ਪੰਜਾਬ

डी.जी.पी. ने लुधियाना रेंज के आई.जी. को खन्ना कांड की तथ्य आधारित जांच करने के लिए दिए निर्देश

डी.जी.पी. ने लुधियाना रेंज के आई.जी. को खन्ना कांड की तथ्य आधारित जांच करने के लिए दिए निर्देश
  • PublishedApril 16, 2020

चंडीगढ़, 16 अप्रैल: पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता ने गुरूवार को खन्ना में वायरल हुई एक वीडियो की घटना पर ध्यान केंद्रित करते हुए लुधियाना रेंज के आई.जी.पी. जसकरन सिंह को इस मामले की तुरंत तथ्य आधारित जांच करने और जल्दी रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए हैं। ऐसे मुद्दों पर पंजाब पुलिस की ज़ीरो टौलरैंस नीति को दोहराते हुए गुप्ता ने स्पष्ट किया कि जांच रिपोर्ट के आधार पर दोषी अधिकारियों के खि़लाफ़ बनती कार्यवाही आरंभ की जाएगी।

इस दौरान एसएसपी खन्ना ने बताया कि किसान जगपाल सिंह उर्फ जोगी पुत्र स्वर्ण सिंह निवासी गाँव दहीन, थाना सदर खन्ना (दोषी) पहले ही खन्ना पुलिस जिले में 15 फ़ौजदारी मामलों का सामना कर रहा है और निचली अदालत ने उसको 4 मामलों में दोषी पाया है और 3 केस अभी भी अदालत में विचाराधीन हैं। चाहे खन्ना पुलिस को इस सम्बन्ध में कोई लिखित शिकायत नहीं मिली है परन्तु पुलिस ने इस वीडियो के आधार पर सू मोटो कार्यवाही की है।

यह वीडियो मुलजि़म के संस्करण के अनुसार तकरीबन 10 महीने पुराना है जब एफआईआर नंबर 134 तारीख़ 13 /06 /19 को आईपीसी की धारा 447 /511 /379 / 506 /34 के अंतर्गत थाना सदर, खन्ना में एक और व्यक्ति समेत उसके विरुद्ध मामला दर्ज किया गया था। एसएसपी ने आगे बताया कि मामले की प्रामाणिकता सम्बन्धी पुष्टी करने के लिए एसपी (एच) खन्ना को पहले ही जांच करने के लिए कहा गया है, जिसने 15 अप्रैल को जांच शुरू कर दी है और रिपोर्ट का इन्तज़ार किया जा रहा है। जि़क्रयोग्य है कि 9 सैकिंड की इस वीडियो में तीन व्यक्ति कथित तौर पर एसएचओ के सामने नंगे खड़े हैं, जिसकी आवाज़ सिफऱ् सुनी जा सकती है परन्तु उसका चेहरा नजऱ नहीं आ रहा, एसएसपी के अनुसार यही जांच का विषय है। 

Written By
The Punjab Wire