Close

Recent Posts

ਆਰਥਿਕਤਾ ਪੰਜਾਬ

दो दिवसीय प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन-2019

दो दिवसीय प्रगतिशील पंजाब निवेशक सम्मेलन-2019
  • PublishedDecember 4, 2019

‘तेज गति से विकास के लिए रूप -रेखा’ विषय पर कैप्टन अमरेन्दर का विचार-विमर्श सैशन सम्मेलन की मुख्य ख़ासियत दर्शाएगा 

चंडीगढ़, 4 दिसम्बर:राज्य के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग (एम.एस.एम.ई.) के सैक्टर को वैश्विक स्तर पर केंद्र के तौर पर उभारने के उद्देश्य से कल शुरू हो रहे दो दिवसीय ‘पंजाब प्रगतिशील निवेशक सम्मेलन’ के पहले दिन मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह का विचार-विमर्श सैशन मुख्य ख़ासियत दर्शाएगा। मुख्यमंत्री के ‘तेज़ गति से विकास के लिए रूप -रेखा’ के सैशन में ईस्ट इंडिया होटलज़ के कार्यकारी चेयरमैन पी.आर.एस. ओबराए, आई.टी.सी. कोटक महेन्द्रा बैंक के कार्यकारी उप चेयरमैन और मैनेजिंग डायरैक्टर उदय कोटक, आई.टी.सी ग्रुप के चेयरमैन संजीव पुरी, हिन्दूजा ग्रुप यूरोप के चेयरमैन प्रकाश हिन्दूजा, हीरो एंटरप्राईज़ के चेयरमैन सुनील कांत और वर्धमान टेक्स्टाईल के उप चेयरमैन और ज्वाइंट मैनेजिंग डायरैक्टर सुनील कांत मुंजाल शिरकत करेंगे।
यह सैशन गुरूवार को बाद दोपहर 2.35 बजे से लेकर 3.05 बजे तक चलेगा और इसी दिन ही क्रमवार सैशन होंगे जिनका उद्देश्य घरेलू और वैश्विक औद्योगिक दिग्गजों के लिए राज्य को अग्रणी निवेश ठिकाने के तौर पर उभारना है।बाद दोपहर होने वाले सैशन के दौरान ‘तेज़ गति से विकास के लिए रूप-रेखा’ और ‘सामुहिक विकास के लिए निर्माण हिस्सेदारी’ के विचार-विमर्श का कुंजीवत भाषण जापान के भारतीय राजदूत सातोशी सुज़ूकी का होगा और यह सैशन शाम 5 बजे ख़त्म होगा। एच.एम.ई.एल. के एन.डी. प्रभ दास भी इस सैशन के दौरान अपने तजुर्बे साझे करेंगे और एम.एस.एम.ई. अवॉर्ड देने और एच.डी.एफ.सी. के ऋण वितरण रस्म का हिस्सा बनेंगे। बाद दोपहर सैशन में भारती एंटरप्राईज़ के चेयरमैन सुनील भारती मित्तल, एच.डी.एफ.सी. के एम.डी. आदित्य पुरी, डी.एल.एफ. के उप चेयरमैन राजीव सिंह, शराफ ग्रुप के उप चेयरमैन शराफूदीन शराफ और भारत होटलज़ (ललित होटलज़) के चेयरमैन-कम-मैनेजिंग डायरैक्टर ज्योतसना सूरी जैसी कारोबारी हस्तियाँ शामिल होंगी। 
मोहाली में इंडियन स्कूल ऑफ बिजऩेस में प्रात:काल 11.30 बजे शुरू होने वाला पंजाब प्रगतिशील निवेशक सम्मेलन सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग पर केंद्रित होता हुआ राज्य भर के लिए मज़बूत कारोबारी हिस्सेदारी कायम करने का आधार बाँधेगा।
निवेश पंजाब के अतिरिक्त मुख्य सचिव विनी महाजन ने बताया कि दो दिवसीय सम्मेलन का मनोरथ पंजाब में निवेश समर्थकीय माहौल को दिखाने के साथ-साथ भविष्यीय हिस्सेदारी के लिए मौकों की पेशकश करना है। यह सम्मेलन वैश्विक स्तर के औद्योगिक दिग्गजा़ें, उद्योगपतियों और माहिरों को उभर रहे मंडीकरण /रुझान पर वर्णन साझा करने के साथ-साथ मौजूदा दौर में पैदा हुई औद्योगिक ज़रूरतों के हल के लिए मंच मुहैया करवाएगा।
सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग सम्मेलन के पहले दिन का आग़ाज़ भारत सरकार के औद्योगिक प्रोत्साहन और आंतरिक कारोबार विभाग के सचिव के भाषण के साथ होगा। इस पैनल में संधड़ टैक्नॉलोजीज़, कैपिटल स्मॉल फाईनांस बैंक और फै्रश एफ एंड वी एंड फरोजऩ फूड, आई.टी.सी. के अलावा विश्व बैंक और संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संस्था (यू.एन.आई.डी.ओ.) के नुमायंदे सम्मेलन के विषय-वस्तु का हिस्सा बनेंगे। फ्लिपकार्ट और ऐमाज़ोन जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों के साथ एम.ओ.यू. इस सैशन का केंद्रीय बिंदु होंगे। हीरो साईकलज़, के.पी.एम.जी. इंडिया और न्यू स्वॉन की शीर्ष मैनेजमेंट इस सैशन के दौरान अपने तजुर्बों को भी साझा करेगी।इसके साथ ही एक और सैशन ‘पंजाब को अगला स्टार्टअप ठिकाना बनाने’ में ऐगनैक्सट

टैक्रोलॉजी, भारत फंड, सोनालिका इंडस्ट्रीज, इंडियन एंजल नैटवर्क एंड फाऊंडिंग पार्टनर ऑफ आई.ए.एन. फंड के नुमायंदे आकर्षक पैनल चर्चा का हिस्सा बनेंगे। इस सैशन के दौरान मूूफार्म फाऊंडर की तरफ से अपने तजुर्बे साझे किये जाएंगे और आखिर में अकाल स्परिंगज़ लिमिटड के मैनेजिंग डायरैक्टर विचार रखेंगे।
इसी दौरान ‘पंजाब और यू.के.: नविनता और प्रौद्यौगिकी के लिए मौके’ के सैशन में यू.के. ट्रेड एंड इनवेस्टमैंट-भारत, यू.के. इंडिया बिजऩेस कौंसिल, एच.यू.एल., सी.एस.आर. -इमटैक्क और टाईनौर से चोटी के नुमायंदे विचार-विमर्श करेंगे। सैशन के दौरान भारत में ब्रिटिश डिप्टी हाई कमिश्नर ऐंडर्यू आयर मुल्क की पेशकारी देंगे।
सम्मेलन के आखिरी दिन रात्रि भोज के बाद सांस्कृतिक प्रोग्रामों की मेज़बानी डैलीगेटों को पंजाब की महक का स्वाद लेने का मौका देगी।

Written By
The Punjab Wire