Close

Recent Posts

ਪੰਜਾਬ

जे.ई.ई. दाखि़ला टैस्ट पंजाबी में लिया जाए- तृप्त बाजवा

जे.ई.ई. दाखि़ला टैस्ट पंजाबी में लिया जाए- तृप्त बाजवा
  • PublishedDecember 2, 2019

मानव संसाधन विकास मंत्रालय को लिखा पत्र

चंडीगढ़। पंजाब के उच्च शिक्षा और भाषा मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा ने रविवार को केंद्र सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय से माँग की है कि देश का प्रतिष्ठित दाखि़ला टैस्ट जे.ई.ई. (मुख्य) दूसरी क्षेत्रीय भाषाओं की तरह पंजाबी भाषा में भी लिया जाए।

बाजवा ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय केंद्रीय मंत्री रमेश पोख़रिआल निशंक को एक पत्र लिख कर कहा है कि यह दाखि़ला टैस्ट शुरू में अंग्रेज़ी, हिंदी और गुजराती भाषाओं में लिया जाता था। परन्तु विभिन्न राज्यों की सरकारों की माँग पर केंद्रीय मंत्रालय ने यह फ़ैसला किया है कि यह 2021 से यह दाखि़ला टैस्ट असामी, बंगाली, तामिल, कन्नड़, उर्दू, मराठी, उड़ीया और तेलुगु भाषाओं में भी लिया जाया करेगा।

अफसोस व्यक्त करते हुए बाजवा ने कहा कि पंजाबी भाषा को इस सूची में न शामिल करके पंजाबी भाषा के साथ भेदभाव किया गया है। उच्च शिक्षा मंत्री ने कहा कि जे.ई.ई. (मुख्य) दाखि़ला टैस्ट देश का वह प्रतिष्ठित टैस्ट है जिसके द्वारा देश के प्रमुख इंजीनियरिंग कॉलेजों और आई.आई.टी. संस्थाओं में इंजीनियरिंग और आर्कीटैक्चरल के दाखि़ले किये जाते हैं। पहले यह टैस्ट सैंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी ऐजुकेशन (सी.बी.एस.ई.) द्वारा लिया जाता था, परन्तु अब यह टैस्ट मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एन.टी.ए.) के द्वारा लिया जाता है। 
बाजवा ने कहा कि अगर पंजाबी भाषा को इस टैस्ट की भाषाओं की सूची में न डाला गया तो पंजाब के सैंकड़े विद्यार्थी देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखि़ला लेने से वंचित रह जाएंगे। इसके बिना राज्य के विद्यार्थियों को मजबूरन अंग्रेज़ी या हिंदी माध्यम में पढऩा पड़ेगा जो पंजाबी भाषा के विकास के रास्ते में बहुत बड़ा रोड़ा सिद्ध होगा।
उन्होंने केंद्रीय मंत्री को ज़ोर देकर कहा है कि पंजाबी भाषा को जे.ई.ई. (मुख्य) दाखि़ला टैस्ट की भाषाओं की सूची में जोडऩे के लिए तुरंत अपेक्षित कार्यवाही की जाये जिससे पंजाबी को भी अपनी उचित जगह मिल सके।

Written By
The Punjab Wire