पंजाब सरकार द्वारा विदेशों से वापस आ रहे पंजाबियों /एन.आर.आईज़ की सुविधा के लिए इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सुविधा केंद्र स्थापित

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने केंद्र को वापस आ रहे लोगों को अपने -अपने जिलों तक पहुँचाने के लिए बेहतर तालमेल और अगामी सफऱ को यकीनी बनाने के लिए कहा

चंडीगढ़, 20 मई: पंजाब सरकार ने इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, नयी दिल्ली में सुविधा केंद्र स्थापित किया है जिससे विशेष उड़ानों के द्वारा विदेशों से वापस आ रहे पंजाबियों को राज्य में उनके सम्बन्धित जिलों में भेजने के लिए मदद की जायेगी जहाँ उनको संस्थागत एकांतवास में रहना पड़ेगा।

यह प्रगटावा करते हुये मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि इस सुविधा केंद्र में यातायात की सुविधा का बंदोबस्त किया गया जिससे विदेशों में फंसे एन.आर.आईज़ और पंजाबियों की उनके गृह जिलों में सुविधाजनक वापसी को यकीनी बनाया जा सके जहाँ उनको 14 दिनों के लिए एकांतवास में रहने के लिए रुकना पड़ेगा और कोविड के लिए टैस्ट भी लिया जायेगा। जिन व्यक्तियों के टैस्ट नेगेटिव पाये जाएंगे, उनको दो और हफ़्तों के स्वै-एकांतवास के लिए घर भेज दिया जायेगा जबकि पॉजिटिव पये जाने वालों को देखभाल /इलाज के लिए एकांतवास केन्द्रों में भेज जायेगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि ‘वन्दे मातरम मिशन ’ के अंतर्गत 20,000 पंजाबियों और एन.आर.आईज़ की घर वापसी की उम्मीद है और इनमें बहुत से उड़ानों के द्वारा नयी दिल्ली पहुँच रहे हैं। उन्होंने बताया कि हवाई अड्डे पर स्थापित किया गया सुविधा केंद्र बिना किसी हफड़ा-दफड़ी या दुविधा के बेहतर तालमेल यकीनी बनाऐगा। उन्होंने कहा कि विदेशों में से पंजाब में अपने पैतृक स्थानों पर वापस आने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वालों की सुरक्षित वापसी के लिए अलग-अलग देशों में कोआरडीनेटर उसी तजऱ् पर नियुक्त किये गए हैं, जिस तरह उनकी सरकार द्वारा विशेष श्रमिक रेलों के द्वारा प्रवासी कामगारों के आने -जाने की सुविधा के लिए नोडल अफ़सर नियुक्त किये गए हैं।

प्रवासी भारतीय मामलों संबंधी कैबिनेट मंत्री राणा गुरमीत सिंह सोढी ने बताया कि इन लोगों के एकांतवास के लिए सम्बन्धी जिलों के होटलों के अंदर उचित प्रबंध किये गए हैं और जो विद्यार्थी और प्रवासी होटलों का ख़र्च नहीं उठा सकते, उनके लिए एकांतवास की सुविधा मुफ़्त उपलब्ध करवाई जायेगी।

प्रवासी भारतीय मामलों संबंधी सचिव श्री राहुल भंडारी ने बताया कि इंदिरा गांधी अंतर-राष्ट्रीय एयरपोर्ट में सुविधा केंद्र दिन के 24 घंटे काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि बीते कल यू.एस.ए से अमृतसर में एक फ्लाइट पहुँची थी जबकि अगामी हफ्ते में प्रवासी पंजाबियों /एन.आर.आईज़ को लाने के लिए दिल्ली और अमृतसर में कई फ्लाईटें पहुँचेंगी। उन्होंने बताया कि सुविधा केंद्र राज्य के परिवहन विभाग के साथ संपर्क रख रहा है जिससे पंजाब वापस आने वाले लोगों को उनके पैतृक जिलों तक समय पर और सुचारू ढंग से पहुँचाने को यकीनी बनाया जा सके।

Coronavirus Update (Live)

Coronavirus Update

error: Content is protected !!