Close

Recent Posts

CORONA ਪੰਜਾਬ

कोरोना वायरस से ‘ग्राउंड जीरो’ पर जंग लडऩे वालों के लिए विशेष ऐलान करे कैप्टन सरकार -आप

कोरोना वायरस से ‘ग्राउंड जीरो’ पर जंग लडऩे वालों के लिए विशेष ऐलान करे कैप्टन सरकार -आप
  • PublishedMarch 29, 2020

अपनी और परिवारों की जिंदगी खतरे में डाल, लोगों की मदद कर रहे हैं फार्मासिस्ट, आशा और आंगणवाड़ी वर्कर – हरपाल सिंह चीमा

होशियारपुर जिले के फार्मासिस्टों को 2 माह से नसीब नहीं हुआ न मात्र वेतन – जै सिंह रोड़ी

चंडीगड़, 29 मार्च । आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब ने राज्य सरकार से मांग की है कि वह विश्व-व्यापक आफत कोरोना-वायरस विरुद्ध ‘ग्राउंड जीरो’ पर सीधे हाथ लड़ाई लड़ रहे डाक्टरों, पैरामेडिकल-स्टाफ, फार्मासिस्टों, आशा वर्करों, आंगणवाड़ी कर्मियों, पुलिस और दूसरे विभागों के कच्चे और पक्के मुलाजिमों के लिए ‘स्पैशल रिसक कवर’ का तुरंत ऐलान करे और इन कच्चे और ठेका भर्ती के अंतर्गत कम वेतनों पर लम्बे समय से काम कर रहे मुलाजिमों-वर्करों को बिना शर्त पक्का करने का नोटिफिकेशन जारी करे। 

‘आप’ हैडक्वाटर द्वारा जारी संयुक्त बयान में विपक्ष के नेता हरपाल सिंह चीमा और विधायक जै कृष्ण सिंह रोड़ी ने कहा कि सेहत विभाग, पुलिस और प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारी जिस जजबे से ‘ग्राउंड जीरो’ पर कोरोनावायरस से जंग लड़ रहे हैं वह प्रशंसायोग है, परंतु राज्य और केंद्र सरकारों की ओर से इन ‘योद्धाओंं’ के लिए हौंसला बढ़ाने के लिए विशेष ऐलान करना चाहिए, वह तुरंत किए जाएं। 

चीमा ने कहा कि सबसे जरूरी मैदान में काम कर रहे इन कर्मचारियों-वर्करों की सेहत सुरक्षा यकीनी बनाई जाए और विशेष ‘रिसक कवर’ राशि घोषित की जाए। चीमा के अनुसार ज़्यादातर कर्मचारियों के पास कोरोना-वायरस की नजदीकियों से बचने वाले सुरक्षित कपड़े और किटें नहीं हैं, जिनके लिए बड़े स्तर पर आर्डर दिए जाए, क्योंकि खतरा अभी सिर पर मंडरा रहा है, जिस कारण यह जंग लम्बी हो सकती है। 

जय कृष्ण सिंह रोड़ी ने कोरोनावायरस के विरुद्ध तैनात सभी कच्चे कर्मचारियों को पक्के करने के लिए तुरंत नोटिफिकेशन जारी करने की मांग की। उन्होंने कहा कि पैरामेडिकल और फार्मासिस्टों का बड़ा हिस्सा कच्चा या ठेका भर्ती के अंतर्गत कम वेतनों पर काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि पंचायत विभाग ने जिला परिषदों के अधीन 2007 में जो फार्मासिस्ट भर्ती किए थे, वह आज भी केवल 10 हजार रुपए वेतन पर हैं, जबकि दर्जा 4 सिर्फ 4500 रुपए पर हैं। इसी तरह आंगणवाड़ी और आशा वर्कर मामूली भत्तों पर होने के बावजूद कोरोना वायरस जैसी घातक महामारी के साथ सीधी लड़ाई लड़ रहे हैं। रोड़ी के मुताबिक होशियारपुर जिला परिषद के अधीन फार्मासिस्टों और दर्जा-4 (सेहत) कर्मचारियों को पिछले 2 माह से यह बेहद कम वेतन भी नसीब नहीं हुआ। 

‘आप’ नेताओं ने जहां सरकार को इन कर्मचारियों के लिए विशेष ऐलान कर हौसला अफजाई पर जोर दिया, वहीं राज्य के लोगों को भी अपील की है कि वह घरों में ही बैठ कर पुलिस और प्रशासन की तरफ से तैनात सभी मुलाजिमों को अधिक-अधिक सहयोग करें।    

Written By
The Punjab Wire