबंधी केंद्रीय राज्य मंत्री श्री मनसूख एल. मांडविया के साथ मीटिंग की और उनके साथ भावी प्रोजेक्टों के लिए रूप-रेखा बनाने के अलावा पंजाब से सम्बन्धित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

Written By
The Punjab Wire