मुख्यमंत्री द्वारा खरीद कार्यों का जायजा लेने के लिए मंडियों का दौरा करने हेतु छह आई.ए.एस. अधिकारी तैनात

30 अप्रैल तक रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा

चंडीगढ़, 27 अप्रैलः पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने अलग-अलग जिलों में मंडियों का दौरा करके खरीद कार्यों का जायजा लेने के लिए छह आई.ए.एस. अधिकारियों को तैनात किया है जो 30 अप्रैल तक अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे।

एक सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक यह अधिकारी रबी के मंडीकरण सीजन 2020-21 दौरान चल रहे खरीद कार्यों का जमीनी स्तर पर जाकर पता लगाने के लिए 28 से 29 अप्रैल तक अलग-अलग जिलों का दौरा करेंगे।

इन अधिकारियों को प्राथमिक तौर पर कफ्र्यु के पास जारी करने की प्रणाली के लागूकरण, सम्बन्धित मंडियों में गाँववार पहुँच रहे गेहूँ और इसकी गुणवत्ता और कोविड-19 प्रोटोकाॅल के पालन की जांच का कार्य सौंपा गया है।

इस कार्य के लिए तैनात किये गए अधिकारियों में पंजाब स्टेट वेयरहाऊसिंग कार्पोरेशन के एम.डी. नीलकंठ एस. अवहाद को रोपड़ और एस.बी.एस. जिलों में गेहूँ के खरीद कार्यों की निगरानी का जिम्मा सौंपा गया है। इसी तरह मार्कफैड के एम.डी. वरुण रूजम (अमृतसर और तरनतारन), खाद्य, सिविल सप्लाईज और उपभोक्ता मामलों की डायरैक्टर अनिंदिता मित्रा (एस.ए.एस. नगर), सचिव मंडी बोर्ड रवि भगत (एस.बी.एस. नगर, होशियारपुर और जालंधर), एम.डी. पनसप रामबीर (जालंधर और कपूरथला) और एम.डी. पंजाब एग्रो फूड कार्पोरेशन मनजीत बराड़ (गुरदासपुर और पठानकोट) का कार्य सौंपा गया है।

इन अधिकारियों को गेहूँ की खरीद और ढुलाई को निर्धारित समय में पूरा करने सम्बन्धी डिप्टी कमीश्नरों को पहले ही जारी किये गए दिशा-निर्देशों केे लागू / पालन को यकीनी बनाने का जिम्मा भी सौंपा गया है।

अब तक मंडियों में पहुँचे / खरीदे गए गेहूँ का विस्तार में विवरण देते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास विश्वजीत खन्ना ने बताया कि राज्यभर की मंडियों में 49.36 लाख मीट्रिक टन गेहूँ पहुँचा है जिसमें से 47.33 लाख मीट्रिक टन फसल खरीदी जा चुकी है जबकि पिछले साल इस समय 46.70 लाख मीट्रिक टन गेहूँ की आमद हुई थी जिसमें से 41.92 लाख मीट्रिक टन खरीदा गया था।
इसी दौरान अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि कोरोनावायरस के फैलाव को रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी की गई हैल्थ एडवाइजरी के मद्देनजर पड़ाववार गेहूँ लाने के बावजूद अब तक मनोनीत 4100 खरीद केन्द्रों के लिए किसानों को आढ़तियों के द्वारा 7.13 लाख पास जारी किये जा चुके हैं जिससे मंडियों में भीड़-भाड़ न हो।

खन्ना ने आगे बताया कि खरीद कार्यों में जुटे समूह अधिकारियों और कर्मचारियों को कोविड-19 के संदर्भ में सामाजिक दूरी समेत स्वास्थ्य प्रोटोकाॅल का अच्छी तरह से पालन करने के लिए कहा गया है। राज्यभर में मंडियों में गार्डियन्ज आॅफ गवर्नेंस और पुलिस मुलाजीम भी निर्विघ्न खरीद कार्यों और साफ-सफाई के साथ-साथ सभी संबंधित पक्षों की सुरक्षा को यकीनी बनाने में ड्युूटी निभा रहे हैं।

Thepunjabwire
  • 2
  • 68
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    70
    Shares
error: Content is protected !!