Close

Recent Posts

ਪੰਜਾਬ

अमृतसर, दिल्ली -कटरा ऐक्सप्रैस वे का हिस्सा है- लोक निर्माण मंत्री

अमृतसर, दिल्ली -कटरा ऐक्सप्रैस वे का हिस्सा है-  लोक निर्माण मंत्री
  • PublishedApril 27, 2020

करतारपुर-अमृतसर सैक्शन 6-लेन एक्सैस कंट्रोल्ड ऐक्सप्रैस वे के तौर पर बनाया जायेगा- विजय इंदर सिंगला

चंडीगढ़, 27 अप्रैल:पंजाब के लोक निर्माण मंत्री श्री विजय इंदर सिंगला ने सोमवार को भरोसा दिया कि अमृतसर, दिल्ली -कटरा ऐक्सप्रैस वे का हिस्सा है, जिसके अंतर्गत करतारपुर में एक हिस्सा ऐक्सप्रैस वे को करतारपुर -अमृतसर भाग से जोड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस सैक्शन को मौजूदा अलाईनमैंट से ही लेन एक्सैस कंट्रोल्ड ऐक्सप्रैस वे के तौर पर विकसित किया जायेगा।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार और नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एन.एच.ए.आई.) द्वारा प्रवानित यह अलायनमैंट अमृतसर, जालंधर, लुधियाना, संगरूर, पटियाला के शहरों को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ साथ और केंद्र शासित प्रदेश, जम्मू कश्मीर के साथ जोडऩे के लिए सबसे छोटा और सीधा संपर्क प्रदान करता है। उन्होंने आगे कहा कि केंद्र और राज्य सरकार, सडक़ यातायात और राजमार्ग मंत्रालय और एनएचएआई के प्रतिनिधियों के दरमियान हुई कई मीटिंगों के बाद इस अलायनमैंट को अंतिम रूप दिया गया है।

विजय इंदर सिंगला ने कहा कि पंजाब में तालाबन्दी के बावजूद इस प्रोजैक्ट का काम विकास अधीन है। इस सम्बन्ध में जि़ला पटियाला और संगरूर में राजस्व रिकार्ड की तस्दीक हो चुकी है और नेशनल हाईवेज़ एक्ट की धारा 3 ए के अंतर्गत जल्द ही नोटीफिकेशन जारी कर दिया जायेगा।
श्री सिंगला ने कहा कि बहुप्रतिक्षित इस प्रोजैक्ट के द्वारा पंजाब की औद्योगिक इकाईयों और खेती बाज़ारों को बाकी देश के साथ जुडऩे का मौका हासिल होगा जिससे राज्य को बड़ा आर्थिक बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने आगे कहा कि एनएचएआई ने मौजूदा वित्तीय साल 2020 -21 के दौरान निर्माण कामों को बाँटने का लक्ष्य रखा है और यह लक्ष्य 2023 -24 तक पूरा हो जायेगा।

उन्होंने दोहराया कि अमृतसर माता -वैष्णो देवी और हरिमंदिर साहिब के पवित्र स्थानों को जोडऩे वाले दिल्ली -कटरा ऐस्सप्रैस्सवे का अटूट अंग है।

Written By
The Punjab Wire