Close

Recent Posts

CORONA ਪੰਜਾਬ

पंजाब के सभी जिला अस्पतालों में आई.सी.यू. स्थापित किये जाएंगे-बलबीर सिंह सिद्धू

पंजाब के सभी जिला अस्पतालों में आई.सी.यू. स्थापित किये जाएंगे-बलबीर सिंह सिद्धू
  • PublishedMarch 28, 2020

राज्य में माँग को पूरा करने के लिए 50 नये वेंटिलेटर मिलेंंगे

डॉक्टरों को वेंटिलेटर चलाने के लिए दिया जा रहा है विशेष प्रशिक्षण

स्वास्थ्य मंत्री ने नवांशहर और होशियारपुर का दौरा किया, जिला प्रशासन द्वारा स्थिति को काबू करने के यत्नों पर संतोष ज़ाहिर किया

प्राईवेट अस्पतालों को लक्षण पाये जाने वाले मामलों संबंधी रोज़ाना सिवल सर्जनों को रिपोर्ट करनी होगी

चंडीगढ़, 28 मार्च: पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि सभी जिला अस्पतालों में आधुनिक तकनीकी मशीनों से लैस अत्याधुनिक आई.सी.यू. स्थापित किये जाएंगे।
स. सिद्धू जो जिला नवांशहर और होशियारपुर की स्थिति का जायज़ा लेने के लिए दौरे पर थे, ने कहा कि जिला अस्पतालों की माँग को पूरा करने के लिए राज्य को 50 नये वेंटिलेटर मिलेंगे। इसके अलावा इन आई.सी.यूज़ और वेंनटिलेटरों को संभालने के लिए डाक्टरों को आधुनिक स्वास्थ्य संस्थाओं द्वारा प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला अस्पताल नवांशहर को पहले ही दो वेंटिलेटर मिल चुके हैं। फि़लहाल स्थिति को कंट्रोल करने के लिए पास के जि़लों की सहायता के साथ उचित प्रबंध किये गए हैं।

जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की तरफ से विशेष तौर पर एसबीएस नगर और होशियारपुर में इस वायरस के संचार की लड़ी को तोडऩे के लिए की गई पहलकदमी पर संतोष ज़ाहिर करते हुये स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अभी भी इस वायरस के संचार की लड़ी को रोकने की ज़रूरत है जिससे इस वायरस के आगे फैलाव को रोका जा सके जिसके लिए पुष्टि किये मामलों के संपर्कों के फालोअप की ज़रूरत है। नवांशहर के सिवल सर्जन ने मंत्री को बताया कि स्वास्थ्य विभाग जंगी स्तर पर काम कर रहा है और कोविड -19 के विरुद्ध लड़ाई के अंत तक काम करेगा।
स्वास्थ्य मंत्री ने नवांशहर में मीटिंग की अध्यक्षता करते हुये पंजाब भर के सभी निजी अस्पतालों को हिदायत की कि वह फ्लू से पीडि़त मरीज़ों की रोज़ाना रिपोर्टें दें।

उन्होंने दोनों जि़लों के अस्पतालों में दवाओं की उपलब्धता का जायज़ा लिया और मुश्किल की इस घड़ी में टैस्ट के लिए दवाओं की उपयुक्त सप्लाई और ज़रुरी उपकरणों का भरोसा दिया।
श्री बलबीर सिंह सिद्धू ने नवांशहर और होशियारपुर के जिला अधिकारियों को भी कहा कि वह पंजाब सरकार की सख्त हिदायतों की पालना अनुसार स्थानीय आटा मिलों को कामकाज की आज्ञा दें जिससे जरूरतमंद लोगों को आटो की निरंतर सप्लाई को यकीनी बनाया जा सके।

आज राज्य में कोवड -19 मामलों की रिपोर्ट की जानकारी देते हुये उन्होंने कहा कि खुशकिस्मती से आज कोई पॉज़ेटिव केस सामने नहीं आया। पंजाब ने 898 मामलों के नमूने भेजे हैं, जिनमें से 596 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है और बाकियों की रिपोर्ट आना अभी बाकी है। अब तक 38 मामले पॉज़ेटिव डाले गए हैं। शहीद भगत सिंह नगर में 123 सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है जबकि अब तक 19 मामले पॉज़ेटिव पाये गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री और कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा धन्यवाद करने के लिए गुरू राम दास लंगर सेवा केंद्र गए जहाँ रोज़ाना लगभग 1,20,000 व्यक्तियों के लिए भोजन तैयार किया जाता है जिसके उपरांत पूरे राज्य में बँाटा जाता है।

नवांशहर की रिविऊ मीटिंग में विधायक दर्शन लाल मंगूपुर, विधायक अंगद सिंह, डिप्टी कमिशनर विनय बुबलानी, एस.एस.पी. नवांशहर, ए.डी.सी. आदित्या उप्पल, सिवल सर्जन डा. रजिन्दर प्रसाद भाटिया और अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

होशियारपुर की मीटिंग में कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा के साथ डी.सी. अपनीत रिआत, एस.एस.पी. गौरव गर्ग, सिवल सर्जन डा. जसवीर सिंह और अन्य अधिकारी उपस्थित थे। 

Written By
The Punjab Wire