Close

Recent Posts

ਪੰਜਾਬ

बलबीर सिंह सिद्धू ने 657 नये कम्युनिटी स्वास्थ्य अधिकारियों को नियुक्ति पत्र किये जारी

बलबीर सिंह सिद्धू ने 657 नये कम्युनिटी स्वास्थ्य अधिकारियों को नियुक्ति पत्र किये जारी
  • PublishedMarch 17, 2020

चंडीगढ़, 17 मार्च:स्वास्थ्य मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने 657 कम्युनिटी स्वास्थ्य अधिकारियों को नियुक्ति पत्र जारी किये।इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए स. बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में मरीज़ों को घर-घर प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए पंजाब सरकार राज्य के सभी 2950 सब-सैटरों को पड़ाववार तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य केन्द्रों में तबदील करेगी।

इन तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य केन्द्रों में कम्युनिटी स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ) के साथ-साथ मल्टीपर्पज़ हैल्थ वर्करों (पुरुष एवं महिला) और आशा वर्करों की टीमों द्वारा सेवाएं प्रदान की जा रही हैं।स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अब राज्य में 1582 सी.एच.ओज़ हैं जो सब-सैंटरों/तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य केन्द्रों में काम कर रहे हैं, जबकि राज्य भर में कुल 1365 तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य केंद्र पहले ही कार्यशील हैं। 925 सीएचओज़ को 6 महीनों का विशेष प्रशिक्षण देकर इन केन्द्रों में पहले ही तैनात किया गया है।स. बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि इन केन्द्रों में मानक सेवाएं मुहैया करवाने के लिए 27 ज़रूरी दवाएँ और 6 डायगनोस्टिक टैस्ट उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

लोगों को घर-घर मानक स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने में यह तंदुरुस्त पंजाब स्वास्थ्य केंद्र विशेष भूमिका निभा रहे हैं। इन एच एंड डब्ल्यू सी का मुख्य मंतव्य ग़ैर-संचारित बीमारियाँ जैसे कि हाईपरटैंशन (ब्लड प्रेशर), शुगर, दमा आदि की जांच करके मरीज़ों के लिए मुफ़्त दवाएँ मुहैया करवाना है।जि़क्रयोग्य है कि कोविड-19 के बढ़ रहे ख़तरे सम्बन्धी स्वास्थ्य मंत्री की तरफ से जारी हिदायतों के अनुसार सीएचओज को नियुक्ति पत्र बाँटने के लिए कोई राज्य स्तरीय प्रोग्राम आयोजित नहीं किया गया।

Written By
The Punjab Wire