CORONA ਪੰਜਾਬ

पंजाब लोक संपर्क विभाग ने कोविड-19 संबंधी हर तरह की जानकारी देने के लिए ‘वट्सएप बोट’ और फेसबुक ‘चैट बोट’ लाँच किया

पंजाब लोक संपर्क विभाग ने कोविड-19 संबंधी हर तरह की जानकारी देने के लिए ‘वट्सएप बोट’ और फेसबुक ‘चैट बोट’ लाँच किया
  • PublishedApril 20, 2020

चंडीगढ़, 20 अप्रैल: सूचना एवं लोक संपर्क विभाग ने लोगों को कोविड-19 सम्बन्धी हर तरह की जानकारी पहुंचाने के लिए एक पृथक प्रयास करते हुए फेसबुक के सहयोग से ‘वट्सएप बोट’ और फेसबुक पर ‘चैट बोट’ की शुरुआत की है। यह खुलासा करते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि इस नवीन पहल के ज़रिये कोई भी नागरिक कोविड-19 संबंधी अपनी इच्छा अनुसार कोई भी जानकारी ले सकता है। सरकारी प्रवक्ता ने ‘वट्सएप बोट’ संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि इसका फ़ायदा लेने के लिए नागरिक को अपने फ़ोन पर पंजाब कोविड हेल्पलाइन नंबर (73801-73801) सेव करना होगा।

इसके बाद फिर वट्सएप में जाकर इसी नंबर पर ही ‘Hi’ लिखकर भेजना होगा। इसके बाद जो विकल्प दिखाया जाए उसे ध्यान से पढ़ें, भाषा बदलने के लिए 5 नंबर दबाकर पंजाबी, हिंदी और अंग्रेज़ी में से कोई एक भाषा का चयन करना होगा। इसके बाद अपने सवाल से मेल खाता हुआ विकल्प चुनकर जवाब हासिल किया जा सकता है। वापस मुख्य मेनू पर आने के लिए ज़ीरो दबानी होगी। इसी तरह ‘फेसबुक चैट बोट’ के द्वारा भी आप कोविड-19 संबंधी जानकारी हासिल कर सकते हैं, जिसकी जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि सबसे पहले फेसबुक पर पंजाब सरकार का पेज खोल कर उसे लाइक करना पड़ेगा, जिससे हर तरह का नोटिफिकेशन हासिल किया जा सकेगा। इसके बाद फिर सैंड मेसेज बटन पर क्लिक करके सीधा मैसेंजर पर पहुँच जाएंगे। विकल्पों को ध्यान से देखकर पंजाबी, हिंदी और अंग्रेज़ी में से अपनी पसंद की कोई एक भाषा चुननी होगी।

कोविड-19 सम्बन्धी जानकारी के लिए वहां दिए गए विकल्प कोविड -19 इन्फो क्लिक करना पड़ेगा। यदि अपनी ज़रूरत के सामान की दुकानों संबंधी जानकारी हासिल करनी हो तो ज़रूरी दुकानों के विकल्पों पर क्लिक करना होगा। कोविड -19 से सम्बन्धित कुल 21 विकल्प हैं। सरकारी प्रवक्ता ने आगे बताया कि अगर एक से अधिक सवालों के जवाब चाहते हो, या ज़्यादा जानकारी चाहते हो, तो वापस जाने वाला (बैक) बटन दबाना होगा। फिर अपनी इच्छा से विकल्प चुनना होगा। अगर पसंद का कोई विकल्प ना मिले तो ‘मोर आप्शन’ पर क्लिक करना होगा। अगर इसमें सम्बन्धित जि़ला नहीं मिल रहा हो तो ‘मोर आप्शन’ पर क्लिक करके सम्बन्धित जिले के नाम पर क्लिक करना होगा। फिर सम्बन्धित जिले के सभी ज़रूरी सामान बेचने वाले दुकानदारों की सूची डाऊनलोड की जा सकेगी।

Written By
The Punjab Wire