CORONA ਪੰਜਾਬ

डीजीपी दिनकर गुप्ता ने ऑनलाइन फीडबैक सैशन के दौरान लोगों के साथ की बातचीत

डीजीपी दिनकर गुप्ता ने ऑनलाइन फीडबैक सैशन के दौरान लोगों के साथ की बातचीत
  • PublishedApril 7, 2020

पंजाब पुलिस ने लोगों की स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के लिए वचनबद्ध होने का भरोसा दिया

कोविड-19 के विरुद्ध जंग में पुलिस को सहयोग देने के लिए लोगों का धन्यवाद किया

चंडीगढ़, 7 अप्रैल: कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान पुलिस सेवाओं की बेहतर पहुँच को यकीनी बनाने के मद्देनजऱ पंजाब के डीजीपी दिनकर गुप्ता ने मंगलवार को ऑनलाइन फीडबैक सैशन के दौरान लोगों के साथ बातचीत की, जिसके दौरान उन्होंने लोगों के विचार सुने और कई सवालों के जवाब दिए। इस ऑनलाइन सैशन में राज्य भर के 1500 लाइव व्यूवरज़ शामिल हुए।

इस फीडबैक सैशन के दौरान डीजीपी द्वारा पंजाब के अलग-अलग जि़लों के व्यूवरज़ द्वारा पूछे गए 50 से अधिक सवालों के जवाब दिए गए, जिसको 88,500 से अधिक व्यूवरज़ द्वारा देखा गया। इस सैशन के दौरान व्यूवरज़ द्वारा अलग-अलग मुद्दों जैसे कि ऑनलाइन ई-पास, प्रवासी मज़दूरों का मसला, ड्रोनों द्वारा कफ्र्यू के अमल की निगरानी और कफ्र्यू के दौरान भोजन, दवाएँ और ज़रूरी वस्तुओं की सप्लाई सम्बन्धी सवाल पूछे गए।

राज्य स्तरीय कोविड -19 कफ्र्यू के दौरान पुलिस कैसे आपको बेहतर सेवाएं दे सकती है संबंधी सैशन पहले ही 2.5 लाख लोगों तक पहुँच चुका है।

डी.जी.पी. द्वारा कफ्र्यू से सम्बन्धी विभिन्न ड्यूटियों में पुलिस की सहायता के लिए एन.सी.सी. कैडिटों को जुटाने, प्राईवेट अस्पतालों की ओ.पी.डीज़ और नर्सिंग होमज़ के काम-काज संबंधी सवालों के जवाब भी दिए गए।

एक अन्य जवाब में डीजीपी ने कफ्र्यू के दौरान बंद पड़ी दुकानों और कारोबारी संस्थाओं की सुरक्षा संबंधी किसी भी तरह के संदेहों को दूर किया।

घर के अंदर रह कर कफ्र्यू लागू करने में प्रशासन और पुलिस के साथ सहयोग करने के लिए राज्य के लोगों का धन्यवाद करते हुए उन्होंने कोरोनावायरस के ख़तरे के मद्देनजऱ कोविड -19 के फैलाव को रोकने के लिए दिन-रात अपनी ड्यूटियां निभाने वाले पंजाब पुलिस के अधिकारियों और कर्मचारियों के अथक यत्नों की भी सराहना की।

दिनकर गुप्ता ने लोगों को शान्ति और सब्र रखने की अपील की और भरोसा दिया कि सरकार और पुलिस उनकी अच्छे स्वास्थ्य एवं कल्याण के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने व्यूवरज़ को भी अपील की कि वह अफ़वाहों और झूठी खबरों के खि़लाफ़ पंजाब पुलिस की मुहिम ‘फेक की ख़ैर नहीं’ में शामिल हों।

जसप्रीत द्वारा लोगों द्वारा खाने की बर्बादी किये जाने सम्बन्धी जताए गए फि़क्र के जवाब में डी.जी.पी. ने भरोसा दिलाया कि सामाजिक और धार्मिक संगठनों के साथ-साथ राज्य सरकार के खाद्य एवं सिविल सप्लाई विभाग के सहयोग से भोजन का वितरण सुचारू ढंग से किया जा रहा है।

मोगा पुलिस द्वारा सख्ती किये जाने की शिकायत के जवाब में डीजीपी ने स्पष्ट तौर पर कहा कि पंजाब पुलिस व्यवहार और आचरण के सम्बन्ध में ज़ीरो सहनशीलता नीति अपना रही है और पंजाब पुलिस के सभी जवानों को नम्र रहने की हिदायत की गई है। लुधियाना से पायल धवन को भरोसा दिलाया, जिसने ज़्यादा कॉल आने के कारण डायल 112 हेल्पलाइन के साथ जुडऩे में आ रही मुश्किलों का मुद्दा उठाया, डीजीपी ने बताया कि डायल 112 की कॉल लेने का सामथ्र्य पहले ही 32 से बढ़ा कर 83 की गई है और इसमें आगे भी विस्तार किया जा रहा है।

सैशन का उद्देश्य पुलिस में लोगों के मनोबल और विश्वास को मज़बूत और ऊँचा करने, लोगों का सहयोग बढ़ाना और कफ्र्यू को लागू करने में उनका सहयोग लेना है।

दर्शकों द्वारा पूछे गए सवालों में यह सवाल भी पूछा गया कि क्या पंजाब के डी.जी.पी. द्वारा भविष्य में भी ऐसा सैशन करवाया जायेगा। इसके अलावा एक विद्यार्थी ने डीजीपी को पंजाब में स्कूलों को खोलने की संभावित तारीख संबंधी भी पूछा।

बहुत से लाइव व्यूवरज़ ने कफ्र्यू के अमल के दौरान पंजाब पुलिस के अधिकारियों की भूमिका और कार्यों की सराहना की। गुरदासपुर की निवासी ममता ने पंजाब पुलिस की महिला अधिकारियों के काम की विशेष तौर पर सराहना की।
राजपुरा के एक अन्य निवासी ने नशा मुक्ति केन्द्रों और ओट सैंटरों के कार्यशील होने संबंधी पूछा।

परमजीत सिंह ने बताया कि कफ्र्यू के दौरान डायल 112 हेल्पलाइन बहुत लाभप्रद साबित हो रही है और वह हेल्पलाइन पर कॉल करके अपनी दवाएँ प्राप्त कर रहे हैं।
मलेरकोटला के धनवंत सिंह ने पूछा कि गेहूँ की फ़सल की निर्विघ्न खरीद को यकीनी बनाने के लिए सरकार और पुलिस ने क्या करने की योजना बनाई है। लुधियाना से विक्रमजीत ने विनती की कि यात्रियों की सुविधा के लिए सुबह की बस सेवा शुरू की जाये।

Written By
The Punjab Wire