ਪੰਜਾਬ ਮੁੱਖ ਖ਼ਬਰ

लाखों जि़न्दगियां बचाने के लिए ज़रूरी थी राष्ट्रीय तालाबन्दी – कैप्टन अमरिन्दर सिंह

लाखों जि़न्दगियां बचाने के लिए ज़रूरी थी राष्ट्रीय तालाबन्दी – कैप्टन अमरिन्दर सिंह
  • PublishedMarch 24, 2020

केंद्र सरकार को गरीबों और दिहाड़ीदारों के लिए तुरंत राहत पैकेज ऐलानने की की अपील

चंडीगढ़, 24 मार्च:पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने आज शाम प्रधानमंत्री द्वारा 21 दिनों की देशव्यापी तालाबन्दी (लॉकडाऊन) के किये ऐलान को कोविड -19 से लाखों जि़न्दगियां बचाने के लिए ज़रूरी कदम करार दिया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार की तरफ से लाखों गरीबों और दिहाड़ीदारों के लिए कोई तत्काल राहत पैकेज न ऐलानने पर दुख ज़ाहिर करते हुये कहा कि यह लोग सरकार की मदद से बिना जीवन बसर नहीं कर सकते।प्

रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बयान पर प्रतीक्रिया ज़ाहिर करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के चक्कर को तोडऩा लाजि़मी है जिसके लिए ऐसे कदम उठाने ज़रूरी थे क्योंकि कई अन्य मुल्कों के विश्लेषक ऐसा पहले ही दिखा चुके हैं। उन्होंने कहा कि हालाँकि बिना किसी साधनों से रहने वाले लोगों की रोज़ाना की ज़रूरतों की पूर्ति करना भी इतना ही महत्वपूर्ण है। केंद्र सरकार की तरफ से मुल्क में सेहत, मैडीकल और खोज सहूलतों के लिए 15000 करोड़ रुपए रखने का स्वागत करते हुये मुख्यमंत्री ने प्रधान मंत्री को तुरंत एक व्यापक पैकेज लाने की अपील की जिससे इस तीन हफ़्तों के समय के दौरान भारत के नागरिकों के प्राथमिक ज़रूरी सेवाओं से वंचित न रहने को यकीनी बनाया जा सके। 

इसी दौरान कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने लोगों से अपील की कि वह अपने आप को घरों तक सीमित करके कोविड के विरुद्ध जंग लडऩे का प्रण लें क्योंकि इस तरह वह अपने आप को, अपने परिवारों को, सगे सबंधियों के साथ-साथ उन लाखों डाक्टरों, नर्सें, पैरा -मैडीकल स्टाफ, पुलिस, मीडिया और सेवाओं निभा रहे अन्य लोगों जो इस समय पर 24 घंटे जोखिम का सामना कर रहे हैं, को सुरक्षित रख सकेंगे।कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि कठिन समय में कठिन फ़ैसले लेने की ज़रूरत होती है।

उन्होंने लोगों को इस संकट से निपटने के लिए केंद्र और प्रांतीय सरकारों के साथ सहयोग करने की अपील की जिसके लिए उनकी सरकार पहले ही बीते दिन पंजाब में कफ्र्यू लगा चुकी है। उन्होंने कहा कि चाहे इस नाजुक दौर में लोगों को कुछ मुश्किलें झेलनी पड़ेंगी परन्तु आखिर में यह सब कुछ उनके भले की ख़ातिर किया गया है। इस के साथ ही उन्होंने लोगों को कफ्र्यू /लॉकडाऊन का उल्लंघन न करने और कानून को अपने हाथों में न लेने के लिए कहा।

Written By
The Punjab Wire