ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਪੰਜਾਬ

रंधावा ने दी बादल को किसी भी निष्पक्ष जांच एजेंसी या मौजूदा जज से जांच करवाने की चुनौती

रंधावा ने दी बादल को किसी भी निष्पक्ष जांच एजेंसी या मौजूदा जज से जांच करवाने की चुनौती
  • PublishedDecember 7, 2019

कहा ‘‘मैं अपने पर लगे हर दोष की जांच के लिए तैयार, सुखबीर भी बेअदबी, मजीठिया की चिट्टे की तस्करी में शमूलियत, गैंग्स्टरों को पनाह देने के दोषों की जांच करवाएं’’


मौजूदा सरकार ने गैंगस्टरों पर नकेल कसने और जेलों में सुधार के लिए अहम कदम उठाए

चंडीगढ़, 7 दिसंबर। जेल और सहकारिता मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा ने अकाली नेताओं द्वारा लगाए जा रहे दोषों पर बोलते हुए कहा है कि वह किसी भी निष्पक्ष जांच एजेंसी या फिर सुप्रीम कोर्ट या हाईकोर्ट के मौजूदा जज से जांच के लिए तैयार हैं परन्तु साथ ही उन्होंने सुखबीर सिंह बादल को खुली चुनौती दी है कि वह भी अपने अकाली राज के समय पर घटी बेअदबी की घटनाओं, बिक्रम मजीठिया द्वारा चिट्टे की तस्करी में शमूलियत और गैंग्स्टरों को पनाह देने के दोषों की समयबद्ध जांच करवाने के लिए तैयार रहें। उन्होंने कहा कि वह हर प्रकार की जांच के लिए लिख कर देने को तैयार हैं और साथ ही सुखबीर और मजीठिया भी जांच के लिए लिख कर दें।
इसके साथ ही जेल मंत्री ने कहा कि बिक्रम मजीठिया की बयानबाज़ी पर ‘उल्टा चोर कोतवाल को डाँटे’ की कहावत सही बैठती है।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के समय पर अमन कानून की बुरी व्यवस्था और जेलों के बेकार प्रबंधों की क्षतिपूर्ति मौजूदा सरकार को भुगतनी पड़ रही है। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व अधीन राज्य सरकार द्वारा मार्च 2017 से होंद में आने के बाद जेल विभाग में सुधार के लिए इंकलाबी कदम उठाए गए। इसके अलावा गैंगस्टर कल्चर को नकेल डालने के लिए ‘ज़ीरो टॉलरैंस’ अपनाते हुए कार्यवाही की जा रही है। पिछली सरकार के 10 साल के कार्यकाल में जहाँ जेलों में हिंसा की घटनाओं में वृद्धि हुई वहीं मौजूदा सरकार के कार्यकाल में हालाँकि घटनाओं को रोकने के लिए कई बड़े सुधार और सख्ती की गई। उन्होंने कहा कि जब से वह जेल मंत्री बने हैं तब से अब तक राज्य की समूह जेलों में घटी विभिन्न घटनाओं के लिए 10 जेल अधिकारियों /कर्मियों को सेवामुक्त किया है और 50 जनों को निलंबित किया है।

जेल मंत्री ने पिछली सरकार के समय में जेलों में घटी बड़ी घटनाओं का जि़क्र करते हुए बताया कि जालंधर की पुरानी केंद्रीय जेल में दो बार 7 जनवरी और 31 जनवरी 2008 को दंगे हुए। जि़ला जेल कपूरथला में 23 सितंबर 2011, केंद्रीय जेल फरीदकोट में 22 अप्रैल 2013, जि़ला जेल हुशियारपुर में 10 जून 2013 में दंगे हुए। नाभा की उच्च सुरक्षा जेल में 27 नवंबर, 2016 को जेल तोडक़र बड़े गैंगस्टर फऱार हुए हालाँकि उसके बाद मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व अधीन  राज्य सरकार द्वारा अपराध को जड़ से ख़त्म करने और गैंगस्टरों के खि़लाफ़ शुरू की गई कार्यवाहियों के कारण इन भागे हुए गैंगस्टरों को काबू किया गया।

स. रंधावा ने मौजूदा सरकार के दौरान हुए सुधारों का विवरण देते हुए बताया कि अमृतसर, कपूरथला, लुधियाना और बठिंडा में मुख्य दरवाज़े, अति सुरक्षा ज़ोन और तलाशी के लिए केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल की तैनाती, 12 जेलों में उच्च सुरक्षा ज़ोन स्थापित किये गए। जेलों के इन उच्च सुरक्षा ज़ोनों में दरवाज़े पर मैटल डिटेक्टर, हाथों के द्वारा तलाशी के लिए यंत्र, सामान की स्कैनिंग के लिए एक्स-रे मशीनें, जेलों में मुख्य स्थानों और कंट्रोल रूमज़ में सी.सी.टी.वी. कैमरों की स्थापना, एस.एल.आर. और पिस्तौल जैसे आधुनिक हथियारों की खरीद, जेलों की बाहरी सुरक्षा के लिए क्विक एैक्शन टीम (क्यू.आर.टी.), खोजी कुत्तों की तैनाती, जेल स्टाफ की भर्ती, 735 वार्डन और 84 मैटरन नये लगाए, 10 डिप्टी जेल सुपरीडैंटों की भर्ती, 300 वार्डन और मैटरन की हैड वार्डन और हैड मैटरन के तौर पर पदौन्तियां, जेल की सुरक्षा के लिए 16 डी.एस.पीज़ की तैनाती आदि अहम काम किये गए।
————–

Written By
The Punjab Wire