Close

Recent Posts

CORONA ਪੰਜਾਬ

बठिंडा थर्मल के मामले में मनप्रीत बादल के घर जा रहे ‘आप’ नेताओं को चण्डीगढ़ पुलिस ने कई घंटे थाने में रखा बंद

बठिंडा थर्मल के मामले में मनप्रीत बादल के घर जा रहे ‘आप’ नेताओं को चण्डीगढ़ पुलिस ने कई घंटे थाने में रखा बंद
  • PublishedJune 22, 2020

बादलों के बिजली और लैंड माफिया की कमान कैप्टन सरकार ने संभाली- हरपाल सिंह चीमा
विधायक संधवां, रोड़ी, मीत हेयर और पार्टी नेता बरसट ने घेरे कैप्टन और बादल

चंडीगड़, 22 जून । बंद पड़े बठिंडा थर्मल प्लांट को फिर से शुरू करने की बजाए उस की सैंकड़ों एकड़ जमीन पुड्डा के द्वारा लैंड माफिया के हवाले करने का विरोध कर रहे आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब के सीनियर नेता व नेता प्रतिपक्ष हरपाल सिंह चीमा को साथी विधायकों और पार्टी नेताओं के साथ चण्डीगढ़ पुलिस ने कई घंटे सैक्टर-3 के थाने में बंद करके रखा। उनके साथ बंद नेताओं में विधायक कुलतार सिंह संधवां, मीत हेयर, जै कृष्ण सिंह रोड़ी, राजनैतिक समीक्षा समिति के चेयरमैन हरचन्द सिंह बरसट और यूथ नेता सन्दीप सिंगला शामिल थे।

इस मौके हरपाल सिंह चीमा ने आरोप लगाया कि जिस बिजली और लैंड माफीए की कमान पहले सुखबीर सिंह बादल के पास थी वह अब मुख्य मंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के हाथ में आ गई है।

हरपाल सिंह चीमा और साथी विधायक सोमवार दोपहर वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल को बठिंडा थर्मल प्लांट के बारे में किए चुनावी वायदा याद करवाने के लिए उस की सैक्टर-2 में स्थित कोठी की ओर जा रहे थे, परंतु पहले ही मुस्तैद बैठी चण्डीगढ़ पुलिस ने ‘आप’ नेताओं की एक भी बात सुने बगैर ही उन्हें खींच कर सैक्टर-3 के थाने में ले गए। ‘आप’ नेताओं ने चण्डीगढ़ पुलिस की इस बदसलूकी की जोरदार निंदा किया।

हरपाल सिंह चीमा ने आरोप लगाया कि श्री गुरु नानक देव जी के 500 वर्षिय प्रकाश दिवस (1969) को समर्पित बठिंडा थर्मल प्लांट की पिछली बादल सरकार ने प्राईवेट थर्मल प्लांटों के लिए कुर्बानी दे दी। 2017 के चुनाव से पहले निजी बिजली कंपनियों के साथ हुए घातक बिजली खरीद समझौते (पीपीएज) रद्द करने के कांग्रेसी के चुनावी वायदे के हवाले से बठिंडा थर्मल प्लांट को फिर से चलाने के दावे करने वाले मनप्रीत सिंह बादल आज बतौर वित्त मंत्री थर्मल प्लांट का नामो-निशान मिटाने के फैसले ले रहे हैं। हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि बठिंडा के लोग तड़ीपार किए थर्मल कर्मचारियों और वह किसान जिनकी जमीनें ‘बाबा नानक’ के नाम पर अधिग्रहण करके थर्मल प्लांट स्थापित किया गया था, माफ नहीं करेंगे।

कुलतार सिंह संधवां ने मांग की है कि सरकार ने यदि थर्मल प्लांट पक्के तौर पर बंद करने वाला दुर्भाग्यपूर्ण फैसला ले ही लिया है तो यह जमीनें उन किसानों को वापिस की जाएं, जिनसे 1969 में थर्मल प्लांट के लिए ली गई थी। संधवां ने इलाके के किसानों को आह्वान किया कि आज लैंड माफिया के लिए दलालों जैसी भूमिका निभा रही कैप्टन अमरिन्दर सिंह सरकार से अपने हक लेने के लिए आगे आएं, आम आदमी पार्टी उनके लिए मैदान से लेकर हर प्रकार की कानूनी और राजनैतिक लड़ाई लड़ेगी।

 विधायक मीत हेयर ने कहा कि लोगों और प्रदेस के हितों के लिए कैसे खीलवाड़ हुआ, गुरू नानक थर्मल प्लांट इस की मिसाल है। 
 मीत हेयर ने बताया कि 2005-2014 के दरमियान बठिंडा थर्मल प्लांटों के ईकाइओं की अंतरराष्ट्रीय स्तर की अपग्रेडेशन के लिए 734 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे। अरबों रुपए खर्च कर 2014 में जो आखिरी यूनिट अपग्रेड किया गया था। उसे 100 घंटे चलने से पहले ही बंद कर दिया गया, जबकि राष्ट्रीय बिजली अथॉरिटी मुताबिक बठिंडा थर्मल प्लांट की मियाद 2030-31 तक थी। मीत हेयर ने पूछा कि मिट्टी में मिलाए 737 करोड़ रुपए का हिसाब सुखबीर सिंह बादल और मनप्रीत सिंह बादल दोनों से मांगा जाना चाहिए

विधायक जै कृष्ण सिंह रोड़ी और पार्टी की राजनैतिक समीक्षा समिति के चेयरमैन हरचन्द सिंह बरसट ने कहा कि बठिंडा थर्मल प्लांट की सोने के मूल्य की जमीन पुड्डा के द्वारा अपने चहेतों को बांटने वाली फाइल तो मंत्री मंडल के एजंडे का तुरंत हिस्सा बन गई परंतु 2 साल पहले बठिंडा थर्मल प्लांट के बोर्ड ऑफ डायरैकटर्ज की तरफ से एक 60 मैगावाट का यूनिट पराली सेचलाने के लिए पास करके कैबिनेट को भेजा प्रस्ताव कैप्टन सरकार आज तक दबाई बैठी है। जबकि यदि पराली के साथ एक यूनिट चलता तो थर्मल कर्मचारियों, किसानों और वातावरण को सीधा लाभ होना था और मालवा क्षेत्र में पराली की समस्या भी हल हो जाती।

इस मौके हरपाल सिंह चीमा और बाकी ‘आप’ नेताओं ने जहां चण्डीगढ़ पुलिस की धक्केशाही के पीछे कांग्रेसी-अकाली दल और भाजपा की सीधी दखल-अन्दाजी बताई, वहीं ऐलान किया कि वह (‘आप’) पंजाब और पंजाबियों के हितों के लिए हर तरह की धक्केशाही का डट कर सामना करेंगे।  

Written By
The Punjab Wire