Close

Recent Posts

CORONA ਪੰਜਾਬ

मगनरेगा कामगारों को मेहनताना देने के लिए 92 करोड़ रुपए की बकाया राशि की अदायगी की-तृप्त बाजवा

मगनरेगा कामगारों को मेहनताना देने के लिए 92 करोड़ रुपए की बकाया राशि की अदायगी की-तृप्त बाजवा
  • PublishedApril 10, 2020

‘एक लाख छत्तीस हज़ार कामगारों को सात अप्रैल तक का बनता मेहनताना दिया गया’‘फंडों की कोई कमी नहीं, मगनरेगा कामगारों को हर पंद्रह दिनों के बाद की जाएगी अदायगी’

‘जि़ला परिषदों और पंचायत कमेटियों के मुलाजि़मों के बकाया वेतन और पैंशनें भी अदा किए’

चंडीगढ़, 10 अप्रैल:पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग द्वारा मगनरेगा स्कीम के अंतर्गत काम करने वाले राज्य के एक लाख छत्तीस हज़ार कामगारों को सात अप्रैल तक का बनता सारा मेहनताना की 92 करोड़ रुपए की राशि कल उनके बैंक खातों में डाल दी गई है जिससे इस संकट के दौर में उनको अपना घर चलाने में मदद मिल सके।ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग के मंत्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि विभाग द्वारा पिछले दिनों किए गए यत्नों के स्वरूप केंद्र सरकार से इस स्कीम के अंतर्गत 226 करोड़ रुपए हासिल किए गए थे। उन्होंने बताया कि इस रकम को हासिल करने से विभाग पिछली अदायगियाँ करने के साथ-साथ आने वाले चार महीनों में मगनरेगा स्कीम के अंतर्गत काम करने वाले कामगारों को उनके मेहनताने समय पर देने में समर्थ हो गया है। बाजवा ने कहा कि उन्होंने विभाग के अधिकारियों को स्पष्ट हिदायतें दीं हैं कि मगनरेगा स्कीम, इस संकट के समय में गरीब वर्ग को बहुत बड़ी राहत दे सकती है, इसलिए इस स्कीम के अंतर्गत अधिक से अधिक कामगारों को अधिक से अधिक काम दिया जाये। उन्होंने बताया कि विभाग को यह भी यकीनी बनाने के लिए कहा गया है कि मगनरेगा कामगारों को हर 15 दिनों के बाद बिना देरी के मेहनताना मिलता रहे।

यहाँ यह वर्णनयोग्य है कि मगनरेगा स्कीम के अंतर्गत राज्य में कुल 28.23 लाख कामगार रजिस्टर्ड हैं जिनको साल में एक सौ दिन का रोजग़ार मुहैया करवाया जा सकता है। इनमें से 28.23 लाख कामगार इस स्कीम में सक्रिय हैं। पंजाब में मगनरेगा कामगारों को मेहनताना इस अप्रैल महीने से बढ़ाकर 263 रुपए हो गया है।   पंचायत मंत्री ने यह भी बताया कि विभाग ने कल जि़ला परिषदों और पंचायत कमेटियों के मुलाजि़मों को पिछले साल अक्तूबर से लेकर इस साल के मार्च महीने तक के वेतनों की अदायगी कर दी गई है।

उन्होंने कहा कि जि़ला परिषदों और पंचायत कमेटियों के सेवामुक्त मुलाजि़मों की फरवरी और मार्च महीने की बकाया पैंशनें भी अदा कर दीं गईं हैं। श्री बाजवा ने भरोसा दिया कि अब से मुलाजि़मों को वेतनों और पैंशनों की अदायगी समय पर होती रहेगी।पंचायत मंत्री ने विभाग के अधिकारियों और मुलाजि़मों द्वारा पंजाब सरकार की तरफ से कोरोना वायरस के विरुद्ध लड़ी जा रही जंग में अगली कतार में रह कर दिए जा रहे योगदान की सराहना की। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा ग्रामीण इलाकों में चलाईं जा रही स्वास्थ्य संस्थाओं के डॉक्टर और पैरा-मैडीकल स्टाफ, स्वास्थ्य विभाग के साथ कंधेे से कंधा मिलाकर काम कर रहा है।

Written By
The Punjab Wire