CORONA ਪੰਜਾਬ

कोरोना सम्बन्धी पंजाब के मैडीकल कॉलेजों की लैबों द्वारा 10000 टैस्ट करने का आंकड़ा पार – सोनी

कोरोना सम्बन्धी पंजाब के मैडीकल कॉलेजों की लैबों द्वारा 10000 टैस्ट करने का आंकड़ा पार – सोनी
  • PublishedApril 26, 2020

पंजाब के मैडीकल कॉलेजों में कोरोना वायरस सम्बन्धी टैस्ट करने की क्षमता में विस्तार करने के लिए किये जा रहे प्रबंध

चंडीगढ़, 26 अप्रैल:पंजाब राज्य के तीन सरकारी मैडीकल कॉलेजों की लैबों ने कोरोना वायरस सम्बन्धी 10000 टैस्ट करने का गिनती पार की ली है। इन टैस्टों में से 217 टैस्ट पॉजिटिव पाये गये थे।उक्त प्रगटावा आज यहाँ पंजाब राज्य के डाक्टरी शिक्षा और अनुसंधान मंत्री श्री ओम प्रकाश सोनी ने किया।उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से कोरोना (कोविड 19) को काबू करने के लिए किये गए प्रबंधों में और इजाफा करने के मकसद से पंजाब राज्य के तीन सरकारी मैडीकल कॉलेजों में कोरोना सम्बन्धी टैस्ट करने की क्षमता को रोजाना 1050 से बढ़ा कर 3800 करने के लिए ज़रूरी तैयारियाँ शुरू कर दी है।

उन्होंने कहा कि प्रचलित कोशिशों के परिणामस्वरूप सरकारी मैडीकल कॉलेज अमृतसर और पटियाला 1400-1400 और मैडीकल कॉलेज फरीदकोट में 1000 टैस्ट हुआ करेंगे। उन्होंने बताया कि पंजाब राज्य के सरकारी मैडीकल कॉलेज अमृतसर और पटियाला में आई.सी.एम.आर की मंजूरी के बाद 15 मार्च, 2020 को 40-40 टैस्ट रोज़ाना करने की शुरूआत की गई थी और फिर विभाग द्वारा आई.सी.एम.आर. के साथ तालमेल करके यह रोजाना टैस्ट क्षमता उक्त मैडीकल कालेजों में 400-400 टैस्ट करने की मंजूरी हासिल कर ली थी। इसके अलावा मैडीकल कॉलेज फरीदकोट में भी 250 टैस्ट करने की मंजूरी मिल गई थी।

जिससे राज्य में कोरोना का मुकाबला करने में काफ़ी मदद मिली।श्री सोनी ने बताया कि मौजूदा समय में राज्य के सरकारी मैडीकल कॉलेज के पास 5346 एकस्टरकशन (मैनुअल) और 29461 आर.टी.- पी. सी. आर. टैस्ट किटें उपलब्ध हैं। उन्होंने बताया कोरोना वायरस सम्बन्धी मौजूदा समय में डाटा मैनुअल तरीकों से रखा जाता है और अब इसको ऑनलाईन प्रणाली के अधीन लाया जा रहा है जिसके अंतर्गत मरीज़ का सैंपल लेते समय स्वयं लाईन डाटा एंट्री की जायेगी और फिर ट्रांसपोर्ट करते समय एंट्री की जायेगी और आखिर में टैस्ट करते समय एंट्री होगी और टैस्ट के नतीजे भी ऑनलाईन ही भेजे जाएंगे।

जिससे सैपलिंग से लेकर सैंपल की लैब तक पहुँचने तक की निगरानी की जायेगी और अन्यों के साथ ही टैस्टों का रिकॉर्ड भी स्वयं लाईन में ही रखा जायेगा। श्री सोनी ने राज्य के वैज्ञानिकों, मैडीकल कॉलेजों के डाक्टरों और पैरा मैडीकल अमले की तरफ से किये जा रहे कामों की सराहना की।

Written By
The Punjab Wire