Close

Recent Posts

CORONA ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा डिप्टी कमीश्नरों को गेहूँ की निर्विघ्न कटाई और मंडीकरण के लिए जरुरी कदम उठाने के हुक्म

कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा डिप्टी कमीश्नरों को गेहूँ की निर्विघ्न कटाई और मंडीकरण के लिए जरुरी कदम उठाने के हुक्म
  • PublishedApril 2, 2020

किसानों को कोविड-19 और कफ्र्यू बंदिशों के मद्देनजर खरीद कार्य निरंतर जारी रखने का भरोसा

चंडीगढ़, 2 अप्रैल: पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने समूह डिप्टी कमीश्नरों को राज्यभर में कोविड-19 और कफ्र्यू बंदिशों के मद्देनजर गेहूँ की निर्विघ्न खरीद और मंडीकरण को यकीनी बनाने के लिए जरुरी कदम उठाने के हुक्म दिए हैं। आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान मुख्यमंत्री ने कृषि कार्य दिक्कत रहित जारी रखने और जमीनी स्तर पर भोजन की आपूर्ति बरकरार रखने के लिए कहा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सम्बन्ध में कृषि और किसान कल्याण विभाग की तरफ से विस्तृत एडवाइजरी जारी की जा चुकी है।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने किसानों को भरोसा दिया कि गेहूँ की कटाई और इसका एक-एक दाना खरीदने के लिए उचित प्रबंध किये जा रहे हैं। उन्होंने अतिरिक्त मुख्य सचिव (विकास) विसवाजीत खन्ना को हिदायत की कि गेहूँ की कटाई और मंडीकरण और बागबानी उत्पादन के अलावा गर्मियों की अन्य फसलों के लिए प्रयासों में तेजी लाई जाये। इस दौरान फिरोजपुर के डिप्टी कमिश्नर ने विनती की कि बी.एस.एफ के जवानों को 400 पी.पी.ई. किटें मुहैया करवाई जाएँ क्योंकि उनको कँटीली तार पार करने वाले किसानों की शारीरिक जांच करने के लिए कहा गया है और अब तक किसानों को जाने की इजाजत नहीं दी जा रही थी।

अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास की तरफ से आज जारी की गई एडवाइजरी के मुताबिक डिप्टी कमीश्नरों को फसलों की कटाई और बिजवाई के खेती कामों के लिए किसानों और खेती मजदूरों के बिना किसी दिक्कत से आने-जाने को यकीनी बनाने के अलावा बिजवाई के लिए खेती लागतों की उपलब्धता और सप्लाई को भी सुनिश्चित किया जाये। इसी दौरान डिप्टी कमीश्नरों को ट्रैक्टर, ट्रॉलियाँ, कम्बाईनों के अलावा फसल काटने और पैदावार लेजाने वाले, खेत जोतने और बीजने वाले खेती यंत्रों समेत सारी खेती मशीनरी के आने-जाने को भी यकीनी बनाने के हुक्म दिए हैं। इसी तरह डिप्टी कमीश्नरों को खेती मशीनरी की मुरम्मत करने वाली वर्कशापों और सम्बन्धित स्पेयर पाट्र्स वाली दुकानें चलाने की इजाजत देने के अलावा बीज, खाद, कीटनाशकों, नदीननाशकों की बिक्री और उचित उपलब्धता को यकीनी बनाने के लिए कहा गया है।

इसी तरह गेहूँ की आमद के लिए अनाज मंडियों में सभी जरुरी इंतजाम करने के अलावा खरीद एजेंसियों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद करने के लिए तैयारी करने की हिदायतें जारी की गई हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि फसल की कटाई और बिजवाई सीजन के दौरान स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी किये दिशा -निर्देशों का पालन करवाने के लिए डिप्टी कमीश्नरों को जरुरी कदम उठाने के लिए कहा गया है। इसके अंतर्गत सामाजिक दूरी, चेहरे को ढकना, हाथ धोना आदि शामिल है। इसी तरह सार्वजनिक भरोसेे के निर्माण के लिए क्या किया जाये और क्या न किया जाये, सम्बन्धी अधिक से अधिक प्रचार किया जाये। यह जिक्रयोग्य है कि भारत सरकार के गृह सचिव की तरफ से राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन समिति के चेयरमैन होने के नाते 25 मार्च, 2020 को जारी किये हुक्मों और दिशा -निर्देशों के आधार पर राज्य के मुख्य सचिव ने लॉकडाउन के समय के दौरान खेती और सहायक धंधों के लिए ढील देने की हिदायत की थी जिससे स्पलाई चेन बरकरार रहे।

Written By
The Punjab Wire