Close

Recent Posts

ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

कोविड-19 से सम्बन्धित गतिविधियों के लिए मानव संसाधनों की पहचान करने हेतु सशक्त समूह का गठन

कोविड-19 से सम्बन्धित गतिविधियों के लिए मानव संसाधनों की पहचान करने हेतु सशक्त समूह का गठन
  • PublishedApril 17, 2020

जि़ला स्तर पर मानव संसाधनों की उपलब्धता के लिए डैशबोर्ड भी किया कार्यशील

चंडीगढ़, 17 अप्रैल: कोविड-19 से सम्बन्धित गतिविधियों और आवश्यक क्षमता निर्माण हेतु मानव संसाधनों की पहचान करने के लिए केंद्र सरकार ने एक सशक्त समूह का गठन किया है और हैल्थकेयर पेशेवरों और वॉलंटियरों के डाटाबेस वाला एक डैशबोर्ड (https://covidwarriorssiov.in)  भी स्थापित किया है, जो राज्य और जि़ला स्तर और विभिन्न समूहों से सम्बन्धित मानव संसाधनों की उपलब्धता और नोडल अधिकारियों के संपर्क विवरणों सम्बन्धी जानकारी मुहैया करवाएगा।

कोविड-19 के फैलने के कारण देश में पैदा हुई चुनौतीपूर्ण स्थिति से प्रभावशाली ढंग से निपटने और अपेक्षित योजना तैयार करने के लिए भारत सरकार ने 11 सशक्त समूहों का गठन किया है। इनमें से सशक्त समूह 4 को कोविड-19 से सम्बन्धित विभिन्न गतिविधियों के लिए मानव संसाधनों की पहचान करने के लिए अधिकृत किया गया है। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि डॉक्टरों (समेत आयुष डॉक्टरों), नर्स, अन्य स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों और एनएसएस, एनवाईके, पूर्व सैनिक, एनसीसी, पीएमकेवीवाई आदि के वॉलंटियर कर्मचारी के बड़े पूल सम्बन्धी विवरण पहले ही डैशबोर्ड पर साझे किए जा चुके हैं। यह डैशबोर्ड राज्य समूह और जि़ला प्रशासन / म्यूंसीपल इकाई को हरेक समूह के नोडल अफसरों के साथ तालमेल करके, उपलब्ध मानव-शक्ति के आधार पर संकट प्रबंधन / संकटकालीन योजनाएं तैयार करने में सहायता करेगा।

इस मास्टर डाटाबेस का प्रयोग विभिन्न गतिविधियों के लिए वॉलंटियरों की सेवाएं लेने के लिए की जा सकती है, जिसमें बैंकों, राशन की दुकानों, मंडियों में सामाजिक दूरी को लागू करने और बुज़ुर्गों, दिव्यांगों और अनाथ आश्रमों को सहायता प्रदान करना शामिल है। उन्होंने आगे कहा कि यह डाटाबेस मानव संसाधनों को एक जगह से दूसरी जगह पर जुटाने के लिए भी राज्य की सहायता भी करेगा। प्रवक्ता ने आगे बताया कि भारत सरकार ने डॉक्टरों, नर्सों, पैरा-मेडिकल स्टाफ, सफ़ाई सेवकों, टैक्नीशियन, आयुष डॉक्टरों और अगली कतार में काम कर रहे अन्य कर्मचारियों और वॉलंटियरों को प्रशिक्षण और क्षमता को बढ़ाने के लिए एक विशेष डिजिटल प्लेटफॉर्म- इंटीग्रेटड गवर्नमैंट ऑनलाइन ट्रेनिंग (आईजीओटी) (https://igotsiov.in)   पोर्टल भी शुरू किया है।

यह पोर्टल किसी भी समय पर किसी भी उपकरण जैसे मोबाइल फ़ोन / लैपटॉप / डेस्कटॉप के द्वारा प्रशिक्षण सामग्री / मोड्यूल की ऑनसाईट डिलीवरी प्रदान करता है। इन पाठ्यक्रमों में बेसिक्स ऑफ कोविड, संक्रमण रोकथाम और नियंत्रण, पीपीई, क्वारंटाइन और आइसोलेशन का प्रयोग, कोविड-19 मामलों का प्रबंधन (एसएआरआई, एडीआरएस और सेप्टिक शॉक), लैबॉरेटरी सैंपल क्लैकशन और टेस्टिंग, आई.सी.यू. केयर और वैंटीलेशन मैनेजमेंट आदि शामिल हैं।  

Written By
The Punjab Wire