Close

Recent Posts

ਪੰਜਾਬ

पंजाब पुलिस ने अमृतसर ग्रामीण में कोविड-19 सम्बन्धी घर-घर जाकर जागरूक करने हेतू मुहिम चलाने के लिए ग्राम पुलिस अधिकारियों (वी.पी.ओज़) का लिया सहयोग

पंजाब पुलिस ने अमृतसर ग्रामीण में कोविड-19 सम्बन्धी घर-घर जाकर जागरूक करने हेतू मुहिम चलाने के लिए ग्राम पुलिस अधिकारियों (वी.पी.ओज़) का लिया सहयोग
  • PublishedMarch 19, 2020

अमृतसर ग्रामीण में चलाए पायलट प्रोजैक्ट की सफलता के बाद पूरे राज्य में यह मुहिम चलाने के लिए वीपीओज़ का नैटवर्क बढ़ाया जायेगा-डीजीपी

चंडीगढ़,19 मार्च: पंजाब सरकार की कोविड-19 जागरूकता मुहिम को अमृतसर (ग्रामीण) जि़ले में भरपूर स्वीकृति मिली है, जहाँ पंजाब पुलिस ने हाल ही में तैनात ग्राम पुलिस अधिकारियों (वीपीओ) के द्वारा घर-घर जाकर प्रचार मुहिम चलाई गई। जिले में वी.पी.ओ स्कीम को मिली बड़ी सफलता के बाद, जहाँ पिछले महीने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के निर्देशों पर एस.एस.पी विक्रमजीत दुग्गल द्वारा इस मुहिम को पायलट प्राजैकट के तौर पर चलाया गया था। डीजीपी दिनकर गुप्ता ने गुरूवार को यहाँ बताया कि राज्य भर में वी.पी.ओ नियुक्त किये जा रहे हैं और सभी जि़लों में इस जागरूकता मुहिम को जल्द ही फैलाने के लिए इन वीपीओज़ को लगाया जायेगा।

डी.जी.पी ने कहा कि अमृतसर ग्रामीण में पिछले चार दिनों के दौरान कुल 550 गाँव पहले ही इस मुहिम अधीन हैं और बाकी बचते गाँवों में भी अगले 2-3 दिनों में यह मुहिम शुरू हो जायेगी। उन्होंने कहा कि इस मुहिम को पूरा करने के लिए कुल 889 वीपीओ मैदान में हैं और इन वीपीओज़ द्वारा गाँव के सरपंचों, स्कूल के मुख्य अध्यापकों, गाँव के ग्रंथी, गाँव के चौकीदारों, घरों, नौजवानों आदि के साथ कोविड-19 के फैलने से बचाव सम्बन्धी जागरूकता फैलाने के लिए मीटिंगें करने के लिए अलॉट किये गए गाँवों का दौरा किया जा रहा है।

ग्राम पुलिस अधिकारियों (वी.पी.ओज़) को प्रशिक्षण दिया गया है और उनको अपने-अपने गाँवों के लोगों को बीमारी और इसके फैलने से रोकने के लिए ज़रूरी सावधानियों संबंधी जागरूक करने और इस संबंधी मिथक और भ्रांतियों को दूर करने सम्बन्धी पुख्ता जानकारी मुहैया करवाने की जि़म्मेदारी दी गई है। डी.जी.पी ने जि़ला पुलिस प्रमुखों को स्थानीय सिविल प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के साथ तालमेल बनाकर स्थानीयस्तर पर सभी लोगों के लिए कोविड-19 सम्बन्धी सरकार की हिदायतों और सलाह को प्रभावशाली ढंग से लागू करने के लिए कहा।
गाँव के नौजवानों की सहायता से वी.पी.ओ सोशल मीडिया का प्रयोग कर सरकार के दिशा-निर्देशों को सम्बन्धित क्षेत्र के हरेक घर तक पहुँचाने के लिए बड़े स्तर पर इस्तेमाल कर रहे हैं। नागरिकों को कोविड-19 के फैलने को रोकने के लिए सामाजिक भेद को सख्ती से बनाए रखने के लिए निर्देशत किया जा रहा है। वीपीओ स्थानीय लोगों से अपील कर रहे हैं कि महामारी के फैलने को रोकने के लिए सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार जलसा 50 से कम रखें।

सोशल मीडिया पर अफ़वाहों को रोकने के लिए वीपीओ नागरिकों को सलाह दे रहे हैं कि स्थिति की सच्चाई की जांच करने के लिए स्वास्थ्य विभाग या पुलिस के पास जाकर संपर्क करें। वह नागरिकों को भी चेतावनी दे रहे हैं कि कोरोनावायरस सम्बन्धी गलत खबरें फैलाने वालों के खि़लाफ़ सख्त कार्यवाही की जायेगी। पुलिस अधिकारी नागरिकों के समक्ष विनती कर रहे हैं कि वह कोविड -19 पर गैऱ-प्रमाणित जानकारी या तस्वीरें आगे भेजने से गुरेज़ करें।

डी.जी.पी के अनुसार इस प्रयास को लोगों द्वारा भरपूर स्वीकृति मिली है। पिछले 3-4 दिनों से बड़ी संख्या में नौजवान आगे आ रहे हैं जिससे घर-घर जाकर की जा रही जागरूकता मुहिम को सफल बनाने के लिए अपने सम्बन्धी वी.पी.ओज़ की सहायता की जा सके। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस द्वारा विभिन्न हिस्सेदारों की मदद से शुरु किया गया यह प्रयास कोविड -19 के फैलने को रोकने और जानें बचाने के लिए 24 घंटे चौकसी रखने में सफल साबित होगा।

यह जि़क्रयोग्य है कि ‘‘एक गाँव एक कॉप’’ योजना का उद्देश्य पुलिस मुलाजि़मों को नागरिकों के नज़दीक लाना है। इसमें राज्य के 12,700 गाँवों में हरेक के लिए सहायक सब-इंस्पेक्टर / हैड कांस्टेबल / कांस्टेबल के पद पर नामांकित ग्राम पुलिस अधिकारियों (वीपीओ) की नियुक्ति शामिल है। उनका काम अपराधियों, उनकी गतिविधियों और ठिकानों, गाँव से गायब हुए अपराधियों, गाँव में नशों की बिक्री / बाँट आदि समेत जानकारी एकत्रित करना है।

Written By
The Punjab Wire